21 जून तक मनाया जाएगा बाल अाैर किशोर मजदूरी खात्मा सप्ताह : डीसी

Bhatinda News - बाल व किशोर मजदूरी खात्मा सप्ताह मनाने के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। श्रम विभाग की...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Bathinda News - child and child labor wages will be celebrated till june 21 dc
बाल व किशोर मजदूरी खात्मा सप्ताह मनाने के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। श्रम विभाग की अगुवाई में 21 जून तक मनाए जाने वाले सप्ताह के दौरान आम लोगों को बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूक किया जाएगा। विभिन्न विभागों की साझी टीमों की ओर से जिले में चेकिंग की जाएगी। डीसी बी श्रीनिवासन ने कहा कि अगर जिले में किसी भी व्यक्ति को बाल मजदूरी संबंधी कोई शिकायत मिलती है तो वे चाइल्ड लाइन हेल्प नंबर 0164-2211287 पर संपर्क कर सकता है। बी श्रीनिवासन ने कहा कि 14 साल तक के बच्चों को रोजगार पर मुकम्मल रोक है। एडोलसेंट 14 से 18 की घातक विभागों तथा प्रैस में काम करने की मनाही है। इस दौरान अधिकारियों को पंजाब स्टेट एक्शन प्लान फार टोटल एबोलिशन आफ चाइल्ड लेबर के अनुसार कार्रवाई करते हुए जिले में घातक व्यवसाय एवं प्रोसेसेज तथा गैर खतरनाक व्यवसाय तथा प्रोसेसिंग में दुकानें, ढाबों व होटलों आदि की आकस्मिक चेकिंग की जा रही है। इस दौरान वहां काम करने वाले बाल मजदूरों के पुनर्वास व आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। डीसी ने बताया कि पुलिस विभाग चेकिंग टीमों के साथ दो-तीन पुलिस मुलाजिम लगाए जाएंगे तथा दोषी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने संबंधी सभी थाना अधिकारियों को सूचित किया जाए। इसके अलावा डिप्टी डायरेक्टर, स्थानीय सरकार को कहा गया है कि जिले की तमाम नगर कौंसिल व नगर पंचायतों के अधिकारियों की चेकिंग करने के लिए टीमों की ड्यूटियां लगाएं। उन्होंने एसडीएम बठिंडा, रामपुराफूल, तलवंडी साबो व मौड़ को कहा कि सब डिविजन स्तर पर चेकिंग टीमों की सुपरविजन, अगवाई करें।

बाल मजदूरी दिवस पर जागरूकता रैली निकाली

बठिंडा| चाइल्ड लाइन टीम की ओर से उड़िया काॅलोनी के बच्चों के साथ बाल मजदूरी दिवस पर जागरूकता रैली निकाली। इस मौके चाइल्ड लाइन टीम की सदस्य सुखवीर कौर ने बच्चों को चाइल्ड लाइन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि अगर 18 साल से कम उम्र का बच्चा किसी दुकान, होटल, कारखाने या किसी अन्य स्थानों पर काम कर रहा है तो उसे बाल मजदूरी कहा जाता है।

X
Bathinda News - child and child labor wages will be celebrated till june 21 dc
COMMENT