• Home
  • Punjab News
  • Bhawanigarh News
  • नशे के खात्मे में योगदान को डैपो के तौर पर कराएं रजिस्ट्रेशन : एडीसी
--Advertisement--

नशे के खात्मे में योगदान को डैपो के तौर पर कराएं रजिस्ट्रेशन : एडीसी

पंजाब सरकार द्वारा नशों के खिलाफ अपनी मुहिम को और मजबूत करने के लिए 23 मार्च को खटकड़ कलां से बहुपक्षीय प्रोग्राम...

Danik Bhaskar | Mar 14, 2018, 02:15 AM IST
पंजाब सरकार द्वारा नशों के खिलाफ अपनी मुहिम को और मजबूत करने के लिए 23 मार्च को खटकड़ कलां से बहुपक्षीय प्रोग्राम ‘नशों को रोकने के लिए अधिकारी (ड्रग एब्यूज प्रीवेंसन ऑफिसज-डेंपो) की शुरूआत की जा रही है। इसके लिए जिला संगरूर में सरकारी अधिकारियों व आम लोगों को इस मुहिम से जोडऩे के लिए मेंबरशिप मुहिम शुरू हो चुकी है। इस संबंधी एडीसी उपकार सिंह ने जिला प्रबंधकीय परिसर में अधिकारियों व समाज सेवकों के साथ बैठक की।

एडीसी ने कहा कि डैपो वालंटियर बनने के चाहवान इस संबंधी आवेदन फार्म सहायक कमिश्नर जनरल संगरूर के कार्यालय या तहसील कार्यालयों या वेबसाइट www.ppsaanjh.in से प्राप्त करके भरने के बाद अपने नजदीक पुलिस सांझ केंद्रों में जमा करवा सकते हैं। 23 मार्च को जिला संगरूर में जिला स्तरीय व सब डिवीजनों में समागम करवाकर डेंपो वालंटियरों को उत्साहित किया जाएगा।

एडीसी ने बताया कि डेंपो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 22 मार्च तक चलेगी व 18 साल से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति वालंटियर के तौर पर नाम दर्ज करवा सकता है। वालंटियरों द्वारा स्व इच्छा से सेवा की जाएगी व इसके लिए कोई मान भत्ता नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक डैपो वालंटियर की जिम्मेदारी होगी कि वह नशों के खिलाफ जागरूकता पैदा करे, नशे में फंसे लोगों की पहचान करके उन्हें नशा मुक्ति केंद्र संबंधी जानकारी दे, अपने क्षेत्र में खेलों या अन्य सकारात्मक सरगर्मियों को उत्साहित करते हुए निस्वार्थ ढंग से लोक सेवा करे व जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करे।

एडीसी ने बताया कि सरकार की इस मुहिम को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए जिला मिशन टीम बनाई गई है। जिसमें डीसी, एसएसपी, सिविल सर्जन सहित अन्य जिला विभागों के मुखी शामिल किए गए हैं।

इसके अलावा सब डिवीजन स्तर, गांव व वार्ड स्तर पर भी टीमों का गठन करने के लिए हिदायतें जारी की गई हैं। जिले का कोई भी नागरिक नशों को खत्म करने में अपना योगदान डालने के लिए डैपो वालंटियर के तौर पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। डैपो वालंटियरों को सिखलाई दी जाएगी व शिनाख्ती कार्ड भी जारी किए जाएंगे। इस मौके पर एसडीएम संगरूर अविकेश गुप्ता, एसडीएम सुनाम राजदीप सिंह बराड़, एसडीएम मालेरकोटला प्रीती यादव, एसडीएम भवानीगढ़ अमरिंदर सिंह टिवाणा, सहायक कमिश्नर दीपजोत कौर, एसपी हरिंदर सिंह मौजूद थे।

मुहिम

जिला प्रबंधकीय परिसर में उपकार सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए

संगरूर के जिला प्रबंधकीय परिसर में अधिकारियों व समाजसेवकों के साथ बैठक करते हुए एडीसी उपकार सिंह ।