• Hindi News
  • Punjab
  • Dasua
  • सैटेलाइट की सहायता से आग लगाने के 10 केस पकड़े, साढ़े 32 हजार रुपए जुर्माना
--Advertisement--

सैटेलाइट की सहायता से आग लगाने के 10 केस पकड़े, साढ़े 32 हजार रुपए जुर्माना

भास्कर संवाददाता| होशियारपुर गेहूं की नाड़ को आग लगाने की घटनाओं पर सैटेलाइट द्वारा नजर रखी जा रही है तथा जिला...

Dainik Bhaskar

May 08, 2018, 02:05 AM IST
सैटेलाइट की सहायता से आग लगाने के 10 केस पकड़े, साढ़े 32 हजार रुपए जुर्माना
भास्कर संवाददाता| होशियारपुर

गेहूं की नाड़ को आग लगाने की घटनाओं पर सैटेलाइट द्वारा नजर रखी जा रही है तथा जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से अब तक नाड़ जलाने के 10 केसों में संबंधित व्यक्तियों को 32 हजार 500 रुपए जुर्माना किया गया है। डीसी विपुल उज्ज्वल ने बताया कि लुधियाना से चल रहे सैटेलाइट (उपग्रह) द्वारा जिस स्थान पर आग लगी है, उसके बारे तुरंत पता लग जाता है और इसकी सूचना जिला प्रशासन की ओर से गठित संबंधित टीमों को मोबाइल मैसेज द्वारा दी जाती है।

उन्होंने बताया कि अब तक जिले में ऐसे 10 केस पकड़े गए है जिन में दसूहा तहसील में 3 तथा मुकेरियां तहसील में 4 तथा टांडा में 3 केस शामिल हैं। डीसी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के हुक्मों पर जिला प्रशासन की ओर से ब्लाक स्तर पर 14 मॉनिटरिंग टीमों का गठन किया गया है जिनमें से 90 अधिकारी (अफसर इंचार्ज) निगरानी के तौर पर तैनात हैं। यह मॉनिटरिंग टीमें पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड क्षेत्रीय दफ्तर होशियारपुर की अगुवाई में काम कर रही हैं।

डीसी ने बताया कि 2 एकड़ से कम वाले किसानों को 2500 रुपए, 2 से 5 एकड़ वाले किसान को 5 हजार रुपए तथा 5 से अधिक एकड़ वाले किसान को 15 हजार रुपए जुर्माना किया जा रहा है।

विपुल उज्जवल।

X
सैटेलाइट की सहायता से आग लगाने के 10 केस पकड़े, साढ़े 32 हजार रुपए जुर्माना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..