--Advertisement--

टीचर बच्चों को पोक्सो एक्ट की दें जानकारी

सेंट फ्रांसिस स्कूल बटाला में पोक्सो एक्ट संबंधी सेमिनार करवाया। मुख्यातिथि के तौर पर समाज सेवक सिस्टर मैरी...

Dainik Bhaskar

Aug 05, 2018, 02:15 AM IST
टीचर बच्चों को पोक्सो एक्ट की दें जानकारी
सेंट फ्रांसिस स्कूल बटाला में पोक्सो एक्ट संबंधी सेमिनार करवाया। मुख्यातिथि के तौर पर समाज सेवक सिस्टर मैरी सक्रिया विशेष तौर पर पहुंची।

फादर अलेक्स प्रिंसिपल सेंट जोसफ स्कूल बराड़ीवाल, फादर जस्टिन मैनेजर सेंट जोसफ स्कूल बराड़ीवाल, फादर सीरियक जार्ज मैनेजर सेंट थोमस हाई स्कूल मस्तकोट, फादर जोहनपाल गिल मैनेजर सेंट फ्रांसिस स्कूल बटाला, फादर पीजे जोसफ प्रिंसिपल सेंट फ्रांसिस स्कूल बटाला, सिस्टर एलिस सेंट फ्रांसिस स्कूल बटाला के अलावा अलग-अलग स्कूलों के अध्यापक और प्रिंसिपल पहुंचे। इस दौरान आए हुए मेहमानों ने कहा मौजूदा समय में बच्चों के साथ हो रहे अन्याय से और उनकी सुरक्षा संबंधी सुचेत करते हुए पोक्सो एक्ट-2012 संबंधी जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि संसद ने बच्चों को ओर सुरक्षित करने के लिए इस एक्ट में कई संशोधन किए हैं। जिनमें मुख्य तौर पर अगर कोई व्यक्ति 12 साल तक के बच्चे के साथ कुकर्म करता है तो उसे मौत की सजा का कानून बनाया गया है। इसके अलावा 18 साल से कम आयु के बच्चों के साथ शारीरिक छेड़खानी करने और उन्हें मानसिक तौर पर कुकर्म करने के लिए उकसाना या दबाव बनाने की सूरत में सख्त से सख्त सजा देने का कानून बनाया गया है, जोकि उम्र कैद की सजा भी हो सकता है।

मेहमानों ने कहा कि अध्यापक और विद्यार्थी का बहुत गहरा रिश्ता है। इसलिए अध्यापक अपने फर्ज को सही ढंग से निभाते हुए बच्चों को मानसिक स्तर पर सुचेत करें। इस मौके प्रिंसिपल फादर पीजे जोसफ ने आए मेहमानों का धन्यवाद किया।

िहदायत

सेंट फ्रांसिस स्कूल बटाला में पोक्सो एक्ट संबंधी सेमिनार करवाया

सेमिनार के दौरान बच्चों को जानकारी देते समूह अध्यापक व मेहमान।

X
टीचर बच्चों को पोक्सो एक्ट की दें जानकारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..