डीसी ने किसान जगतार को राष्ट्रीय अवार्ड मिलने पर दी बधाई

Bathinda News - डीसी बी श्रीनिवासन ने गांव महिमा सरजा के किसान जगतार सिंह को धान की पराली को आग न लगाने पर राष्ट्रीय अवार्ड मिलने...

Sep 14, 2019, 07:43 AM IST
Bathinda News - dc congratulates kisan jagtar on receiving national award
डीसी बी श्रीनिवासन ने गांव महिमा सरजा के किसान जगतार सिंह को धान की पराली को आग न लगाने पर राष्ट्रीय अवार्ड मिलने के लिए बधाई दी है। डीसी ने बताया कि जगतार सिंह को पिछले 4 साल से वातावरण बचाने को अपनाए तरीके से धान की पराली का प्रबंधन करने तथा पराली न जलाने की बदौलत राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। उन्होंने कहा कि जगतार सिंह पंजाब के ऐसे 10 किसानों में शामिल हैं जिन्हें खेतीबाड़ी खोज व खेतीबाड़ी विभाग की भारतीय सभा तथा किसान भलाई द्वारा एनएएससी कांप्लेक्स नई दिल्ली में सम्मानित किया गया है।

लगभग 70 एकड़ जमीन में खेती कर रहे जगतार सिंह पिछले 4 साल से पराली नहीं जला रहे। इसकी बजाए वे इसे मिट्टी में ही दबा देते हैं, इसे खाद के तौर पर इस्तेमाल करके कम पानी और कम कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल करके अपनी फसल पैदा कर रहे हैं। जगतार सिंह का कहना है कि वो धान की फसल को मलचर, रिवर्सल पलाऊ, रोटावेटर से बिजाई कर रहा है।

उसने पीआर 121, पीआर 126 तथा बासमती धान की किस्मों की बिजाई की है। जगतार सिंह का कहना है कि अनेक किसान सोचते हैं कि धान की सीधी बिजाई के लिए हैपी सीडर का इस्तेमाल घनी पराली वाली किस्मों के लिए संभव नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है। एक महीने में भी सारी पराली धरती में मिला दी जाती है तथा धान के करचे आसानी से देखे जा सकते हैं। जगतार सिंह की सलाह पर अन्य किसानों ने भी धान की पराली को आग लगाने की रवायत बंद कर दी है।

राष्ट्रीय अवार्ड हासिल करते महिमा सरजा के किसान जगतार सिंह

X
Bathinda News - dc congratulates kisan jagtar on receiving national award
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना