पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Bathinda News Skipped Shop Rentals Provided Free Taxi Service To Villagers Distributed Clothes Masks Sprayed In Public Places

दुकानों का किराया छोड़ा, ग्रामीणों को दी मुफ्त टैक्सी सेवा कपड़े के मास्क बनवाकर बांटे, सार्वजनिक स्थलों पर छिड़काव

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

महामारी के प्रकोप को टालने और इससे उपजने वाले हालातों से निपटने को जहां प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा है, वहीं ऐसे भी अनेक लोग हैं जोकि संकट की इस घड़ी में मददगार बनकर सामने आ रहे हैं जोकि अपनी सामाजिक-नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए अपने स्तर पर ही अलग-अलग सेवाएं दे रहे हैं। कुछ युवा जहां सार्वजनिक स्थलों पर स्प्रे आदि से संक्रमण को खत्म करने में जुटे हैं, वहीं मुसीबत में फंसे लोगों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए टैक्सी की सुविधा दे रहे हैं। वहीं रेलवे स्टेशन पहुंच रहे मुसाफिरों को भी संक्रमण से बचने को जागरूक करने में भारत स्काउट रेलवे के वालंटियर सेवाएं दे रहे हैं। एक शख्स ऐसा भी है जिन्होंने दुकानदारों को महीने का किराया छोड़ने का एलान किया है।

15 मार्च से 15 अप्रैल तक किराया छोड़ा

ठेकेदार तरसेम कुमार ने अपनी 24 दुकानों का एक महीने का किराया दुकानदारों को छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि भले ही दुकानदार 10 दिन दुकानें बंद रखें या पूरा एक महीना, वे 15 मार्च से 15 अप्रैल तक का किराया नहीं लेंगे। उनके अनुसार मानवता की सेवा पैसों से बड़ी नहीं हो सकती है जबकि कष्टकारी समय में मिलजुलकर और एक-दूसरे के सहयोग से निपटा जा सकता है।

महावीर सेवादल की 10 सदस्यीय कमेटी ने सिविल अस्पताल में मनिंदर सिंह की अगुवाई में मंदर सिह, जस्सी राम, गजेंद्र गोयल, विजय कुमार, अजय गोयल, विपिन कुमार, प्रेम गोयल व प्रेम गर्ग ने अस्पताल में दाखिल मरीजों को साबुन व मास्क बांटे। वहीं उन्हें स्वच्छता का ख्याल रखने का आह्वान किया किया ताकि लोगों को बचाया जा सके।


बोलने-सुनने में असक्षम नेशनल अवार्डी यशवीर गोयल भी अपनी नैतिक जिम्मेदारी का पालन करते हुए जनसंपर्क करके स्टे होम स्टे सेफ का पैगाम देते हुए संक्रमण से बचने को जागरूक कर रहे हैं। गुरविंदर सिंह मान व अन्य युवाओं के साथ यशवीर विभिन्न गली-मोहल्लों में जाकर लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाव को सावधानी संबंधी पम्पलेट देकर जागरूक कर रहे हैं।

प्यारे लाल करनैल सिंह चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से सूती कपड़े के 1000 मास्क तैयार करवाए हैं। ऑनरेरी डायरेक्टर नरेंद्र कुमार बस्सी ने बताया कि ट्रस्ट की ओर से अपने खर्च पर तैयार करवाए सूती कपड़े के मास्क शहर में निशुल्क बांटे जा रहे हैं। बठिंडा प्रेस क्लब की टीम हरेक आॅफिस में सेनेटाइजर तथा मास्क बांट रही है।


भारत स्काउट रेलवे के ग्रुप लीडर बलदेव सिंह के नेतृत्व में 19 से 26 मार्च तक सुबह 9 से शाम 4 बजे तक जागरूकता कैंपेन चलाई जा रही है। ओवरब्रिज पर रोहित कुमार, विजय कुमार, जसप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, विशाल कुमार, वरिंदर कुमार, कुलवंत कौर, मोना रानी, कौशल्या देवी, रवि कुमार, पवन कुमार, रवि कुमार, दविंदर सिंह, जश्नप्रीत, रमनप्रीत जागरूक कर रहे हैं।

यूथ सेवा समिति लंगर सेवा 5 दिनों से बेहद सराहनीय प्रयास कर रहा है, समिति के युवा कार्यकर्ताओं की ओर से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड समेत विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर डिटॉल व रबिंग अल्कोहल का छिड़काव किया जा रहा है। समिति के 15 सेवादारों की टीमें सुबह से शाम तक बस स्टैंड परिसर के अलावा बसों के अंदर छिड़काव कर रही हैं।

लोगों को उनके गांव-कस्बे तक पहुंचाने के लिए कुछ युवाओं ने मुफ्त टैक्सी सर्विस प्रदान की है। हनीदीप सिंह, हरविंदर बॉबी, राजविंदर राजा व कंवलदीप की ओर से अपनी-अपनी कारें इस सेवा में लगाईं हैं, उनकी ओर से सुबह 9 से शाम 5 बजे तक 3 कारें बस स्टैंड पर जबकि 1 सिविल अस्पताल में रखी गई है। इन कारों के जरिए वे 15 से 20 किलोमीटर तक सेवा दे रहे हैं।

20 किलोमीटर तक फ्री टैक्सी सेवा

अस्पताल में मरीजों को साबुन बांटी

डोर-टू-डोर पंफ्लेट बाटं किया जागरूक

कपड़े के 1000 मास्क बांटे

रेलवे स्काउट कर रहे यात्रियों को जागरूक

रेलवे स्टेशन, बस अड्‌डे पर छिड़काव

महामारी से निपटने को सहायक बने बठिंडावासी, सामाजिक-नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए अपने स्तर पर ही लोगों को अलग-अलग सेवाएं दे रहे

समाजसेवी बने सहारा**

कोरोना को हराना है**
खबरें और भी हैं...