• Hindi News
  • Punjab
  • Bathinda
  • सरकारी स्कूलों के बच्चे हुए स्मार्ट, दस स्कूलों में कक्षाएं शुरू
--Advertisement--

सरकारी स्कूलों के बच्चे हुए स्मार्ट, दस स्कूलों में कक्षाएं शुरू

Bhatinda News - सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों से किसी तरह भी कम नहीं, सरकारी स्कूलों...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:15 AM IST
सरकारी स्कूलों के बच्चे हुए स्मार्ट, दस स्कूलों में कक्षाएं शुरू
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों से किसी तरह भी कम नहीं, सरकारी स्कूलों के बच्चे भी स्मार्ट क्लास से रोचक अंदाज में पढ़ाई कर रहे हैं। हाइटेक हुए बठिंडा जिले के 10 सरकारी प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास स्टडी कान्सेप्ट से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई की ओर आकर्षित करने और उनकी बौद्धिक-तार्किक क्षमता बढ़ाने संबंधी बातों को ध्यान में रखकर स्मार्ट क्लास बनाई गई हैं, जहां ऑडियो-विजुअल के माध्यम से पढ़ाई करवाई जा रही है।

सरकारी स्कूल में स्मार्ट क्लास से पढ़ाई करते बच्चे।

स्कूलों में प्रोजेक्टर से दी जा रही विद्यार्थियों को शिक्षा

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी स्मार्ट क्लास रूम में पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चे सिलेबस के अनुरूप पढ़ाई कर रहे हैं। स्मार्ट क्लास में ऑडियो-विजुअल पैटर्न पर एल्फाबेट के अलावा कलर्स, बॉडी पार्ट्स के साथ-साथ मैथ्स, साइंस, हिंदी व इंग्लिश की पढ़ाई कराई जा रही है। पढ़ो पंजाब प्रोजेक्ट के जिला कोआर्डिनेटर रंजीत सिंह मान ने बताया कि अब सरकारी प्राइमरी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों की तरह लगभग तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं।

2014 में मानशाहिया का पहला अब 10 स्कूल हुए स्मार्ट

सरकारी प्राइमरी स्कूल बुर्ज मानशाहिया जिले का सबसे पहला स्मार्ट क्लासरूम से लेस हुआ था। अध्यापिका प्रवीण शर्मा ने बताया कि 20 फरवरी 2014 को उनके स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम की शुरूआत जिला परिषद के चेयरमैन गुरप्रीत सिंह मलूका ने किया। विदित हो कि यह क्लासरूम स्कूल स्टाफ के कड़े प्रयासों और गांव निवासियों के सहयोग से तैयार हुआ था। इसी कड़ी में सरकारी प्राइमरी स्कूल भूंदड़ के मुख्याध्यापक निर्भय सिंह ने बताया कि समूचे स्टाफ तथा गांव भूंदड़ निवासियों तथा अन्य दानी सज्जनों के सहयोग से स्मार्ट क्लास रूम साल 2014 में शुरू किया गया था। ऐसे प्रयासों से जिले के सरकारी प्राइमरी स्कूल नेहियांवाला, रामपुरा पिंड, फूलो खारी, पक्का खुर्द, सरकारी सीनियर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल, रामपुरा मंडी, जगाराम तीर्थ में स्मार्ट क्लास रूम चल रहे हैं। हाल ही में सरकारी प्राइमरी स्कूल गिदड़ में स्मार्ट क्लासरूम की शुरूआत पूर्व जिला शिक्षाधिकारी मलकीत कौर ने की।

X
सरकारी स्कूलों के बच्चे हुए स्मार्ट, दस स्कूलों में कक्षाएं शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..