• Hindi News
  • Punjab
  • Bathinda
  • मीडिया व सोशल मीडिया साथ चलें तो समाज को विश्वसनीय व जल्दी समाचार मिलेंगे : सुरेश
--Advertisement--

मीडिया व सोशल मीडिया साथ चलें तो समाज को विश्वसनीय व जल्दी समाचार मिलेंगे : सुरेश

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:10 AM IST

Bhatinda News - नारद जयंती के उपलक्ष्य में विश्व संवाद समिति की ओर से ज्वलंत विषय पत्रकारिता में सोशल मीडिया की भूमिका पर...

मीडिया व सोशल मीडिया साथ चलें तो समाज को विश्वसनीय व जल्दी समाचार मिलेंगे : सुरेश
नारद जयंती के उपलक्ष्य में विश्व संवाद समिति की ओर से ज्वलंत विषय पत्रकारिता में सोशल मीडिया की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। विषय विशेषज्ञों ने तर्क-वितर्क के आधार पर पत्रकारिता और सोशल मीडिया की विश्वसनीयता को कटघरे में खड़ा किया। समारोह के मुख्यातिथि डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के प्रधान गुरइकबाल सिंह चहल ने कहा कि मौजूदा युग सूचना क्रांति का है और मंथन काल से गुजर रहा है। वो विचार ही टिकेगा जो सच्चाई पर आधारित होगा।

मुख्य वक्ता इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मास कम्युनिकेशन के डायरेक्टर जनरल केसी सुरेश ने कहा कि सोशल मीडिया सही मायनों में नागरिक पत्रकारिता है। जो सूचना पहले केवल कुछ लोगों तक ही सीमित रह जाती थी, आज हरेक तक तुरंत पहुंचती है और चर्चा में रहती है। इसी के चलते अब प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी सोशल मीडिया पर ध्यान दे रहा है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया टीआरपी रेटिंग बढ़ाने के लिए भ्रमित कर रहा है। कार्यक्रम के अध्यक्ष आकाशवाणी एफएम के स्टेशन डायरेक्टर राजीव कुमार अरोड़ा ने सोशल मीडिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि अखबार अथवा टीवी आदि रिवायती मीडिया पर विश्वास किया जा सकता है क्योंकि इसमें जिम्मेदारी तय होती है। वहीं मीडिया पर भ्रामक और अफवाह भरे संदेशों से समाज तनाव में आता है। कुछ महीने पहले देर रात 3 बजे भूकंप आने की अफवाहों ने लोगों की नींद हराम कर दी। संगोष्ठी में मौजूद लोगों ने मीडिया की भूमिका पर भी सवाल उठाए।

देवश्री नारद जयंती पर कराई संगोष्ठी को संबोधित करते राजीव कुमार अरोड़ा।

X
मीडिया व सोशल मीडिया साथ चलें तो समाज को विश्वसनीय व जल्दी समाचार मिलेंगे : सुरेश
Astrology

Recommended

Click to listen..