3 लाख से अधिक बीपीएल, किसानों, महिलाओं को राहत

Bathinda News - कोरोना वायरस के खौफ के बीच केंद्र सरकार ने बड़ी राहत करते हुए अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने...

Mar 27, 2020, 07:31 AM IST

कोरोना वायरस के खौफ के बीच केंद्र सरकार ने बड़ी राहत करते हुए अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपए का पैकेज घोषित किया है। वीरवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषणा जिले के किसानों, महिलाओं व कर्मचारियों के लिए बहुत राहत साबित होगा। केंद्र सरकार की ओर से घोषणाएं आज से ही लागू हो गई हैं और बजट भी रिलीज किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि | जिले के लगभग 60 हजार किसानों को फायदा होगा, केंद्र सरकार की ओर से 2000 रुपए की पहली किश्त अप्रैल के पहले सप्ताह में खातों में डाली जाएगी।

सेहत कर्मचारी | कोरोना वायरस से लड़ाई में योगदान दे रहे जिले के 400 सेहत कर्मचारियों को भी फायदा होगा, सेहत कर्मचारियों के लिए प्रति व्यक्ति 50 लाख रुपए का बीमा घोषित किया है।

बुजुर्ग, विधवा महिला व दिव्यांग पेंशनधारक | लगभग 7 हजार लाभपात्रियों को प्रतिमाह 1 हजार रुपए पेंशन का फायदा होगा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना | बीपीएल श्रेणी में आते जिले के 1 लाख 85 हजार नीले कार्डधारकों को अगले तीन महीने तक 5-5 किलो प्रति व्यक्ति के अनुपात में गेहूं अतिरिक्त मिलेगा जोकि पूरी तरह से मुफ्त होगा।

ईपीएफ खाते | संगठित क्षेत्र में काम करने वाले बठिंडा जिले के 15 हजार रुपए महीना वेतन पाने वाले 1 लाख 65 हजार कर्मचारियों के ईपीएफ खाते में 24 प्रतिशत योगदान केंद्र सरकार स्वयं उठाएगी। यानी एंप्लाइ के साथ-साथ 4 हजार एंप्लायर पर बोझ नहीं पड़ेगा, ऐसा 3 महीने तक रहेगा। वहीं कर्मचारी अपनी पीएफ खाते से एंप्लाइज शेयर का 75 प्रतिशत हिस्सा यानी तीन महीने की सेलरी के बराबर धनराशि एडवांस ले सकेगा जोकि नॉन रिफंडेबल होगी।

उज्जवला योजना | महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की योजना उज्जवला योजना के तहत 73 हजार 600 परिवारों को अगले 3 महीने के लिए 3 गैस सिलेंडर का फायदा मिलेगा।

जनधन खाते | जन धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने वाली लगभग 1 लाख महिलाओं को प्रति माह 500 रुपए मिलेंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना