• Hindi News
  • Punjab News
  • Batala News
  • हर इंसान में कोई न कोई योग्यता होती है जरूरत है बस उसे पहचानने की : साध्वी
--Advertisement--

हर इंसान में कोई न कोई योग्यता होती है जरूरत है बस उसे पहचानने की : साध्वी

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा शिवाला मंदिर में साप्ताहिक सत्संग कार्यक्रम किया गया। इस मौके श्री आशुतोष...

Dainik Bhaskar

Aug 08, 2018, 02:11 AM IST
हर इंसान में कोई न कोई योग्यता होती है जरूरत है बस उसे पहचानने की : साध्वी
दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा शिवाला मंदिर में साप्ताहिक सत्संग कार्यक्रम किया गया। इस मौके श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी जगदीपा भारती ने बताया कि किस प्रकार हम अपने गिरते मनोबल को स्थिर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मानव में सहज सुलभ चार प्रकार के बल माने जाते हैं- ऐन्द्रिक बल, मनोबल, बौद्धिक व आत्मिक बल। अकसर लोग अपने जीवन में अपनी गाड़ी को मनोबल के ईंधन से चलाते हैं। परन्तु जीवन दौड़ में कुछ ऐसे पल भी आते हैं, जब यह ईंधन होने लगता है।

मनोबल के कमजोर होते ही हम आत्महीनता की गहरी खाई में लुढ़क जाते हैं। मन के निर्बल होने से बुद्धि भी दामन झटक देती है और व्यक्ति भयंकर रूप से इन्द्रियों के अधीन हो जाता है। संसार में कोई भी व्यक्ति योग्यताहीन पैदा नहीं होता, प्रत्येक व्यक्ति में कोई न कोई योग्यता है। आवश्यकता है उस योग्यता को पहचानकर प्रयोग में लाने की।

यदि कोई व्यक्ति अपनी मनबुद्धि का संबंध सर्वश्रेष्ठ ब्रह्म से जोड़ लेता है। ब्रह्म ज्ञान प्राप्त कर उसका निरंतर अभ्यास करता है तो उसके संकल्पों में दृढ़ता और शुभता का समावेश होता है, जिससे असाध्य कार्य भी साध्य हो जाते है। अंत में सुंदर भजनों का गायन कर प्रभु भक्तों को भावविभोर किया।

X
हर इंसान में कोई न कोई योग्यता होती है जरूरत है बस उसे पहचानने की : साध्वी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..