Hindi News »Punjab News »Barnala News» आग लगने के बाद 20 सेकंड संवेदनशील : गुरजीत

आग लगने के बाद 20 सेकंड संवेदनशील : गुरजीत

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:05 AM IST

बरनाला के फायर ब्रिगेड टीम द्वारा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल खलील मोहम्मद, सिविल डिफेंस, सेहत...
बरनाला के फायर ब्रिगेड टीम द्वारा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल खलील मोहम्मद, सिविल डिफेंस, सेहत विभाग, पुलिस विभाग के सहयोग के साथ विद्यार्थियों को आग बुझाने और इससे बचने संबंधित सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को अाग बुझाने की प्राथमिक सिखलाई दी गई और आग बुझाने के लिए मौके पर करने योग्य प्रबंधों बारे भी विस्तार सहित जानकारी दी गई। फायर अफसर गुरजीत सिंह ने बताया कि आग विभिन्न किस्मों की होती है, इसलिए अलग-अलग ढंग के साथ ही आग पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आग लगने पर पहले 20 सेकंड यदि हम आग बुझाने के लिए सही ढंग के प्रयोग कर लें तो बड़ा नुकसान होने से बचाया जा सकता है। इस समय फायर स्टेशन के कर्मचारी राजिंदर कुमार, बख्शीश सिंह, जसप्रीत सिंह, तरसेम सिंह, प्रेम सिंह, सिविल डिफेंस बरनाला से हवलदार कुलदीप सिंह, सोहण सिंह, सुखपाल सिंह, सुरजीत सिंह, सुंदर सिंह, बाबू सिंह, बिल्लू सिंह, जगतार सिंह, सुखदेव सिंह, हरदेव सिंह, गुरदीप सिंह और पुलिस विभाग के एएसआई प्रमिंदरजीत, अमरजीत सिंह, मुंशी सुखबीर सिंह, महिला सिपाही अमनदीप कौर व विद्यार्थी मौजूद थे। (लखवीर चीमा)

फायर ब्रिगेड की टीम ने सरकारी स्कूल में प्राथमिक सिखलाई कैंप लगाया

विद्यार्थियों को जानकारी देने के उपरांत मौजूद टीम के सदस्य।

ये उपाय करें

उन्होंने कहा कि आग लगने से बचने के लिए हमें सुचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि आग हवा ज्वलनशील पदार्थ और गर्मी तीनों के मिश्रण के साथ तेजी के साथ फैलती है। इसलिए हमें सब को मिल कर पहले इन तीनों चीजें पर काबू डालना जरूरी है। उन्होंने कहा कि घर में आग लगने और खिड़कियों और दरवाजे बंद कर देने चाहिए, जिससे हवा के साथ आग को और फैलने से रोका जा सके। डिफेंस विभाग ने अलग-अलग तरीकों से आग लगने दौरान बिल्डिंग में से घायलाें को बाहर निकाल कर एम्बुलेंस स्टाफ को प्राथमिक सहायता करके जान-बचाने के तरीकों की जानकारी दी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Barnala News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: आग लगने के बाद 20 सेकंड संवेदनशील : गुरजीत
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Barnala

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×