• Home
  • Punjab News
  • Dasua News
  • सफेद हाथी साबित हो रहा कमाही देवी का सिविल अस्पताल
--Advertisement--

सफेद हाथी साबित हो रहा कमाही देवी का सिविल अस्पताल

भास्कर संवाददाता| कमाही देवी पंजाब सरकार ने सता में आने से पहले अपने घोषणा-पत्र में लोगो से वादा किया था की...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:15 AM IST
भास्कर संवाददाता| कमाही देवी

पंजाब सरकार ने सता में आने से पहले अपने घोषणा-पत्र में लोगो से वादा किया था की कांग्रेस की सरकार आने पर अकाली भाजपा सरकार के रुके हुए विकास कार्य बिना किसी भेदभाव के होंगे ,पर सच्चाई इसके बिलकुल उलट है। विकास कार्यों की झड़ी लगाने का दावा करने वाली सरकार के एक साल पूरे होने पर भी प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल पहले जैसा ही है। ऐसे ही हाल ब्लॉक तलवाड़ा के कमाही देवी के सिविल अस्पताल का है जिसका निर्माण कार्य तत्कालीन एमएलए अमरजीत सिंह शाही ने शुरू करवाया था। शाही का निधन होने के बाद उनकी प|ी बीवी सुखजीत शाही बनी और उन्होंने अपने प्रयास से उस समय के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से विशेष रूप से आग्रह कर के इस अस्पताल को पूरा करवाया। इस अस्पताल का उद्घाटन 24 जुलाई 2014 को हुआ था और चार साल बीतने पर भी इस अस्पताल की दशा में कोई भी सुधार नहीं हुआ है। स्टाफ का कहना है इस समय यहां 7 डॉक्टर की पोस्ट हैं, एक एसएमओ की पोस्ट है और दर्जा चार मुलाजिमों की 6 पोस्ट है ,परन्तु सिर्फ एक ही स्वीपर है और अस्पताल में सिक्योरिटी गार्ड का भी कोई प्रबंध नहीं है।

अगर कोई लड़ाई झगड़े का केस आ जाए तो सुरक्षा कर्मचारी न होने से परेशानी का सामना करना पड़ता है। यहां पर डिलीवरी के कई केस आते है, परन्तु कोई भी ग्यानिकोलोगिस्ट डॉक्टर हर वक्त यहां नहीं होती, जिसके कारण डिलीवरी के केस दसूहा जा मुकेरियां रेफर किए जाते है।

सबसे बड़ी बात यह है की 5 करोड़ की इस बिल्डिंग के अस्पताल में एक्स रे,अल्ट्रासाउंड और ईसीजी मशीन की सुविधा नहीं है। इस संबंध में भूतपूर्व एमएए सुखजीत कौर शाही से बात की तो उन्होंने बताया की उनके पती का इस अस्पताल को आधुनिक बनाने का सपना था, जिसे पूरा करने में उन्होंने कोई भी कसर नहीं छोड़ी पर सरकार ने इस अस्पताल की तरफ कोई ध्यान न देकर उनको बड़ी ठेस पहुंचाई है।

पांच करोड़ की लागत से बने अस्पताल में एक्स रे, अल्ट्रासाउंड और ईसीजी मशीन की सुविधा नहीं, सरकार ने नहीं दिया ध्यान

कमाही देवी सिविल अस्पताल की बिल्डिंग। -भास्कर

रिक्त पदों को भरने का काम जल्द करेंगे : डा. सूद

सिविल सर्जन डा. रेनू सूद ने कहा की अस्पताल के में रिक्त पदों को भरने और मशीनरी लगाने का प्रस्ताव उन्होंने आगे भेजा हुआ है। लोगों का कहना है की सरकार को अस्पताल के विकास के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए ताकि मरीजों को 30 -40 किलोमीटर इलाज के लिए न जाना पड़े।