पर्चे रद्द कराने काे चौकी और फसल बर्बाद होने पर खेतीबाड़ी दफ्तर घेरा

Bathinda News - भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने लहरा बेगा दुष्कर्म और कत्ल कांड के मुख्य गवाह तोगा सिंह और बिजली अधिकारियों...

Dec 10, 2019, 07:46 AM IST
Bhucho Mandi News - postpost to cancel leaflets and farm waste circle around crop failure
भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने लहरा बेगा दुष्कर्म और कत्ल कांड के मुख्य गवाह तोगा सिंह और बिजली अधिकारियों के कहने पर चक्क फतेह सिंह वाला के किसानों पर दर्ज किए पर्चे रद्द करवाने के लिए भुच्चो पुलिस चौकी का घेराव किया और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। धरने में किसानों के साथ बातचीत करने के लिए पूरा दिन कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। धरने के आखिरी समय मौके नथाना के एसएचओ दर्शन सिंह धरने वाली जगह पर पहुंचे और किसानों को बैठ कर बात करने का न्योता दिया। नेताओं ने कहा कि बैठ कर बातचीत करने वाली कोई बात नहीं, बस किसानों पर दर्ज पर्चे रद्द कर दो तो मसला हल हो जायेगा। पुलिस अधिकारी की ओर से कोई जवाब न दिए जाने के बाद किसानों ने आरपार की लड़ाई लड़ने के लिए तीखा संघर्ष करने की चेतावनी दे कर धरना समाप्त कर दिया।धरने को संबोधित करते हुए जिला प्रधान शिंगारा सिंह मान, ब्लाक प्रधान होशियार सिंह, महासचिव बलजीत सिंह और सिमरजीत सिंह ने आरोप लगाया कि लगभग ग्यारह महीने पहले लहरा बेगा में कत्ल और जबर जिनाह कांड हुआ था। इसका मुख्य मुजरिम सोची समझी चाल के तहत कांड के मुख्य गवाह तोगा सिंह को झूठे केस में फंसा कर आप बचना चाहता है। उन्होंने कहा कि मुजरिम की ओर से पीड़ित लड़की के साथ जबरन संबंध बनाने के चलते एक लड़के ने जन्म लिया था और तोगा सिंह ने इस के पालन पोषण में मदद की थी। अब मुजरिम के हिमायती पीड़ित लड़की को भरमा कर अपने घर ले गए और तोगा सिंह पर बच्चे को अगवा करने का दोष लगा दिया और पुलिस ने झूठा पर्चा दर्ज कर दिया।

भुच्चो पुलिस चौंकी के समक्ष धरना देते किसान।

पराली के बाद अब कीटों को रोकने का प्रयास करे सरकार

भास्कर न्यूज | मानसा

जिले में बगैर पराली जलाए खेतों में बिजी गई गेहूं की फसल पर इन दिनों कीटाें ने हमला कर गेहूं की फसल बर्बाद करनी शुरू कर दी है वहीं खेतीबाड़ी विभाग द्वारा ठोस हल न किए जाने से रोष में साेमवार काे भाकियू उगराहा के नेतृत्व में किसानों ने जिला खेतीबाड़ी अफसर दफ्तर के बाहर रोष धरना दिया अाैर सरकार व विभाग के खिलाफ नारेबाजी की।

जत्थेबंदी के जिला प्रधान राम सिंह भैणीवाघा ने कहा कि खेतीबाड़ी विभाग ने किसानों को गांवों में जाकर पराली को आग लगाने की बजाय धान की पराली को सुपर सीडर से ही खेत में जोत कर गेहूं की बिजाई करवाई अाैर जिन किसानों ने विभाग की बात न मानते पराली को आग लगाई उनके खिलाफ सरकार ने पुलिस केस दर्ज कर उन्हें जुर्माने लगा दिए। जिन किसानों ने पराली को खेत में ही जोत दिया गया उनके खेत में बिजाई की गई गेहूं की फसल पर सरकार की तरह कीटाें ने हल्ला बोल दिया अाैर सैकड़े एकड़ गेहूं की फसल नष्ट कर दी है अाैर यह सिलसिला जारी हैं। किसान नेता ने बताया कि भूपाल, दलेल सिंह वाला, दौदड़ा, भादड़ा समेत अन्य गांवों के खेतों में सूंडी ने हमला किया है अाैर स्प्रे करने के बावजूद सूंडी नहीं मर रही है। किसान नेताअाें ने कहा कि सरकार ने पराली काे आग लगाने से रोकने के लिए आईएएस समेत हजारों अफसरों की ड्यूटी लगा दी थी अाैर उन्हें पुलिस टीमें मुहैया करवाई गई वहीं पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च निकाले गए, लेकिन अब जब फसल पर सूंडी ने हमला कर दिया तो अब अफसरों को खेतों में नहीं भेजा जा रहा है।

मानसा में धरने को संबोधित करते हुए किसान नेता राम सिंह भैणीवाघा।

Bhucho Mandi News - postpost to cancel leaflets and farm waste circle around crop failure
X
Bhucho Mandi News - postpost to cancel leaflets and farm waste circle around crop failure
Bhucho Mandi News - postpost to cancel leaflets and farm waste circle around crop failure
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना