--Advertisement--

जिले के 5 ओट सेंटरों में 1921 मरीज उपचाराधीन : डीसी

भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर पंचायत भवन में डीसी विपुल उज्ज्वल ने मिशन तंदरुस्त पंजाब व नशा रोनकू मुहिम (डेपो)-2...

Dainik Bhaskar

Jul 24, 2018, 02:15 AM IST
जिले के 5 ओट सेंटरों में 1921 मरीज उपचाराधीन : डीसी
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

पंचायत भवन में डीसी विपुल उज्ज्वल ने मिशन तंदरुस्त पंजाब व नशा रोनकू मुहिम (डेपो)-2 सहित विभिन्न विभागों के किए जा रहे कार्यों का रिव्यू लेने के लिए अधिकारियों की बैठक बुलाई। मीटिंग में समूह सिविल, पुलिस प्रशासनिक व गार्जियन ऑफ गवर्नेंस के अधिकारी मौजूद रहे। मीटिंग में डीसी ने समूह विभागीय अधिकारियों को मिशन तंदरुस्त पंजाब और डेपो-2 मुहिम तहत जिले में किए जा रहे कार्यों को सुचारू ढंग से करने की हिदायत दी। वहीं बैठक में समूह विभागों ने इन मुहिमों अधीन किए जा रहे कार्यों संबंधी जानकारी दी। सबसे पहले सेहत विभाग ने अपनी कार्यों की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. किशन चंद बताया कि मिशन तंदरुस्त पंजाब मुहिम तहत जिले में एक माह में 16 मेडिकल कैंप, 9 खूनदान कैंप लगाने के अलावा दूध, दही आदि के 25 सैंपल भरे गए हैं। वहीं जिले भर के सेहत केंद्रों में लोगों को विभिन्न बीमारियों संबंधी जागरूक कर उससे बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं।

पंचायत भवन में बैठक को संबोधित करते डीसी विपुल उज्ज्वल। -भास्कर

जेल रोड गुरदासपुर के ओट सेंटर में 58 मरीज

जिले में चल रहे 5 ओट सेंटरों में 1921 नशाग्रस्त मरीजों का इलाज किया जा रहा है। आकंड़ों के अनुसार बब्बरी ओट सेंटर में 495, बटाला के सिविल अस्पताल में 708, जेल रोड गुरदासपुर में 58, जिला रेडक्रॉस नशा छुड़ाओ केंद्र काहनूवान रोड में 268 और बटाला के संजीवनी नशा छुड़ाओ केंद्र में 392 मरीज इलाजाधीन हैं।

वाटर सप्लाई व सैनिटेशन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के गांवों में साफ पानी मुहैया करवाने के लिए पानी के सैंपल भरे हैं। पर्यावरण के लिए पौधे लगाए व लोगों को खुले में शौच न करने के निर्देश दिए हैं।

नशे के खिलाफ लगाए 223 सेमिनार

वहीं पुलिस प्रशासन से एसपी (डी) हरविंदर सिंह संधू ने बताया कि लोगों को नशे खिलाफ जागरूक करने के लिए जागरूकता बैठकें/सेमिनार लगाए जा रहे हैं। गुरदासपुर में 223 सेमिनार लगाए जा चुके हैं।

वहीं नगर कौंसिल विभाग ने बताया कि जिले भर के नगर कौंसिलों ने पानी की सुचारू निकासी के लिए नालों की सफाई करवाई गई हैलोगों को प्लास्टिक के लिफाफों का इस्तेमाल न करने का आह्वान किया है।

170 वाहनों की मुफ्त जांच, 100 के काटे चालान

वहीं ट्रांसपोर्ट विभाग से आरटीए बलदेव सिंह रंधावा ने बताया कि हर माह मुफ्त वाहन जांच कैंप लगाए जाते हैं और इस माह लगाए कैंपों में 170 वाहनों की मुफ्त जांच की है। वहीं उल्लंघना करने वाले 100 वाहनों के चालान काटे गए हैं।

34 पंचायतों में 90915 पौधे लगाए

जिला वन अधिकारी ने बताया कि जिले की 34 पंचायतों में 90915 पौधे लगाए हैं। जबकि 18 सरकारी संस्थाओं में 5850 पौधे रोपे गए हैं। इसी प्रकार 89 स्कूलों में जागरूकता कैंपों का आयोजन हुआ। वहीं 6 धार्मिक स्थानों पर 600 पौधे लगाए गए हैं।

शिक्षा विभाग से डीईओ (प्र) सलविंदर सिंह समरा ने बताया कि जिले के विभिन्न स्कूलों में 7 हजार पौधे लगाए गए हैं। जबकि विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण को लेकर रोजाना जागरूक किया जा रहा है।

जिले के 40 छप्पड़ों की करवाई सफाई

ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग से डीडीपीओ हरजिंदर सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से जिले के 40 छप्पड़ों सफाई करवाई जा चुकी है। जबकि जिले के 40 गांवों की शिनाख्त की गई है जहां पार्क और स्टेडियम का निर्माण होगा।

X
जिले के 5 ओट सेंटरों में 1921 मरीज उपचाराधीन : डीसी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..