Hindi News »Punjab »Batala» फर्स्ट एड तकनीक सीखें और जीवन बचाएं

फर्स्ट एड तकनीक सीखें और जीवन बचाएं

डीसी गुरदासपुर विपुल उज्ज्वल के निर्देशों जिला रेड क्रास सोसायटी की तरफ से बटाला पुलिस के जवानों को फर्स्ट एड की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 26, 2018, 02:10 AM IST

फर्स्ट एड तकनीक सीखें और जीवन बचाएं
डीसी गुरदासपुर विपुल उज्ज्वल के निर्देशों जिला रेड क्रास सोसायटी की तरफ से बटाला पुलिस के जवानों को फर्स्ट एड की सिखलाई दी।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव राजीव चौधरी ने पुलिस लाइन में पुलिस जवानों को जीवन रक्षक तकनीकों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी हादसे या कोई दौरा पड़ जाने से शुरुआती समय बहुत अहम होता है और अगर पीड़ित व्यक्ति को समय पर फर्स्ट एड मिल जाए तो उसकी जान बच सकती है। उन्होंने बताया कि हादसे के पीड़ित व्यक्ति को विशेष संभल कर उठाना चाहिए ताकि उसे उठाते समय ओर नुकसान न हो। इस मौके उन्होंने खून बंद करने की तकनीकों की भी जानकारी दी।

राजीव चौधरी ने बताया कि किसी व्यक्ति को बेहोशी की हालत में पानी नहीं पिलाना चाहिए, यह जानलेवा हो सकता है। उन्होंने बताया कि अगर बेहोश व्यक्ति के पैरों में कोई तीखी चीज चुभ जाती है तो वह कोई हरकत नहीं करता तो यह अवस्था बेहद खतरनाक है और पीड़ित को तुरंत मेडिकल सहायता देनी चाहिए। इसके अलावा डमी की मदद से बनावटी सांस और दिल की धड़कन चलाने की सिखलाई भी दी गई। राजीव चौधरी ने कहा कि पुलिस जवान फर्स्ट-एड की छोटी-छोटी तकनीकें सीख कर कई जानें बचा सकते हैं, इसलिए हर जवान को फर्स्ट एड की जानकारी होनी जरूरी है। इस मौके डीएसपी सिटी प्रहलाद सिंह ने कहा कि फर्स्ट एड की जानकारी पुलिस जवानों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

अकसर ही सड़क हादसा होने के बाद पुलिस जवान मौके पर पहुंचते हैं और अगर पुलिस जवान फर्स्ट एड की तकनीकों से अवगत होंगे तो वह कई जानें बचा सकेंगे। उन्होंने कहा कि बटाला पुलिस की तरफ से अपने जवानों को यह सिखलाई देने के लिए दो दिवसीय कैंप लगाया गया है और विभाग द्वारा भविष्य में भी ऐसे सिखलाई कैंप लगाए जाएंगे। इस मौके वालंटियर हरबख्श सिंह ने फर्स्ट एड की जानकारी सांझी की।

सलाह

कहा- हादसे के पीड़ित को संभाल कर उठाएं ताकि उसे नुकसान न हो

रेडक्रॉस ने बटाला पुलिस के जवानों को सिखाए फर्स्ट एड के गुर, सचिव बोले

जवानों को फर्स्ट एड की जानकारी देते राजीव चौधरी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Batala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×