ड्यूटी कर्मी नकल कराते पकड़े जाने पर होंगे बर्खास्त

Bathinda News - पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में परीक्षार्थी को किसी कर्मचारी के नकल कराते पकड़े जाने पर उसकी नौकरी जा सकती...

Jan 16, 2020, 07:31 AM IST
Bathinda News - duty personnel will be sacked if caught cheating
पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में परीक्षार्थी को किसी कर्मचारी के नकल कराते पकड़े जाने पर उसकी नौकरी जा सकती है। एससीईआरटी ने 19 जनवरी को होने वाली अध्यापक योग्यता परीक्षा को नकल रहित बनाने को किए जा रहे बंदोबस्त की कड़ी में कड़े निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा प्रबंधन पर निगरानी रखने को फ्लाइंग टीमें भी अलग-अलग एग्जाम सेंटरों पर छापामारी करेंगी। एग्जाम ड्यूटी देने वाले इनविजिलेटर, कंट्रोलर आदि के परीक्षार्थियों की नकल कराने में मदद करते पाए जाने पर बर्खास्त किया जाएगा और बहाली भी नहीं की जाएगी। इसके अलावा नकल कराने वाले परीक्षार्थियों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा केंद्र में ड्यूटी स्टाफ व परीक्षार्थियों के प्रवेश से लेकर एग्जाम मुकम्मल होने की वीडियोग्राफी की जाएगी जिसका प्रबंध जिला मैनेजर की ओर से किया जाएगा। इस वीडियोग्राफी की सीडी बनाकर नोडल सेंटर में जमा कराई जाएगी। हरेक परीक्षा केंद्र पर पुलिस कर्मचारी की तैनाती रहेगी। एडमिट कार्ड बुधवार, 15 जनवरी वे जारी कर दिए गए। पीएस टीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड आफिशियल वेबसाइट pstet.net से डाउनलोड किया जा रहे हैं। परीक्षार्थियों ने अपने कंप्यूटर अथवा साइबर कैफे से अपने एडमिट कार्ड की प्रतियां डाउनलोड करके प्रिंट लिए। हालांकि पीएसटीईटी-2018 पूर्व में 22 दिसंबर 2019 को ली जानी थी लेकिन तकनीकी कारणों की वजह से इसे स्थगित करके 5 जनवरी का शेड्यूल जारी किया गया लेकिन इसे भी रद करके नई तारीख 19 जनवरी तय हुई। परीक्षार्थियों को इस संबंधी उनके आवेदन फार्म में भरे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए तथा ई मेल आईडी के साथ-साथ यह सूचना वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराई गई है।

16 सेंटर, 12685 परीक्षार्थी

सुबह व शाम के दो चरण में होने वाली पीएस टीईटी के लिए बठिंडा के सरकारी, एडेड व प्राइवेट 16 स्कूलों में सेंटर बनाए गए हैं जहां 12685 परीक्षार्थियों के बैठने का इंतजाम है। एससीईआरटी के निर्देशानुसार 28 परीक्षार्थियों पर एक इनविजिलेटर के आधार ड्यूटियां लगाई गई हैं। दोनों पेपरों में 1-1 अंक वाले ऑब्जेक्टिव टाइप 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसे ढाई घंटे में सॉल्व करना होगा। पहली से पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले परीक्षार्थियों के लिए पेपर-एक सुबह 10 से 12.30 बजे तक होगा जबकि छठी से आठवीं तक के लिए पेपर-दो का समय दोपहर 2.30 से 5 बजे तक का रहेगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर ही डाउनलोड हो रहे एडमिट कार्ड

X
Bathinda News - duty personnel will be sacked if caught cheating
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना