अफगानिस्तान में ईरान से 1.5 लाख लोग पहुंचे, इनमें से 10% की ही स्क्रीनिंग हुई

Bathinda News - ईरान में 157 और मौतें, मृतकों की कुल संख्या 2234 हुई, छठा सबसे प्रभावित देश 1982 में 7 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगार...

Mar 27, 2020, 07:31 AM IST
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
{ईरान में 157 और मौतें, मृतकों की कुल संख्या 2234 हुई, छठा सबसे प्रभावित देश

1982 में 7 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगार घोषित किया था

कोरोना संकट के कारण अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ गई है। यहां एक हफ्ते में 30 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगार के तौर पर पंजीकृत करवाया है। अमेरिका श्रम विभाग के आंकड़ें चौंकाने वाले इसलिए भी हैं क्योंकि पहले कभी इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने खुद को बेरोजगारी भत्ते और अन्य लाभ के लिए पंजीकृत नहीं करवाया था। इससे पहले 1982 में बड़ी संख्या में बेरोजगारों की संख्या बढ़ी थी। तब 7 लाख लोगों ने बेरोजगार के तौर पर अपना पंजीकरण करवाया था। यहां कोरोना संकट के कारण रेस्त्रां, बार, सिनेमा, होटल और जिम वगैरह बंद कर दिए गए हैं। कार कंपनियों ने उत्पादन रोक दिया है और हवाई सेवा को सीमित कर दिया गया है। कोरोना प्रकोप से पहले बेरोजगारी दर 3.6% के साथ 50 साल के न्यूनतम स्तर पर थी।

लॉकडाउन के कारण महानगरों समेत 104 शहरों में वायु प्रदूषण 25 फीसदी तक घटा

एजेंसी | नई दिल्ली

देशभर में लॉकडाउन के कारण पांच दिनों में महानगरों समेत 104 शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर में 25 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यह दावा किया है। सीपीसीबी के मुताबिक लॉकडाउन के कारण गाड़ियों और कारखानों सें कार्बन उत्सर्जन घटता गया। जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से गुरुवार तक शहरों में वायु प्रदूषण के प्रमुख कारकों (पीएम 10, पीएम 2.5 और एनओ) के उत्सर्जन में गिरावट आई। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) पर संतोषजनक स्तर पहुंच गई। है। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, चंडीगढ़, कानपुर, कोच्चि, उदयपुर शामिल हैं। वाराणसी और ग्रेटर नोएडा सहित 14 शहरों में वायु गुणवत्ता सामान्य श्रेणी में पहुंच गई। सिर्फ गुवाहाटी, कल्याण और मुजफ्फरपुर में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है। एक्यूआई पर बहुत खराब और गंभीर श्रेणी में फिलहाल कोई शहर नहीं है।

अलग-अलग लड़ना है हमें

समझ गया दिल ये भी अब तो समझाने से

लड़ी जाएगी ये लड़ाई अब आशियाने से

मिलकर नहीं अलग-अलग लड़ना है हमें

मैं लड़ता अपने तुम लड़ो अपने ठिकाने से

घर में हो तुम इसे कैद न समझो मेरे यार

कट जाएंगे दिन ये तेरे मेरे मुस्कुराने से।

-अमिताभ बच्चन के टि्वटर अकाउंट से

स्पेन में सबसे ज्यादा मामले बढ़े

देश कुल मामले नए मामले मौतें ठीक हुए

चीन 81,285 +67 3,287 74,051

इटली 74,386 ---- 7,503 9,362

अमेरिका 68,814 +603 1,037 428

स्पेन 56,188 +6,673 4,089 7,015

जर्मनी 40,421 +3,098 229 3,959

(रात 8:30 बजे तक के अांकड़े)

26 राज्यों में कोरोना का असर

देश कुल मामले नए मामले मौतें ठीक हुए

महाराष्ट्र 128 +6 3 1

केरल 122 +9 0 4

उत्तर प्रदेश 48 +0 0 11

कर्नाटक 45 +0 1 3

गुजरात 40 +2 2 0

अफवाहों के विरुद्ध


कोरोना पर सोशल मीडिया पर बहुत सी खबरें वायरल हो रही हैं। इनमें से कई समाचार झूठे हैं। भास्कर ऐसी खबरों की पड़ताल करेगा और पाठकों को सच्चाई बताएगा।

 फिलीपींस में कोराना का इलाज कर रहे 9 डॉक्टरों की मौत

चीन: चीन लाख मास्क, 5 वेंटिलेटर, अन्य मेडिकल उपकरण पाकिस्तान को देगा। सीमा खोलने को कहा।

पाकिस्तान: आईएमएफ, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक से 27,750 करोड़ रु. का कर्ज मांगा।

मलेशिया: महल के सात कर्मी संक्रमित। सुल्तान अब्दुल्ला और उनकी प|ी होम क्वारेंटाइन हुए।

रूस: अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द। सिर्फ वही आएंगी जिनसे, विदेश से रूसी नागरिक देश लौटेंगे।

सिंगापुर: 73 नए मामलों में तीन वर्षीय भारतीय बच्ची भी शामिल। कुल संक्रमित 600 हुुए।

 श्रीनगर में कोरोना से पहली मौत, एम्स ने टास्क फोर्स गठित की

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के हैदरपुरा में कोरोनावायरस से 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई।

केरल: राहुल गांधी ने वायनाड में कोराना से निपटने के लिए सांसद निधि से 2.66 करोड़ रुपए दिए।

एम्स: टास्क फोर्स का गठन किया। इसमें मानव और अन्य संसाधनों की प्रबंधन समितियां भी बनाई।

सीआरपीएफ : जवानों के वेतन से जमा 33.81 करोड़ रु. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में दिए।

जर्मनी ने बनाई नई डिवाइस, ढाई घंटे में पता चल सकेगा

जर्मनी की दिग्गज कंपनी बॉश ने कोरोना वायरस टेस्ट करने की नई डिवाइस तैयार की है। इस तकनीक से सैंपल को कहीं दूर किसी लैब में भेजे बिना ढाई घंटे के अंदर टेस्ट किया जा सकेगा कि संबंधित व्यक्ति वायरस से संक्रमित है या नहीं। इसमें समय की बचत तो होगी ही। सैंपल को ट्रांसपोर्ट करने में होने वाला खर्च भी नहीं होगा। इस डिवाइस से किए गए विभिन्न टेस्ट के नतीजे 95% सटीक रहे हैं। इस मशीन से एक दिन में 10 टेस्ट किए जा सकेंगे। हालांकि कंपनी ने कीमत नहीं बताई है।

हेरात पहुंचने वाले ज्यादातर लोगों में फ्लू के लक्षण मिले

एजेंसी का कहना है कि अगर सीमा बंद भी कर दी जाए, तो भी अफगानी देश लौटने का कोई न कोई रास्ता खोज ही लेते हैं। ये लोग यात्रियों से खचाखच भरी टैक्सियों, बसों, वैनों से अफगानिस्तान लौट रहे हैं। ज्यादातर लोग हेरात शहर के तंग होटल और हॉस्टल में रुके हैं। हेरात प्रांत के गवर्नर अब्दुल कयूम रहीमी ने कहा कि यहां हेल्थ वर्कर, मास्क और थर्मोमीटर की कमी है। नाममात्र के लोगों की जांच की गई है। ज्यादातर में फ्लू जैसे लक्षण दिख रहे हैं।

अमेरिकियों में तनाव बढ़ रहा, बच्चे चिड़चिड़े हो रहे

नेली बाउल्स

अनीता टंडन एक मार्केटिंग फर्म में एडवाइजर हैं। इन दिनों पति सुजीत चक्रवर्ती और अपने तीन बच्चों के साथ घर में हैं। घर में बंद बच्चों ने अनीता को मां की जगह ‘टीचर अनीता’ कहना शुरू कर दिया है। कुछ भी कहने पर बच्चे चिड़चिड़ेे हो रहे हैंं और कहना भी नहीं मानते। अनीता कहती हैं, ‘अभी तो सिर्फ कुछ ही दिन हुए हैं, आगे न जाने क्या होगा।' अमेरिका में लॉकडाउन के पहले हफ्ते में ये हालात तकरीबन सभी घरों के हैं। साथ रहने पर मजबूर परिवारों में तनाव, अवसाद, चिड़चिड़ापन बढ़ता जा रहा है। बच्चे मां-बाप का कहना नहीं मान रहे और वे भाग जाना चाहते हैं। जो अभिभावक घर से काम कर रहे हैं उन्हें सबसे ज्यादा इनसे दो-चार होना पड़ रहा है। ज्यादातर अभिभावकों के लिए यह लॉकडाउन एक तरह से केबिन फीवर में बदल गया है। हालांकि लॉकडाउन का दूसरा सुखद पक्ष भी है। जो कपल तलाक लेना चाहते थे, वे अब साथ हैं। रूममेट्स ही परिवार बन गए हैं। लोग घर में मिल-जुलकर रह रहे हैं, किचन और घर के दूसरे कामों में हाथ बंटा रहे हैं।

बच्चे बेचने हैं, बिल्कुल नए हैं-

घरों में कैद कुछ अमेरिकी ऐसे भी हैं, जो बच्चों से परेशान होकर सोशल मीडिया पर ‘बच्चे बेचने हैं, बिल्कुल नए हैं' जैसे चुटकुले पोस्ट कर रहे हैं। लॉस एंजिलिस के चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट जेनिफर जॉन्सटन जोन्स कहते हैं, ‘इन स्थितियों में बच्चों में दुर्व्यवहार, अवहेलना और मजाक उड़ाने की आदत बढ़ रही है।' कैलिफोर्निया में प्राइवेसी स्पेशलिस्ट सबरीना बेनासया के चार बच्चे हैं जिनकी उम्र 2 से 10 साल के बीच है। सबरीना ने बच्चों के लिए कॉमेडियन डेविड मैगिडसन, जो बोसविक नाम से परफॉर्म करते हैं, को पिछले हफ्ते हायर किया था, ताकि वो फेसटाइम के जरिए बर्थडे शो कर सकें। कई परिवारों ने फैमिली कोच की मदद भी ली है।

दिल्ली में संक्रमित डॉक्टर के कारण 800 लोग क्वारेंटाइन

भास्कर न्यूज | नई दिल्ला

दिल्ली में 800 से ज्यादा लोग 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन में हैं। सभी मोहल्ला क्लिनिक में पदस्थ एक कोरोना पॉजिटिव डॉक्टर के संपर्क में आ गए थे। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी पुष्टि की है। उनके मुताबिक, सऊदी अरब से आई एक महिला के संपर्क में आने के कारण मोहल्ला क्लिनिक डॉक्टर और चार अन्य संक्रमित हुए और उनके टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमण के चलते डॉक्टर की प|ी और बेटी की टेस्ट रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यह मामला पूर्वी दिल्ली के मौजपुर इलाके में संचालित मोहल्ला क्लिनिक का है। बता दें दिल्ली में कोरोना के अब तक 36 मामले पाए गए हैं।

ब्रिटेन: पोर्टेबल टेस्टिंग किट तैयार, 50 मिनट में रिपोर्ट

एजेंसी | लंदन

शोधकर्ताओं ने स्मार्टफोन बेस्ड पोर्टेबल कोरोना टेस्टिंग किट तैयार की है जिससे 50 मिनट में रिपोर्ट मिल जाएगी। अभी रिपोर्ट आने में 24 से 48 घंटे लगते हैं। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजलिया के शोधकर्ताओं ने यह टेस्टिंग किट तैयार की है। शोधकर्ता जस्टिन ओग्रेडी के मुताबिक, हम इस किट के जरिए महीने के अंत तक काम शुरू कर देंगे। इसमें एक समय में 16 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं और अगर लैब बेस्ड डिटेक्शन मशीन का उपयोग किया जाए, तो एक साथ 384 सैंपल तक टेस्ट हो सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह किट उन मेडिकल स्टाफ की मदद करेगी जिन्होंने खुद को आइसोलेट कर रखा है।

ओला ने गाड़ियां वापस बुलाईं, किराया भी माफ किया

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

ओला कैब ने कोरोना महामारी के चलते देश भर में जारी 21 दिन के लॉकडाउन को देखते हुए लीज पर ली हुई और देश भर के अलग-अलग पार्किंग यार्डों में खड़ी सभी गाड़ियां वापस बुला ली हैं। साथ ही कंपनी ने अपने 30,000 से ज्यादा ड्राइवर पार्टनर्स का लॉकडाउन अवधि का दैनिक किराया भी माफ कर दिया है। ओला के को-फाउंडर भावीश अग्रवाल ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है। इधर, ओला प्रवक्ता ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में हम अपने पार्टनर्स को अतिरिक्त आर्थिक बोझ से बचाना चाहते हैं। कंपनी ने अस्थायी तौर पर अपनी सर्विस भी बंद कर दी है, ताकि वायरस का संक्रमण न फैले।

अमेरिका ने विदेश में अपने 90 हजार सैन्य कर्मियों की गतिविधियां 2 माह तक रोकी

पादरियों ने इत्र से वायरस मारा

सैनिटाइजेशन के बाद रेस्त्रां में एंट्री

डॉक्टर को कार से उतार सैल्यूट किया

अमेरिका में पहली बार 1 हफ्ते में 30 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगारी सूची में डाला

दुनिया: 198 देशों में कोरोना फैला, 4.91 लाख लोग संक्रमित

देश: अब तक 705 मामले आ चुके, 43 मरीज स्वस्थ हुए

अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री बोले- यहां 1 लाख लोग मारे जाएंगे

दैनिक भास्कर से विशेष अनुबंध के तहत

एजेंसी | वॉशिंगटन

अमेरिका में कोरानावायरस के 6211 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ संक्रमित लोगों की संख्या 74,422 हो गई है। अब तक 1,073 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां एक दिन में 46 मौत हुई है। इस बीच, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए विदेशों में तैनात 90 हजार अमेरिकी सैन्य कर्मियों की गतिविधियां 60 दिन के लिए रोक दी गई हैं। उधर, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा कि कोरोना संकट पर डब्ल्यूएचओ ने पूरी तरह चीन का पक्ष लिया। इससे कई लोग नाराज हैं। विवाद थमने के बाद अमेरिका को डब्ल्यूएचओ से अपने रिश्तों पर दोबारा विचार करना चाहिए। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद दो सांसदों ने भी डब्ल्यूएचओ के निदेशक गेब्रेयेसस की आलोचना की।

व्हाइट हाउस में ट्रम्प की प्रेस काॅन्फ्रेंस।



अंधविश्वास का जुलूस

सतर्कता

सम्मान

इथोपिया

इथोपिया के अडीज अबाबा में चर्च के रूढ़िवादी पादरियों ने जुलूस निकाला। यहां पादरियों ने लोगों पर इत्र छिड़का और कहा कि इससे कोविड-19 के वायरस मर जाएंगे। इसी तरह जॉर्जिया में भी रूढि़वादी पादरियों ने पानी छिड़ककर लोगों की जान जोखिम में डालने का काम किया था।

म्यांमार

तस्वीर म्यांमार के यांगून की है। यहां रेस्त्रां और होटल अपने यहां आने वाले ग्राहकों को सैनिटाइज कर रहे हैं। इसके बाद ही उन्हें आने दिया जा रहा है। सोमवार को यहां कोरोनावायरस के दो मामले मिले हैं। यहां 50 फीसदी सरकारी कर्मचारियों को घर से ही काम करने को कहा गया है।

पाकिस्तान

तस्वीर पाकिस्तान के इस्लामाबाद की है। यहां ड्यूटी पर जा रहे एक डॉक्टर को चेकिंग के दौरान गार्ड ने कार से नीचे उतारा। फिर सम्मान देते हुए डॉक्टर को सैल्यूट किया। यहां डॉक्टर सुरक्षा उपकरणों की कमी से जूझ रहे हैं। डॉक्टरों ने हड़ताल पर जाने की भी धमकी भी दे रखी है।

कोरोना के लिए सरकारी हेल्पलाइन...

वॉट्सएप नंबर 90131-51515 पर मैसेज करें।
नेशनल हेल्पलाइन 011-23978046 पर कॉल करें।

वायरल: सोशल मीडिया में वायरल एक ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि नागपुर में तीन डॉक्टरों समेत 59 लोग कोरोनावायरस पॉजीटिव पाए गए हैं।

पीआईबी ने कहा है कि यह आधारहीन और फेक ऑडियो है। इसे फॉरवर्ड नहीं करें।

रूसः 182 नए मामले मिले, मॉस्को में लॉकडाउन, रेस्त्रां व मेडिकल खुलेंगे

रूस में एक दिन में 182 नए मामले मिले हैं। इससे देश में कुल संक्रमित संख्या 840 पहुंच गई है। 3 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इसके बाद मॉस्को में इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ सभी प्रतिष्ठान बंद रखने का फैसला लिया।

ब्रिटेनः पूरे देश में नाकेबंदी, 15% लोग बेवजह घर से बाहर निकल रहे हैं

ब्रिटिश पुलिस ने पूरे देश में नाकेबंदी कर दी है। सिर्फ खाना, दवा के लिए घर छोड़ने वाले लोगों को ही रियायत दी जा रही है। एक सर्वे के मुताबिक 7% लोग दोस्तों से मिलने जा रहे हैं और 8% गैरजरूरी खरीदारी कर रहे हैं।

सिंगापुर: अब तक 631 मामले, इनमें से हर पांचवां शख्स ब्रिटेन से लौटा है

सिंगापुर के अधिकारियों के मुताबिक उनके यहां अब तक कोरोना के 631 मामले मिले हैं। इनमें से 121 लोग ब्रिटेन से लौटे हैं। यहां एक भी मौत नहीं हुई है। क्योंकि संक्रमण से निपटने में सिंगापुर सबसे बेहतरीन देशों में है।

इटलीः कोरोना पॉजिटिव के अंतिम संस्कार में भी भाग लेने पर रोक

इटली ने अंतिम संस्कार पर रोक लगा दी है। किसी को भी बॉडी के करीब नहीं जाने दिया जा रहा है। यहां तक कि मृतकों को उनके बेहतरीन और पसंदीदा कपड़ों में नहीं दफनाया जा रहा है।

{अफगानिस्तान की ईरान से लगती सीमाओं को पूरी तरह सील करना नामुमकिन है

एजेंसी | लंदन

ईरान में कोरोनावायरस से 157 नई मौतें हुई हैं। यहां अब तक 2234 मौतें हो चुकी हैं। यह कोरोनावायरस से प्रभावित छठा सबसे बड़ा देश हैं। ऐसे में यहां रह रहे अफगानिस्तान के लोग अपने देश लौट रहे हैं। 8 मार्च से 21 मार्च तक ईरान से करीब 1.15 लाख लोग लौट चुके हैं। इनमें से सिर्फ 10 फीसदी लोगों की ही स्क्रीनिंग हुई है। ऐसे में देशभर में फैले इन लाखों लोगों को ‘कोरोना का सुपरस्प्रेडर’ कहा जा रहा है। ये लोग हेरात प्रांत के रास्ते प्रवेश कर रहे हैं। यहां अब तक 58 पॉजिटिव केस आए हैं। पूरे देश में 84 मामले आए हैं। इनमेंं 2 की मौत हो चुकी हैं।

स्वास्थ्य मंत्री फिरोजुद्दीन फिरोज के मुताबिक सरकार का अनुमान है कि ईरान से आए लोगों की वजह से देश में करीब 3.40 करोड़ लोगों पर कोराना का खतरा है। हालात काबू नहीं किए गए तो 1.10 लाख लोग मारे जाएंगे। उधर, राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भीड़ न करने की अपील की है, लेकिन लोग नहीं मान रहे हैं।
उधर, जापान, रूस और सिंगापुर जैसे कम प्रभावित देशों में भी सख्ती शुरू हो गई है। मॉस्को में फूड और दवा की दुकानों को छोड़कर बाकी प्रतिष्ठानों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। अब तक दुनियाभथर में 21,152 लोगों की मौत हो चुकी है।

बड़ा खतरा}अफगानिस्तान में 3.4 करोड़ लोग खतरे में, पर्याप्त किट भी नहीं हैं

सुखद पक्ष: जो तलाक लेना चाहते थे, अब वो साथ रह रहे हैं...

जिन परिवारों में बच्चे बड़े हैं, उन्हें थोड़ी राहत है। मैनहट्टन में रहने वाली हॉली वॉकर एक रियल एस्टेट कंपनी में सीनियर एनालिस्ट हैं। क्वारेंटाइन के लिए अपने पैरेंट्स के पास विलिस्टन पहुंच गई हैं, जहां उनकी दो बहनें भी हैं। चार कमरों के घर के किचन और लिविंग रूम को उन्होंने मोबाइल ऑफिस बना लिया है। घर में छोटे बच्चे नहीं हैं। पूरा परिवार साथ है और सभी लॉकडाउन को इमरजेंसी फैमिली मीटिंग मान रहे हैं। घर में सभी का काम निश्चित और बंटा हुआ है।

 }लॉकडाउन में बच्चों को संभालना मुश्किल हो रहा, फैमिली कोच-कॉमेडियन की सर्विस ले रहे हैं

8

बठिंडा, शुक्रवार, 27 मार्च, 2020

Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
X
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened
Bathinda News - 15 lakh people arrived in afghanistan from iran only 10 of them screened

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना