Hindi News »Punjab »Dasua» धुग्गा कलां में गुरुद्वारा पर श्री अकाल तख्त साहिब की बनाई नई कमेटी ने किया कब्जा, पुरानी विरोध में उतरी

धुग्गा कलां में गुरुद्वारा पर श्री अकाल तख्त साहिब की बनाई नई कमेटी ने किया कब्जा, पुरानी विरोध में उतरी

भास्कर संवाददाता | गढ़दीवाला गांव धुग्गा कलां में वीरवार को गुरुद्वारा सिंह सभा पर कब्जे को लेकर उस समय स्थिति...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 25, 2018, 02:15 AM IST

  • धुग्गा कलां में गुरुद्वारा पर श्री अकाल तख्त साहिब की बनाई नई कमेटी ने किया कब्जा, पुरानी विरोध में उतरी
    +1और स्लाइड देखें
    भास्कर संवाददाता | गढ़दीवाला

    गांव धुग्गा कलां में वीरवार को गुरुद्वारा सिंह सभा पर कब्जे को लेकर उस समय स्थिति तनावपूर्ण हो गई जब गुरुद्वारे की नई बनी कमेटी ने सुबह 6 बजे गुरुद्वारा साहिब में पाठ आरंभ कर दिया। पुरानी कमेटी ने इसका विरोध किया तो स्थिति तनावपूर्ण बन गई। इसके चलते पुलिस प्रशासन ने आकर मामला संभाला। मिली जानकारी के मुताबिक गांव धुग्गा कलां के एससी मोहल्ले में स्थित गुरुद्वारा सिंह सभा में कमेटी को लेकर विवाद था। यह मामला श्री अकाल तख्त साहिब पहुंचा तो श्री अकाल तख्त साहिब ने नई कमेटी गठित करने के आदेश दे दिए। उन आदेशों के चलते ही नई कमेटी गठित कर दी गई, जिसने वीरवार सुबह गुरुद्वारा में अपने अधिकार स्थापित कर लिया।

    नई बनी कमेटी के प्रधान बलदेव सिंह ने कहा कि लगभग 9 महीने से तीन भाई ही गुरुद्वारा साहिब को चला रहे थे। इस संबंधी गांव में भाईचारे के तौर पर दोबारा कमेटी बनाने के लिए इकट्ठ किया गया, जिसमें पुरानी कमेटी शामिल नहीं हुई। इस पर उन्हें मामला श्री अकाल तख्त साहिब ले जाना पड़ा। श्री अकाल तख्त साहिब ने जांच करवाई और बाकायदा एक मीटिंग रखी लेकिन पुरानी कमेटी के सदस्यों ने नई कमेटी बनाने पर सहमति नहीं दी। उसके बाद 7 मई 2018 को श्री अकाल तख्त साहिब ने गुरुद्वारा साहिब की 18 मेंबरी कमेटी का गठन किया, जिसमें पुरानी कमेटी के दो मेंबर लिए गए। इस संबंध में वीरवार को श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की ओर से साहिबजादा बाबा फतेह सिंह जी तरना दल के सीनियर उपाध्यक्ष बाबा गुरदेव सिंह की अध्यक्षता में पहुंचे निहंग सिंघोंं ने गुरुद्वारा साहिब में सुखमनी साहिब जी के पाठ के भोग उपरांत नई कमेटी का ऐलान कर दिया गया। इसके बाद संगत ने गुरुद्वारा साहिब में श्री अखंड पाठ साहिब आरंभ कर दिए।

    इस मौके पुरानी कमेटी के प्रधान कैप्टन हरबंस सिंह व अन्य मेंबरों ने नई कमेटी का विरोध करना शुरू कर दिया। स्थिति देखते हुए नायब तहसीलदार गढ़दीवाला मनजीत सिंह तथा एसएचओ गढ़दीवाला जसकंवल सिंह की अध्यक्षता में पुलिस फोर्स पहुंची। यह बात उल्लेखनीय है कि एसएचओ गढ़दीवाला जसकंवल सिंह द्वारा दोनों कमेटियों को थाना में बुलाकर मामला सुलझाने की कोशिश की गई लेकिन मामला नहीं सुलझा।

    पुरानी कमेटी के प्रधान कैप्टन हरबंस सिंह ने बताया कि इस संबंधी दसूहा अदालत में केस चल रहा है, जिसकी जानकारी उन्होंने एसएचओ गढ़दीवाला को दी लेकिन अदालत ने इस मामले में किसी भी तरह की कोई रोक नहीं लगाई। जिसकी सुनवाई 31 मई को है। हालांकि अदालत ने इस मामले में समन जारी कर दिए हैं।

    इस मौके बाबा गुरदेव सिंह की अध्यक्षता में पुरानी कमेटी के मेंबरों के साथ बंद कमरे में मीटिंग की गई, जिसमें बाबा गुरदेव सिंह ने पुरानी कमेटी को भरोसा दिया गया कि अखंड पाठ साहिब के भोग उपरांत दोनों कमेटी मेंबरों को बैठाकर इस मामले का हल कर दिया जाएगा। इस मौके पूर्व संसदीय सचिव देसराज धुग्गा, सरपंच सुरजीत सिंह, पंच सतपाल सिंह, निहंग बाबा अमर सिंह, निहंग बाबा गुरदेव सिंह, संदीप सिंह उपस्थित थे।

    स्थिति का जायजा लेते नायब तहसीलदार मनजीत सिंह। (दाएं) पुरानी कमेटी से मीटिंग करते हुए बाबा गुरदेव सिंह।

    जबरदस्ती किया गया कब्जा : कैप्टन हरबंस सिंह

    पुरानी कमेटी के प्रधान कैप्टन हरबंस सिंह, वाइस प्रधान रेशम सिंह, ग्रंथी सोहन सिंह, कोषाध्यक्ष बलविंदर सिंह, मेंबर प्रीतम सिंह व अमीर सिंह ने राजनीतिक शह पर सुबह 6 बजे गुरुद्वारा साहिब पर कब्जा करने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि अकाली दल के पूर्व संसदीय सचिव देसराज धुग्गा द्वारा बनाई नई कमेटी ने गुरुद्वारा साहिब पर कब्जा कर लिया है। वह गुरुद्वारा साहिब की 1994-95 से सेवा करते आ रहे हैं।

    अकाल तख्त साहिब के आदेशों का पालन किया : धुग्गा

    पूर्व संसदीय सचिव देसराज धुग्गा ने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब ने 16 मेंबरी कमेटी बनाई है, इसमें उनका कोई रोल नहीं। श्री अकाल तख्त साहिब से पत्र मिलने के बाद नई बनाई कमेटी ने कब्जा किया है और अब इस कमेटी का ही कब्जा रहेगा। उन्होंने कहा कि एक ही परिवार के तीन लोग गुरुद्वारा साहिब पर कब्जा करके बैठे हुए हैं और पूरा गांव एक तरफ है। नई कमेटी ने तो श्री अकाल तख्त साहिब के आदेश की पालना की है।

  • धुग्गा कलां में गुरुद्वारा पर श्री अकाल तख्त साहिब की बनाई नई कमेटी ने किया कब्जा, पुरानी विरोध में उतरी
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dasua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×