सिविल अस्पताल में फिल्म खत्म, मरीज निजी लैब से एक्सरे करवाने को मजबूर

Bathinda News - सिविल अस्पताल की ओपीडी में शनिवार को लगभग 11.15 बजे डिजिटल एक्सरे की फिल्म का स्टाॅक खत्म होने के कारण कर्मचारियों ने...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST
Bathinda News - film finishes in civil hospital patient forced to do x ray from private lab
सिविल अस्पताल की ओपीडी में शनिवार को लगभग 11.15 बजे डिजिटल एक्सरे की फिल्म का स्टाॅक खत्म होने के कारण कर्मचारियों ने एक्सरे करना बंद कर दिया। इससे पहले सप्ताह में करीब तीन दिन ओपीडी में एक्सरे विभाग की डिजिटल एक्सरे मशीन खराब होने के कारण मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सिविल अस्पताल में रोजाना 600 से अधिक मरीज इलाज के लिए आते हैं। इसमें 30 फीसदी मरीजों को एक्सरे के लिए लिखा जाता है। डिजिटल एक्सरे से बीमारी का पता जल्दी चल जाता है और इसकी रिपोर्ट 10 मिनट में मिल जाती है। सिविल अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए ओपीडी, वूमेन एंड चिल्ड्रन अस्पताल के अलावा एनसीडी क्लीनिक में कुल तीन डिजिटल एक्सरे मशीन लगाई गई हैं। लेकिन अस्पताल प्रबंधन के पास पर्याप्त स्टाफ व फंड न होने के कारण उपयोग नहीं हो रहा है। एक्सरे विभाग में तैनात कर्मियों ने बताया कि इस सप्ताह करीब दिन डिजिटल एक्सरे की मशीन खराब रही, शुक्रवार को इंजीनियर द्वारा मशीन को रिपेयर किया गया। शनिवार को मशीन ठीक हुई लेकिन स्टाक में प्रर्याप्त फिल्म नहीं होने के कारण 11.15 बजे के बाद बंद कर दिया गया। कर्मचारियों ने बताया कि फिल्म खत्म होने की जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। एक्सरे विभाग में तैनात कर्मचारियों ने बताया कि शनिवार को ओपीडी में 54 मरीजों के एक्सरे किए गए। जबकि एक्सरे करवाने वाले मरीजों की संख्या 90 से अधिक थी। ऐसे में एमएलसी व अन्य गंभीर मरीजों का एक्सरे एमरजेंसी वार्ड के नजदीक नए एक्सरे मशीन से की गई। उन्होंने बताया कि एमरजेंसी में भी सीमित मात्रा में ही फिल्म होने के कारण सभी मरीजों के एक्सरे नहीं हुए। फिल्म खत्म होने के कारण लगभग 15 से 20 मरीजों का अस्पताल के एक्सरे विभाग से एक्सरे नहीं हुए। जिस कारण जरूरतमंद मरीज निजी सेंटरों से महंगे रेट पर एक्सरे करवाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

स्टॉक नहीं : सोमवार को आने की कहा

शनिवार को इलाज के लिए पहुंची मरीज सुनीता देवी और गुरमीत कौर ने बताया कि उन्हें खांसी की शिकायत होने के कारण डाक्टर ने एक्सरे करवाने के लिए कहा था। परंतु कर्मचारी ने कहा कि यहां फिल्म खत्म हो गया है, सोमवार को आना। इसी तरह कांता सिंह, सुखदेव सिंह ने बताया कि छाती में इंफेक्शन थी, डाक्टर ने एक्सरे के लिखा है, एक्सरे विभाग में तैनात एक कर्मचारी ने कहा कि यहां पर तो फिल्म खत्म है, दूसरी मशीन से एक्सरे करने के लिए कहा। परंतु वहां पर पहुंचने के बाद पता चला कि यहां भी प्रर्याप्त फिल्म नहीं है। सोमवार को स्टाक में आने के बाद ही एक्सरे होगा।

कर्मचारियों से प्राप्त करेंगे जानकारी

एसएमओ डॉ. सतीश गोयल ने कहा कि ओपीडी में एक्सरे विभाग में फिल्म खत्म होने के बारे में जानकारी नहीं है। कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त करेंगे। फिलहाल एमरजेंसी के लिए स्टाक में फिल्म मौजूद है। ओपीडी की एक्सरे मशीन में तकनीकी खराबी आ गई, जिस कारण दो-तीन दिन से समस्या आई है। सभी मशीन चलाने के लिए पर्याप्त स्टाफ और फंड नहीं है जिस कारण समस्या आ रही है।

X
Bathinda News - film finishes in civil hospital patient forced to do x ray from private lab
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना