Hindi News »Punjab »Batala» नशा छोड़ने वालों के लिए सिविल अस्पताल का ओट सेंटर वरदान समान : एसएमओ

नशा छोड़ने वालों के लिए सिविल अस्पताल का ओट सेंटर वरदान समान : एसएमओ

बटाला | पंजाब सरकार की तरफ से अफीम, हेरोइन और इनसे आधारित नशीले पदार्थों से पीड़ितों को समाज की मुख्य धारा में लाने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 07, 2018, 02:10 AM IST

नशा छोड़ने वालों के लिए सिविल अस्पताल का ओट सेंटर वरदान समान : एसएमओ
बटाला | पंजाब सरकार की तरफ से अफीम, हेरोइन और इनसे आधारित नशीले पदार्थों से पीड़ितों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए स्थापित किए गए ओट (आउट पेशेंट ओपीडी असिस्टड ट्रीटमेंट) सेंटर नशा छोड़ने वालों के लिए वरदान साबित हो रहा है। यह ओट सेंटर माता सुलखनी जी सिविल अस्पताल बटाला के सहयोग से चल रहा है। स्टाफ के सहयोग से हर संभव सुविधा मरीजों को दी जा रही है। अब तक ओट सेंटर में एक हजार से ज्यादा लोग पंजीकरण करवा चुके हैं।

इस संबंधी सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. संजीव कुमार भल्ला ने बताया कि ओट सेंटर के इंचार्ज डॉ. जसकरण सिंह हैं। जब भी कोई मरीज उनके पास आता है तो सबसे पहले उसकी काउंसलिंग की जाती है। उसके बाद नशे का सेवन करने वाले व्यक्ति का चेकअप करके उसे यूनिक आईडी दी जाती है। इसके बाद उसका मोर्फिन किट से टैस्ट किया जाता है और पता लगाया जाता है कि वह किस तरह का नशा कर रहा है। इस दौरान उसका इलाज शुरू कर दिया जाता है। डॉ. संजीव भल्ला ने बताया कि सिविल अस्पताल की पार्क में लोगों के बैठने की सुविधा के लिए 40 बैंच लगवाए गए हैं। इसके अलावा गर्मियों में स्वच्छ पानी को मुख्य रखते हुए अस्पताल में इनर व्हील क्लब द्वारा एक ठंडे पानी का वाटर कूलर लगवाया गया है। डॉ. भल्ला ने बताया कि सिविल अस्पताल में इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी हरमनप्रीत भी यहां आ चुके हैं। मरीजों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए योगा कैंप भी अस्पताल में शुरू करवाया जा रहा है। वहीं, मरीजों को समाज सेवा से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। डॉ.भल्ला ने बताया कि उनके द्वारा 50 से अधिक मोटिवेशन कैंप लगवाए जा चुके हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Batala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×