पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bathinda News 50 Thousand Sangat Was In Batala For Baba Nanak De Mariah 200 People Were In Gurdwara Near Factory Stampede Due To Explosion

बाबा नानक दे ब्याह के लिए 50 हजार संगत बटाला में थी, फैक्टरी के पास गुरुद्वारे में थे 200 लोग, विस्फोट से मची भगदड़

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्री गुरु नानक देव जी के विवाह पर्व के एक दिन पहले बटाला में बुधवार को पटाखा फैक्टरी में ब्लास्ट हो गया। 23 लोग मारे गए। बाबा नानक दा ब्याह में शामिल होने के लिए शहर में 50 हजार से अधिक संगत मौजूद थी। फैक्टरी से लगभग 100 मीटर दूरी पर गुरुद्वारे में 200 से अधिक संगत मौजूद थी। धमाका इतना भयानक था कि वहां से गुजर रही कार करीब 50 मीटर दूर और बाइक सवार युवक करीब 150 मीटर दूर जा गिरी। धमाके की आवाज इतनी थी कि पास में पड़ते शास्त्री नगर इलाके में जहां श्री गुरु नानक देव जी के विवाह पर्व को लेकर सबसे ज्यादा भीड़ और दुकानें लगती हैं, वहां भगदड़ बच गई। क्योंकि लोगों को धमाके का कारण पता नहीं था, केवल यही अफवाह थी कि किसी ने बम विस्फोट कर दिया है। लेकिन बाद में जब चारों तरफ आसमान में धुआं फैला तो लोगों को पटाखा फैक्टरी में आग लगने के बारे में पता चला। धमाका इतना जबरदस्त था कि फैक्टरी में काम करने वाले और फैक्टरी के बाहर से गुजरने वाले लोग हंसनी नाले के किनारे तक हवा में जा गिरे और उनकी मौत हो गई। फैक्टरी के बाहर से गुजरने वाले लोग झुलसे हुए सड़क पर पड़े थे। कई लोगों के तो केवल कई अंग ही कटे पड़े मिले हैं। फैक्टरी के साथ में पड़ती कार की वर्कशाप से एक कार भी हंसली नाले में धमाके के कारण जा गिरी और इस वर्कशॉप का लैंटर भी गिर गया, जिस कारण नीचे खड़ी करीब 10-15 कारें भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

घटना के बाद सुल्तानपुर लोधी से बटाला आए बारात रूपी नगर कीर्तन का रुट चेंज... पटाखा फैक्टरी में लगी आग के कारण जो नगर कीर्तन जालंधर रोड से बटाला में दाखिल होना था, वह अब उमरपुरा से मीयां मोहल्ला, कपूरी गेट, पहाड़ी गेट, सर्कुलर रोड, जस्सा सिंह रामगढ़िया हाल से सीधे गुरुद्वारा सतकरतारियां साहिब की ओर कर दिया गया है, जहां पर समाप्ति होगी।

धमाके की आवाज से फैली अफवाह, शास्त्री नगर की भीड़भाड़ वाली मार्केट में मची भगदड़
धमाके से फैक्टरी पूरी तरह ध्वस्त हो गई। इस दौरान वर्कशॉप का लेंटर भी गिर गया और 10-15 कारें भी क्षतिग्रस्त हो गईं।

धमाके से गुजर रही कार करीब 50 मीटर और स्कूटी सवार 150 मीटर दूर जा गिरी
धमाके से इधर-उधर गिरे वाहर...बटाला की पटाखा फैक्टरी में ब्लास्ट के दौरान वहां से स्कूटी में गुजर रहा व्यक्ति स्कूटी समेत करीब 150 मीटर दूर जा गिरा।

घायलों को किया अमृतसर रेफर...बटाला में ब्लास्ट के बाद 6 घायलों को अमृतसर रेफर कर दिया गया। यहां रेफर घायलों में एक व्यक्ति की रास्ते में ही मौत हो गई।

सख्त हुई सरकार
सूबे में अवैध पटाखा फैक्ट्ररियों पर चलेगा अब सरकार का डंडा
चंडीगढ़ | पंजाब में रिहायशी इलाकों में चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्ररियों पर अब सरकार का डंडा चलेगा। ऐसी फैक्ट्ररियों की एक डिटेल रिपोर्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद इन फैक्ट्ररियों पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी। लेकिन पहले सरकार बटाला पटाखा फैक्टरी में हुए हादसे में घायलों के उपचार की ओर ध्यान दे रही है। इसके साथ ही पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को पूरे मामले की जांच करने को भी कहा गया है। साथ ही अब हर जिलों के प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी अपने इलाकों में अवैध पटाखा फैक्ट्ररियों का पता लगाकर सील करेंगे। सूबे में पटाखा फैक्ट्ररियों में हुआ यह हादसा कोई पहला हादसा नहीं है। इससे पहले भी सूबे में बीते कुछ सालों में ऐसे हादसे हाते रहे है। लेकिन हादसे के कुछ दिनों तक कार्रवाई चलती है और उसके बाद मामला ठंडा पड़ जाता है। बाद में ऐसी दूसरी फैक्ट्ररियों में से कुछ फैक्ट्ररियों पर कार्रवाई के बाद फाइल एक टेबल से दूसरे टेबल पर घूमती रहती है।

सरकार को कई दूसरे शहरों में ऐसी फैक्टरियां चलने का शक
इस हादसे के बाद सरकार को यह चिंता भी सता रही है कि सूबे में यह इकलौती पटाखा फैक्टरी नहीं है। अधिकारियों को इस बात का भी शक है कि सूबे में अमृतसर,पटियाला,बठिंडा,जालंधर,फिराजेपुर और संगरूर में अवैध फैक्ट्ररियां हो सकती है। इन शहरों में भी प्रशासनिक अधिकारी अब अपने इलाकों में कार्रवाई करेंगे।

फैक्टरी ब्लास्ट से जानमाल के नुकसान के बारे में जानकार दुख हुआ। -सन्नी दिओल, सांसद

मैं दिल से हादसे में मारे गए लोगों एवं घायलों के परिवारों के साथ हूं। बचाव एवं राहत कार्य जारी है। -सुनील जाखड़, पूर्व सांसाद

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें