प्रचार थमा, बठिंडा अर्बन में आज जारी होंगी 214 बूथों के लिए ईवीएम

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:40 AM IST

Bhatinda News - शुक्रवार काे चुनाव प्रचार थमने के बाद 19 मई को बठिंडा लोस चुनाव 2019 के लिए होने जा रहे मतदान के लिए शनिवार को बठिंडा...

Bathinda News - promotions will be released today in bathinda urban evms for 214 booths
शुक्रवार काे चुनाव प्रचार थमने के बाद 19 मई को बठिंडा लोस चुनाव 2019 के लिए होने जा रहे मतदान के लिए शनिवार को बठिंडा अर्बन में 214 पोलिंग स्टेशनों पर स्टाफ की तैनाती के साथ-साथ ईवीएम डिस्ट्रीब्यूशन का काम इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट में किया जाएगा। बठिंडा अर्बन में 1 हजार पोलिंग स्टाफ की नियुक्ति की गई है, जिसमें सर्वाधिक करीब 850 महिला स्टाफ की तैनाती होने जा रही है। आईएचएम में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम तथा स्टाफ ग्रुपिंग का काम शनिवार को सुबह 9 बजे शुरू हो जाएगा। बठिंडा लोस चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों के 13, आजाद 14 सहित 1 नोटा होने के चलते कुल 28 उम्मीदवार इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। ऐसे में एक बैलेट यूनिट में 16 तथा दूसरे बैलेट यूनिट में 12 उम्मीदवारों के नाम होने से दो बैलेट यूनिट इंस्टाल होंगे। इसके साथ एक काउंटिंग यूनिट तथा एक वीवी पैट जारी होगा। 9 असेंबली एरिया में सबसे अधिक पोलिंग स्टेशन बठिंडा में हैं।

हर असेंबली में एक बूथ पिंक, बठिंडा में 50% से ज्यादा पिंक बूथ

चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार हर असेंबली क्षेत्र में एक पिंक बूथ होना लाजमी है, यानी वहां पर पीआरओ से लेकर नीचे के स्तर पर काम करने वाली सभी काम महिलाओं के जिम्मे ही होगा। वहीं चुनाव आयोग के निर्देशों से बठिंडा अर्बन में 850 के करीब महिला स्टाफ होने के चलते करीब 150 पोलिंग स्टेशनों पर सिर्फ महिला स्टाफ ही नजर आएंगी। एक बूथ पर कुल चार कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी लगाई जानी हैं।

बठिंडा में सबसे अधिक महिला स्टाफ तैनात

बठिंडा अर्बन में 214 पोलिंग स्टेशन पर एक हजार स्टाफ की नियुक्ति की जा रही है। इसमें करीब 850 महिला स्टाफ शामिल है। बठिंडा में सभी 9 असेंबली एरिया में सबसे अधिक महिलाएं बठिंडा में ही तैनात की जा रही हैं।

बठिंडा अर्बन में 2.05 लाख वोटर|बठिंडा अर्बन में इस समय 2.05 लाख वोटर हैं, जो सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे मतदान कर सकते हैं। बठिंडा लोस असेंबली में आते कुल 6 क्षेत्रों में सबसे अधिक वोट बठिंडा अर्बन में आते हैं। इसके बाद सबसे कम वोटर बठिंडा रूरल में 1.54 लाख हैं।

तैयारियां पूरी हो चुकी हैं


X
Bathinda News - promotions will be released today in bathinda urban evms for 214 booths
COMMENT