गौरांग महाप्रभु व राधा वल्लभ जी की प्रकट तिथि मनाई, श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन किए दर्शन

Bathinda News - श्री चैतन्य गौड़ीय मठ बठिंडा में गौरांग महाप्रभु एवं राधा बल्लभ जी की 20वीं प्रकट तिथि बड़े ही श्रद्धापूर्वक व...

Apr 07, 2020, 07:31 AM IST

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ बठिंडा में गौरांग महाप्रभु एवं राधा बल्लभ जी की 20वीं प्रकट तिथि बड़े ही श्रद्धापूर्वक व हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। प्रातः 9.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक श्री राधा-बल्लभ जी का पूरी पवित्रता एवं मर्यादा पंचामृत के साथ अभिषेक किया गया। इसके उपरांत श्री हरिनाम संकीर्तन हुआ।

मठ के सदस्य श्याम सुंदर ने बताया कि लॉकडाउन के मद्देनजर मंदिर में सिर्फ 7-8 ही भक्त ही मौजूद रहे जबकि सारा प्रोग्राम फेसबुक के माध्यम से लाइव ही दिखाया गया। अभिषेक के उपरांत ठाकुर जी का आलौकिक श्रृंगार व आरती की गई। जिस तरह जीव के लिए भोजन जरूरी है, उसी तरह आत्मा को जागृत रखने के लिए भजन बहुत ही जरूरी है। उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति भोजन नहीं कर रहा, वो आत्महत्या कर रहा है। क्योंकि वो तो जिंदा रहते हुए भी अपनी आत्मा को भोजन(भजन) नहीं करवा रहा है।

मठ के सदस्य भूपिंदर कुमार ने बताया कि प्रह्लाद महाराज जी ने हम जीवों को बताया कि मनुष्य और-और काम तो अगले जन्मों में भी कर लेगा, लेकिन भगवान की भक्ति किसी और जन्म में हो ही नहीं सकती।वैसे भी यह अमूल्य जीवन हमें भगवान की भक्ति करने के लिए ही मिला है। श्री राधाबल्लभ जी की प्रकट तिथि के बारे में श्याम सुंदर ने बताया कि अखिल भारतीय श्री चैतन्य गौड़ीय मठ के आचार्य श्रील गुरुदेव भक्ति बल्लभ तीर्थ गोस्वामी महाराज जी ने 2001 में श्री चैतन्य महाप्रभु जी एवं श्री राधा-बल्लभ जी के विग्रह प्रतिष्ठित किये थे। भागवत के तीसरे स्कन्ध से भगवान और माता देवाहुति का प्रसंग सुनाते हुए कहा कि अच्छे संतों के पदचिन्हों पर चलते हुए हमें भगवान की अनुभूति होती है। इसलिये हमें हमेशा भगवान की आराधना करनी चाहिए। इस मौके पर भूपिंदर कुमार, राजकुमार, नीरज लाली, संजय कुमार, गौरव गोयल, मौजूद थे। गौड़ीय मठ की ओर से प्रतिदिन 400 लोगों के लिए भोजन पहुंचाया जा रहा है जिन लोगों तक भोजन नही पहुंच रहा।

विहिप...विहिप द्वारा 15 जरूरतमंद परिवारों को राशन उपलब्ध करवाया गया। विहिप के डाॅ. शाम लाल ठुकराल की अगुवाई में हरबंस नगर आईटीआई चौक के नजदीक जरूरतमंदों के घर पहुंचकर राशन उपलब्ध करवाया गया।


महावीर संकीर्तन मंडल...श्री महावीर संकीर्तन मंडल द्वारा रोजाना लगभग 400 जरूरतमंद लोगों को लंगर वितरित किया जा रहा है। ये लंगर परसराम नगर श्री इच्छापूर्ति माता चिंतपूर्णी व हनुमान मंदिर में तैयार किया जाता है। मंडल प्रधान सुरिंदर वैद ने बताया कि लोकडाउन व कर्फ्यू तक ये सेवा जारी रहेगी।

इधर, समाजसेवा जारी...

नाम फाउंडेशन... नाम फाउंडेशन की ओर से राशन वितरित की सेवा जारी रखते हुए कांग्रेसी नेता टहल संधू की अगुवाई में गुरुनानक नगर में करीब 15 जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरित किया गया।

बठिंडा गोडियां मंठ मे कीर्तन करते भक्तजन।

बठिंडा गोडियां मंठ मे लंगर तैयार करते भक्तजन।

बठिंडा गोडियां मंठ मे राधा अभिषेक करते हुएं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना