भारी वाहनों के बीच सड़क क्रॉस करने से दाव पर लगी नौनिहालों की सुरक्षा

Bathinda News - शहर के एकमात्र स्कूल सेंट जेवियर्स स्कूल की बस-वैनों पर पुलिस की सख्ती के मामले में जिला प्रशासन व स्कूल प्रबंधन...

Feb 15, 2020, 07:36 AM IST
Bathinda News - protection of navigators on daw from crossing the road between heavy vehicles

शहर के एकमात्र स्कूल सेंट जेवियर्स स्कूल की बस-वैनों पर पुलिस की सख्ती के मामले में जिला प्रशासन व स्कूल प्रबंधन ने चुप्पी साध रखी है। नन्हे बच्चों को जान जोखिम में डालकर सड़क क्रॉस करनी पड़ रही है जिससे बच्चों की सुरक्षा दांव पर लगी है, वहीं सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी का उल्लंघन है। हालांकि शहर के अन्य स्कूलों के बाहर भी छुट्टी एवं स्कूल लगने के समय बस-वैनों का जमघट लगने से यातायात बिगड़ता है लेकिन एकमात्र स्कूल को निशाना बनाने की वजह से बच्चों को तीन दिनों से हैवी व्हीकलों की भीड़ से भरी सड़क को क्रॉस करके स्कूल से काफी दूरी पर खड़ी स्कूल बस वैन तक जाना पड़ रहा है। बेहद संवेदनशील मामले में सेफ स्कूल वाहन कमेटी ने भी कोई संज्ञान नहीं लिया है।

हाइकोर्ट ने बनाई सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी


स्कूली वाहनों से आने-जाने वाले बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पंजाब एंड हरियाणा हाइकोर्ट ने 28 सितंबर 2019 को सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी बनाई जिसे प्रदेश भर में सख्ती से लागू करने की हिदायत है। सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत स्कूलों, एसटीए और ट्रैफिक पुलिस की जिम्मेदारी तय की गई है।

उधर इस संबंध में एआरटीए भुपिंदर सिंह ने कहा कि मामले की सोमवार को चेकिंग करके इसका पुख्ता हल निकाला जाएगा। सेफ स्कूल वाहन कमेटी इसकी जांच करेगी।

{स्कूल को अपनी जगह पर बस-वैन की पार्किंग करवानी चाहिए ताकि ट्रैफिक जाम न लगे।

{ बच्चों को स्कूल प्रांगण में ही बच्चों को बस-वैन में बिठाया व उतारा जाए।

{बच्चों को स्कूल साइड वाली रोड पर स्कूल बस-वैन से बच्चों को चढ़ाया या उतारा जाए ताकि बच्चों को सड़क क्रॉस न करनी पड़े।

यह है मामला

12 फरवरी को सेंट जेवियर्स स्कूल जूनियर विंग के बाहर पावर हाउस रोड पर खड़ी बस-वैनों पर पुलिस ने कार्यवाही शुरू कर दी और बारी-बारी से एक साथ 24 बसों के चालान काटे। वहीं 3 बसें इंपाउंड कर दी। यही नहीं, बसों को स्कूल गेट से दूर खड़े होने के कड़े निर्देश दे दिए। 14 फरवरी को भी यही सिलसिला चला, सड़क पर दौड़ रहे भारी वाहनों के बीच से बच्चों को सड़क क्रॉस करनी पड़ी।

असलियत सेंट जेवियर स्कूल की वैनों पर हुई पुलिस की कार्रवाई के बाद वैन स्कूल से दूर खड़ी करनी पड़ रही हैं। ऐसे में बच्चों को जान जोखिम में डालकर सड़क क्रास करनी पड़ रही है। फोटो: अश्वनी काका

X
Bathinda News - protection of navigators on daw from crossing the road between heavy vehicles
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना