Hindi News »Punjab »Bhatinda» पटियाला, सिरसा और दिल्ली रेललाइन पर बनेगा तीन किमी. लंबा ओवरब्रिज

पटियाला, सिरसा और दिल्ली रेललाइन पर बनेगा तीन किमी. लंबा ओवरब्रिज

बजट से पहले सिरसा से बठिंडा तक 12 आरयूबी (रेलवे अंडर ब्रिज) को मंजूरी प्रदान कर काम इसी साल अप्रैल तक टेंडर निकालकर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:15 AM IST

बजट से पहले सिरसा से बठिंडा तक 12 आरयूबी (रेलवे अंडर ब्रिज) को मंजूरी प्रदान कर काम इसी साल अप्रैल तक टेंडर निकालकर काम शुरू करवा दिया जाएगा। रेलवे ने फाटकों पर हो रहे हादसों को रोकने के लिए और फाटकों पर जमा होने वाली भीड़ को देखते हुए आरयूबी बनाने का फैसला लिया है। इसमें बठिंडा में पटियाला, सिरसा व दिल्ली रेल लाइन पर बने तीन फाटकों को एक ही पुल से जोड़ दिया जाएगा। इसलिए 3 किलोमीटर के इस पुल को बनाने से पहले रेलवे की निर्माण कंपनी आरआईटीईएस के अधिकारियों ने बठिंडा का दौरा किया। इसमें नगर निगम के साथ पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से बात कर जहां ओवरब्रिज बनाया जाना है वहां का दौरा किया। आगामी रेल योजनाओं के मद्देनजर व लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते एक ही पुल बनाने पर सर्वसम्मति बनी है। इस बाबत पूरी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपी जाएगी और फरवरी में पारित होने वाले बजट में इस बाबत फंड की व्यवस्था कर काम शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली-सिरसा रेलवे फाटक पर पुल बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से अपने हिस्से का फंड जमा करवाने की सहमति पहले ही प्रदान कर दी है। एक अनुमान के अनुसार इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 70 से 90 करोड़ तक का खर्च आने का अनुमान है। बुधवार को आरआईटीईएस कंपनी के मैनेजर गौतम झा ने टीम के साथ नगर निगम कमिश्नर संयम अग्रवाल के साथ बैठक कर पूरी योजना का खाका तैयार किया। वही मौके पर निगम के एक्सईएन संदीप गुप्ता, दविंदर जौड़ा व जेई जतिन कांसल भी हाजिर थे। गौतम झां ने टीम के साथ सिरसा, पटियाला व दिल्ली फाटकों का दौरा किया व मौका देखकर फाटकों की दूरी व इसमें बनने वाले फाटक के फायदे के बारे में विचार किया। इलाके के पार्षद संजय बिसवाल ने टीम के सदस्यों को इलाके के लोगों की मांग के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि ओवरब्रिज का निर्माण होने से फाटकों पर लगने वाले लंबे जाम से लोगों को राहत मिलेगी व शहरी इलाका लाइन पार क्षेत्र के मध्य एरिया से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा। वर्तमान में अमरपुरा बस्ती, लाल सिंह बस्ती, संजय नगर, नरुआना रोड सहित एक दर्जन इलाके के 60 हजार से अधिक लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। टीम ने दो बार इलाके का दौरा किया इस दौरान तीनों फाटकों में एक ही पुल बनाने की संभावना का पता लगाया गया।

मेयर बलवंत राय नाथ ने बताया कि नगर निगम की ओर ओवरब्रिज का डिजाइन तैयार करवाने को आने वाले खर्च के लिए 30 लाख रुपए देने का प्रस्ताव पारित किया हुआ है। इसके अलावा राज्य सरकार ने भी अपने स्तर पर 26 करोड़ रुपये देने की बात कही है।

केंद्रीय मंत्री ने दिया था फाइल मंजूर कराने का भरोसा

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल दिसंबर 2017 में इलाके का दौरा करके गई थी। इस दौरान रेलवे लाइन पार क्षेत्र के निवासियों को भरोसा दिया था कि वह शहर के एक साथ तीन रेलवे फाटकों में ओवरब्रिज बनवाने के लिए केंद्र सरकार से मदद दिलाएंगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhatinda

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×