हेल्थ सेंटरों को मिलेगी टेली मेडिसिन सुविधा निजी अस्पतालों में नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

Bathinda News - जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों को टेली मेडिसिन से जोड़ा जाएगा। विभाग की ओर से जिले के करीब 55 हेल्थ एंड वेलनेस...

Jan 16, 2020, 07:26 AM IST
Bathinda News - health centers will not get tele medicine facility in private hospitals
जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों को टेली मेडिसिन से जोड़ा जाएगा। विभाग की ओर से जिले के करीब 55 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों को टेली मेडिसिन से जोड़ा जा रहा है।

योजना के तहत प्रथम चरण में 17 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में जल्द ही टेली मेडिसिन की सेवा शुरू कर दी जाएगी। बाकी 35 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में टेली मेडिसिन की सुविधा आने वाले दिनों में शुरू की जाएगी। टेली मेडिसिन के तहत अस्पताल व सेहत केंद्रों में ई-सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। जहां डॉक्टर मरीजों की जांच करके जांच की रिपोर्ट तुरन्त इंटरनेट पर अपलोड करेगा। इंटरनेट से मिली रिपोर्ट पर विशेषज्ञ डॉक्टर अध्ययन करके मरीज को इलाज संबंधी सलाह प्रदान करेंगे। विशेषज्ञ डॉक्टर दूर बैठे ही दवाइयां लिख सकेंगे। इस सुविधा से जरूरतमंद मरीजों को सीधा लाभ मिलेगा और मरीजों को इलाज के लिए निजी अस्पतालों में चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। इस योजना का फायदा जरूरतमंद मरीजों को तो मिलेगा ही साथ ही मेडिकल स्टाफ को भी इससे फायदा होगा। इससे मरीजों का इलाज करने की क्षमता बढ़ेगी, वहीं जूनियर डॉक्टरों का ज्ञान बढ़ेगा और किसी खास रोग वाले मरीज की देखभाल के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

17 सेंटरों पर कंप्यूटर सिस्टम उपलब्ध करवाए, कर्मचारियों को दी जा चुकी है ट्रेनिंग

सेंटर इंचार्ज गुरसेवक सिंह ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में टेली मेडिसिन की सुविधा शुरू करने के लिए विभाग द्वारा 17 सेंटरों पर कंप्यूटर सिस्टम उपलब्ध करवा दिए गए हैं। जल्द ही साफ्टवेयर अपडेट होने के बाद उन्हें पासवर्ड व आईडी प्रदान कर दी जाएगी। प्रथम चरण में टेली मेडिसिन के लिए 17 कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है। जिसमें डाक्टर, स्टॉफ नर्स, एएनएम आदि शामिल हैं। फिलहाल आने वाले दिनों में जिले के 55 सेंटरों में टेली मेडिसिन की सुविधा प्रदान की जाएगी। सिविल अस्पताल में टेली मेडिसिन की सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। टेली मेडिसिन के माध्यम से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चिकित्सक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों से गंभीर मरीजों के संबंध में वीडियो व उपचार की जानकारी ले सकेंगे।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में हार्ट व कैंसर का होगा इलाज|अब हेल्थ एंड वैलनेस सेन्टर शुरू किए जाएंगे। यहां डायबिटीज, हार्ट व कैंसर सहित सभी 12 तरह की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। यहां पर मरीज को आवश्यक बीमारियों में इलाज मिल सकेगा। केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं की सभी जांच, उपचार, संचारी रोग डायबिटीज, हायपर टेंशन, ह्रदय रोग तथा कैंसर के बारे में परीक्षण और प्राथमिक उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा।

X
Bathinda News - health centers will not get tele medicine facility in private hospitals
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना