Hindi News »Punjab »Dasua» कंडी के बांस से बनेगा उच्च क्वालिटी का फर्नीचर

कंडी के बांस से बनेगा उच्च क्वालिटी का फर्नीचर

भास्कर संवाददाता | दातारपुर जंगलात विभाग, पंजाब के प्रयास से अब कंडी क्षेत्र के बांस से उच्च क्वालिटी का फर्नीचर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 10, 2018, 02:05 AM IST

कंडी के बांस से बनेगा उच्च क्वालिटी का फर्नीचर
भास्कर संवाददाता | दातारपुर

जंगलात विभाग, पंजाब के प्रयास से अब कंडी क्षेत्र के बांस से उच्च क्वालिटी का फर्नीचर बनाया जाएगा। इसके लिए लगभग 1 लाख एकड़ भूमि में किसानों को बांस लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दसूहा डिवीजन के डीएफओ अतुल महाजन ने बांसों का फर्नीचर बनाने के प्रशिक्षण प्रोग्राम का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि उन्नति सहकारी सभा, जंगलात विभाग, पंजाब राष्ट्रीय बांस मिशन के अधीन लोगों को बांस का फर्नीचर बनाने की ट्रेनिंग देगा। बेरोजगार नौजवानों को साउथ ईस्ट एशिया बंबू एसोसिएशन, असाम से आए हुए प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कंडी क्षेत्र में पाए जाने वाले बांस की गुणवत्ता बढ़िया : सलान

ट्रेनिंग मौके रविंदर कुमार, सतपाल शास्त्री, सरपंच वचन चंद, अमर कुमार, चंचला देवी, शमशेर सिंह, सरपंच प्रह्लाद सिंह, सरपंच रंजीत सिंह व जनक सिंह राणा मौजूद थे।

तलवाड़ा को बंबू टाउन ऑफ इंडिया की उपाधि दिलाने की तमन्ना

साउथ ईस्ट एशिया बंबू एसोसिएशन के प्रधान कमेश सलान ने बताया कि कंडी क्षेत्र के बांस की गुणवत्ता बढ़िया है। इसकी प्रोसेसिंग से स्थानीय लोगों को भरपूर रोजगार मिलेगा। उनकी संस्था लोगों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फर्नीचर व हस्तशिल्प बनाना सिखाएगी। दो प्रशिक्षक दो महीनों के लिए प्रशिक्षण देंगे। सहकारी सभा के बंबू मिशन के डायरेक्टर डॉ. अनिल सूद ने बांस की उत्तम खेती की जानकारी दी। सीएसआईआर, पालमपुर के पूर्व डायरेक्टर डॉ. अनिल सूद ने कहा कि वह उन्नति बंबू मिशन के अधीन तलवाड़ा को बंबू टाउन ऑफ इंडिया की उपाधि दिलाना चाहते हैं।

खेती वाली जमीन पर बीज सकते हैं बांस | सभा के उप प्रधान स्वामी कमलनेत्र ने बताया कि भारत सरकार द्वारा बांस की खेती और प्रोसेसिंग पर बहुत जोर दिया जा रहा है। बांस को फॉरेस्ट एक्ट के अंतर्गत निजी भूमि पर पेड़ों की श्रेणी से बाहर निकलना इसका एक उदाहरण है, अब किसान खेती वाली जमीन पर बिना हिचक बांस की फसल उगा कर काट सकते हैं। इस मौके आईटीआई तलवाड़ा के प्रिं. बलविंदर सिंह ने बताया कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में वह आईटीआई तलवाड़ा के कारपेंटर ट्रेंड के बच्चों को भेजेंगे ताकि वह भी इस कौशल विकास प्रक्रिया का फायदा उठा सके। ट्रेनिंग का उद्घाटन उन्नति सहकारी सभा के परिसर में किया गया

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dasua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×