Hindi News »Punjab »Batala» स्किल डेवलपमेंट सेंटर युवाओं को रोजगार देने में कारगर:एडीसी

स्किल डेवलपमेंट सेंटर युवाओं को रोजगार देने में कारगर:एडीसी

भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर पंजाब सरकार की ओर से घर-घर रोजगार मुहैया करवाने के उद्देश्य के चलते जिला गुरदासपुर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 03, 2018, 02:25 AM IST

स्किल डेवलपमेंट सेंटर युवाओं 
को रोजगार देने में कारगर:एडीसी
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

पंजाब सरकार की ओर से घर-घर रोजगार मुहैया करवाने के उद्देश्य के चलते जिला गुरदासपुर में चल रहे डेवलपमेंट सेंटर कारगर साबित हो रहे हैं। वहीं, बेरोजगार युवा लड़के/लड़कियां भी अपना रोजगार खुद पैदा करने के लिए सफल हो रहे हैं। गौरतलब है कि डीसी विपुल उज्जवल के नेतृत्व में जिले में चार डेवलेपमेंट सेंटर चल रहे हैं, जहां लड़के/लड़कियों को कंप्यूटर, सिलाई-कढ़ाई, सॉफ्ट स्किल और अंग्रेजी सिखने आदि में शिक्षा प्रदान करवाई जा रही है।

एडीसी (विकास) रणबीर सिंह मूधल ने बताया कि पंजाब कौशल विकास मिशन चंडीगढ़ व जिला प्रशासन द्वारा दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना स्कीम के अंतर्गत प्रशिक्षण पार्टनर टीमलीज सर्विस लिमिटेड की ओर से लड़के/लड़कियों को अलग-अलग पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण दिया जाता है। वहीं, गुरदासपुर की आई.टी.आई (गर्ल्स) में अंग्रेजी सिखने, सरकारी कन्या स्कूल बब्बेहाली में सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण दिया जाता है, जबकि कंप्यूटर व सॉफ्ट स्किल का प्रशिक्षण देने के लिए बटाला की पॉलिटेक्निक संस्था में 2 स्किल सेंटर चल रहे हैं। वहीं, विद्यार्थियों को मुफ्त प्रशिक्षण, किताबें, वर्दी व आने-जाने का भत्ता सरकार की ओर से दिया जाता है।

डेवलपमेंट सेंटर में प्रशिक्षण हासिल करते शिक्षार्थी। -भास्कर

प्रशिक्षण लेने के लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास

एडीसी ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए, जिसमें 04 माह का प्रशिक्षण पूरी होने के बाद के पास शिक्षार्थी को अलग-अलग कंपनियों में नौकरी में लगाया जाता है और यदि किसी ने अपना कारोबार स्थापित करना हो तो उनको बैंक द्वारा कर्ज उपलब्ध करवाया जाता है। वहीं, प्रशिक्षण से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ब्लॉक मैनेजर चांद ठाकुर के मोबाइल नंबर 95016 00194 पर संपर्क किया जा सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Batala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×