• Hindi News
  • Punjab
  • Bathinda
  • 3 लाख से कम आमदनी वाला जनरल वर्ग का व्यक्ति केस की पैरवी के लिए मुफ्त वकील ले सकता है : सीजेएम
--Advertisement--

3 लाख से कम आमदनी वाला जनरल वर्ग का व्यक्ति केस की पैरवी के लिए मुफ्त वकील ले सकता है : सीजेएम

Bhatinda News - सरकारी सीसे स्कूल तलवंडी साबो में सोमवार को जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी ने कानूनी जागरूकता सेमिनार लगाया। इसमें...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 03:10 AM IST
3 लाख से कम आमदनी वाला जनरल वर्ग का व्यक्ति केस की पैरवी के लिए मुफ्त वकील ले सकता है : सीजेएम
सरकारी सीसे स्कूल तलवंडी साबो में सोमवार को जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी ने कानूनी जागरूकता सेमिनार लगाया। इसमें विशेष मेहमान सीजेएम डॉ. मनदीप मित्तल ने विद्यार्थियों को उनके अधिकार के अलावा औरतों के हक, जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी की ओर से मुहैया कराई जाने वाली स्कीमों, सीनियर सिटीजंस, लोक अदालत, परमानेंट लोक अदालत, मीडिएशन सेंटर, पंजीकृत निर्माण मिस्त्री तथा 357ए सीआरपीसी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने पंजाब सरकार की ओर से चलाई जा रही विक्टिम कंपनसेशन स्कीम के तहत मिलने वाले मुआवजे के बारे में जानकारी दी। सीजेएम ने बताया कि जिला कचहरी में एडीआर सेंटर बनाया गया है जहां कोई भी औरत, अनुसूचित जाति, औद्योगिक कर्मचारी बच्चे, अपाहिज, हवालाती, कैदी, मानसिक रोगी तथा 3 लाख रुपए से कम आमदनी वाले जनरल कैटेगरी के लोग अपने केस की पैरवी के लिए मुफ्त वकील ले सकता है।

जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी की ओर से केंद्रीय जेल में कैंप कोर्ट का आयोजन किया गया, जिसमें मौके पर ही एक कैदी को उसका चाल-चालान देखते हुए रिहा किया गया। उन्होंने कहा किसी भी कैदी अथवा हवालाती का खाता बैंक में है तथा उसकी उम्र 18 से 70 साल के दरम्यान है, वो 12 रुपए सालाना भरकर 2 लाख रुपए का तक एक्सीडेंट बीमा का लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी की ओर से मेडिकल कैंप भी लगाया गया। सीजेएम ने कैदी-हवालातियों को नालसा की ओर से चलाई जा रही स्कीमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कैदियों की एक अलग लिस्ट भी तैयार की जिन्होंने अभी तक चालान पेश नहीं किए। सीजेएम ने बताया कि 22 अप्रैल को लोक अदालत लगाई जा रही है।

सरकारी स्कूल तलवंडी साबो में बच्चों को कानूनी जानकारी देते सीजेएम।

X
3 लाख से कम आमदनी वाला जनरल वर्ग का व्यक्ति केस की पैरवी के लिए मुफ्त वकील ले सकता है : सीजेएम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..