• Hindi News
  • Punjab
  • Bhawanigarh
  • घराचों में एससी वर्ग की लड़कियों के लिए सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट प्रशिक्षण केंद्र शुरू
--Advertisement--

घराचों में एससी वर्ग की लड़कियों के लिए सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट प्रशिक्षण केंद्र शुरू

पंजाब सरकार द्वारा एससी लड़कियों को सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट की मुफ्त सिखलाई देने के लिए निटकोन लिमिटेड चंडीगढ़ के...

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 02:15 AM IST
घराचों में एससी वर्ग की लड़कियों के लिए सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट प्रशिक्षण केंद्र शुरू
पंजाब सरकार द्वारा एससी लड़कियों को सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट की मुफ्त सिखलाई देने के लिए निटकोन लिमिटेड चंडीगढ़ के सहयोग से गांव घराचों में सिखलाई केंद्र खोला गया है। जिसकी शुरूअात हलका विधायक विजय इंदर सिंगला ने किया। इस मौके पर विधायक सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा नौजवान वर्ग के स्वयं रोजगार के लिए बड़े व महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं।

जिसके तहत चलाए जा रहे हुनर विकास सिखलाई प्रोग्राम के अधीन जिला संगरूर पंजाब का ऐसा पहला जिला बन गया है जहां लड़कियों को सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट की मुफ्त सिखलाई दी जाएगी। सिंगला ने कहा कि पंजाब का पहला सिखलाई केंद्र जिला संगरूर के गांव घराचों में खोला गया है। जहां 35 लड़कियों को ब्यूटीशियन का ढाई महीने का कोर्स करवाया जाएगा।

लड़कियों को ट्रेनिंग सर्टिफिकेट देने के साथ-साथ आने-जाने के भत्ते के तौर पर 2500 रुपए लड़कियों के बैंक खाते में जमा करवाए जाएंगे। इस मौके पर एडीसी डी रजिंदर सिंह बत्तरा ने कहा कि जिला भलाई विभाग द्वारा एससी वर्ग का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए विभिन्न भलाई योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है।

स्पेशल सेंट्रल अस्सिटेंट स्कीम के तहत निटकोन को राज्य के 13 जिलों में विभिन्न कोर्सों के लिए फंड जारी हुए हैं। जिससे बेरोजगारों को स्वयं रोजगार के समर्थ बनाने में बड़ा लाभ मुहैया करवाया जा सकेगा। इस मौके पर निटकोन के डीजीएम विजय अरोड़ा ने कहा कि एससी वर्ग के नौजवानों के लिए यह सुनहरा मौका है, उन्हें इस मौके का लाभ उठाना चाहिए। मौके पर ब्लॉक विकास व पंचायत अधिकारी प्रवेश गोयल, जिला को-आर्डिनेटर अंकुश जिंदल मौजूद थे। (लखविंदर)

केंद्र के उद्घाटन के मौके पर संबोधित करते हुए विधायक विजय इंदर सिंगला।

भवानीगढ़, संगरूर और धूरी में भी सिखलाई केंद्र खुलेंगे

विधायक सिंगला ने कहा कि एससी वर्ग के लड़के-लड़कियों के लिए स्थापित इस सिखलाई केंद्र के अलावा जल्दी ही भवानीगढ़, संगरूर व धूरी में क्रमवार मोबाइल रिपेयर, रेफ्रिरेजेशन व ट्रेनिंग सिखलाई केंद्र भी खोले जाएंगे। इन सिखलाई केंद्रों के लिए जिला संगरूर को 72 लाख रुपए की ग्रांट जारी होनी है। इसके लिए अभी 18 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई है।

X
घराचों में एससी वर्ग की लड़कियों के लिए सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट प्रशिक्षण केंद्र शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..