नानक रंग में रंगा शहर, हवा, पानी और धरती बचाने का दिया संदेश

Bathinda News - गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागम के रंग में सारा शहर पूरी तरह से रम गया, रविवार को दिन भर चले समारोहों की...

Nov 11, 2019, 07:35 AM IST
गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागम के रंग में सारा शहर पूरी तरह से रम गया, रविवार को दिन भर चले समारोहों की श्रृंखला में बाबा नानक के हवा, पानी और धरती बचाने के संदेश को ही तरजीह दी गई। इसके अंतर्गत साइकिल रैली, पौधारोपण के अलावा प्रकृति से निकटता बढ़ाने के लिए रोज गार्डन के हरियाली भरे माहौल में बच्चों के लाइव पेंटिंग, शबद, कविशरी, गीत व सांस्कृतिक मुकाबले करवाए गए। वहीं शाम के समय खेल से तंदरुस्ती के तहत पुलिस लाइन में क्रिकेट के फाइनल मुकाबले कराए गए। अलग-अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों की ओर से साझा नगर कीर्तन निकाला गया। 11 व 12 नवंबर भी बाबा नानक को समर्पित रहेंगे जिसके तहत 11 नवंबर को रोजगार्डन में पेंटिंग, गीत मुकाबले व हैंडीक्राफ्ट स्टाल्स पर गुरुनानक देव की बाणी व जीवन से संबंधित किताबों की प्रदर्शनी होंगी जबकि शाम 6.30 बजे हनुमान चौक से कैंडल मार्च होगा जबकि शाम 7 बजे रोज गार्डन के ओपन एयर थिएटर में नाटक मंचन होगा। वहीं 12 नवंबर को शाम 6 बजे से किला मुबारक में सूफी नाइट होगी।

समारोह की शुरुआत पर्यावरण को संदेश देते हुए साइकिल रैली से हुई, पुलिस पब्लिक स्कूल से रवाना हुई साइकिल रैली को वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने झंडी देकर रवाना किया और खुद भी साइकिल चलाकर रैली में शामिल हुए। वहीं डीसी बी श्रीनिवासन, तहसीलदार सुखबीर सिंह बराड़ समेत प्रशासनिक अधिकारी भी साइकिल के साथ शामिल हुए। साइकिल रैली पुलिस पब्लिक स्कूल से शुरू होकर टीवी टावर, फेज 1, 2 व 3, आईसीआईसीआई बैंक चौक, फौजी चौक से माल रोड होते हुए किला मुबारक में संपन्न हुई। साइकिल रैली में विद्यार्थियों, नौजवानों व बुजुर्गों समेत एक हजार से ज्यादा साइकिलिस्ट शामिल हुए। बठिंडा साइकिलिंग ग्रुप के सहयोग से निकाली रैली का मकसद इलाका निवासियों को साइकिल के इस्तेमाल से सेहत होने वाले फायदे बताते हुए वातावरण को बचाने के लिए प्रोत्साहित किया।

550 पौधे लगाए

हरियाली बढ़ाकर प्रदूषण के प्रकोप से धरती बचाने के मकसद से जोगर पार्क में पौधरोपण किया गया जोकि प्रकाश पर्व को समर्पित करते हुए 550 पौधे रोपित किए गए। डफ एंड डंब स्कूल के बच्चों, सीनियर सिटीजंस होम के बुजुर्गों, कुष्ठ आश्रम के निवासी और मेरिटोरियस बच्चों के साथ वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने फलदार, छायादार पौधे रोपित किए। उनके साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों व नेताओं ने भी अपने हाथ से पौधे लगाए। इस दौरान अनंत आश्रम नथाना से 4 नवजात बच्चों को रोजगार्डन लाया गया और उनके नाम से भी पौधे लगाए गए। हाल ही में डफ एंड डंब स्कूल के पंगूड़े में 4 बच्चे आए हैं जिन्हें विशेष देखभाल के लिए आश्रम नथाना नथाना भेजा गया है।

बाबा नानक के श्लोक पर आधारित लाइव पेंटिंग

रोज गार्डन में पहली से 5वीं, 6वीं से 8वीं तथा 9वीं से 12वीं पर आधारित तीन कैटेगरी में पेंटिंग प्रतियोगिता कराई, जिसमें विभिन्न स्कूलों के लगभग 250 बच्चों ने भाग लिया। गुरुनानक देव के जीवन, उनकी शिक्षाओं व उधारियों पर आधारित विषय दिए गए, बच्चों ने बाबा नानक की बेहद भावपूर्ण पेंटिंग्स बनाई, वहीं उनके श्लोकों के अलावा उनकी समाज को देन को भी चित्रित किया। वहीं शहर के नामवर चित्रकारों ने भी बाबा नानक के बड़े चित्र बनाए।

आज रोजगार्डन में गुरुनानक देव की बाणी व जीवन से संबंधित किताबों की प्रदर्शनी होगी

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों की ओर से साझा नगर कीर्तन निकाला गया। -खबर पेज 4 पर

कौसल ब्लास्टर ने 34 रन से जीता क्रिकेट टूर्नामेंट, हरमन बने मैन आॅफ दी मैच

तीन दिवसीय क्रिकेट मैच का फाइनल शाम के समय पुलिस लाइन ग्राउंड में हुए। सांझ ढलने पर चारों दिशाओं में लगी फ्लड लाइटों से ग्राउंड रोशनी से चमचमा उठा। चार अलग-अलग ग्राउंड में क्वार्टर व सेमिफाइनल में अपनी बढ़त बनाकर फाइनल में पहुंची पल्स हॉस्पिटल व कौसल ब्लास्टर के बीच फाइनल मुकाबला हुआ। टॉस जीतकर पल्स हॉस्पीटल टीम ने बॉलिंग का फैसला किया। पहली इनिंग में मैदान में आई कौसल ब्लास्टर की टीम ने निर्धारित 20 ओवर खेलते हुए 10 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए जिसमें हरमन हुंदल का 22 बॉल पर 40 रन का योगदान रहा। वहीं पल्स टीम के गुरकीरत धारीवाल ने सटीक बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में महज 19 रन देकर 5 विकेट गिराए। सेकंड इनिंग में बैटिंग करते हुए पल्स अस्पताल टीम ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और कौसल ब्लास्टर की बॉलिंग के आगे कमजोर दिखी। टीम ने 12 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर खेलते हुए 100 रन ही बना सकी जिससे कौसल ब्लास्टर टीम ने 34 रन व दो विकेट से यह मैच जीता। हरमन ने 40 रन लिए, वहीं 3 विकेट गिराए, उसे मैन आॅफ दी मैच घोषित किया गया। विजेता टीम को 21 हजार रुपए जबकि उपविजेता टीम को 11 हजार रुपए का नगद इनाम दिया गया। क्रिकेट मैच में बेहतर प्रदर्शन दिखाने पर कमल अकालगढ़ को बेस्ट बैट्समैन, हरमन हुंदल को बेस्ट बॉलर तथा दिलबाग बराड़ को आल राउंड के खिताब से नवाजा गया।

साइकिल रैली की शुरूआत वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने की।

रोजगार्डन में करवाए गए कार्यक्रम के दौरान मलवई गिद्दा पेश करते युवा।

कविशरी से समागम में घोला धार्मिक रस

रोजगार्डन में सजाए विशेष मंच पर बच्चों के कविशरी व शबद गायन मुकाबले कराए गए जिसमें जूनियर व सीनियर वर्ग के लगभग 90 बच्चों ने गुरबाणी के शबदों का उच्चारण करके माहौल में धार्मिक रस घोला। बच्चों ने बेहद मीठी वाणी में कविशरी भी गाई। बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करके इस पर्व की खुशी मनाई। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से मलवई गिद्दा पर सारा पंडाल झूम उठा। सिख रेजीमेंट ने बैंड की शानदार धुनें पेश की जिससे आगंतुकों में नए जोश का संचार हुआ। शाम के समय प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना