Hindi News »Punjab »Dasua» टिंकर फेस्ट में सरकारी स्कूलों को मौका देना सर्वहितकारी का सराहनीय कदम : हरचरण

टिंकर फेस्ट में सरकारी स्कूलों को मौका देना सर्वहितकारी का सराहनीय कदम : हरचरण

देश भर के स्कूलों तथा उद्योगों में नवप्रवर्तन तथा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ‘अटल इनोवेशन मिशन’ के तहत ‘अटल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 18, 2018, 02:25 AM IST

टिंकर फेस्ट में सरकारी स्कूलों को मौका देना सर्वहितकारी का सराहनीय कदम : हरचरण
देश भर के स्कूलों तथा उद्योगों में नवप्रवर्तन तथा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ‘अटल इनोवेशन मिशन’ के तहत ‘अटल टिंकरिंग लैब’ स्थापित की गई है। इसी मिशन के तहत तलवाड़ा के सर्वहितकारी विद्या मंदिर में टिंकरिंग लैब का खुलना क्षेत्र के लिए प्रसन्नता की बात है।

गौरतलब है कि तलवाड़ा में दो दिवसीय टिंकर-फेस्टिवल दौरान मंगलवार को सांसद विजय सांपला ने सर्वहितकारी तलवाड़ा में फेस्टिवल में शिरकत कर सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों से आए विद्यार्थियों से बातचीत की तथा लैब में उनकी प्रयोगात्मक गतिविधियों का अवलोकन करने के पश्चात बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप का भविष्य उज्जवल दिखाई दे रहा है। सही मायनों में तलवाड़ा का यह स्कूल समाज के लिए एक प्रेरणा का स्तंभ साबित हो रहा है। टिंकरिंग फेस्टिवल के समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में पधारे हरचरण सिंह, एसडीएम दसूहा ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं आज का युग तकनीकीकरण का युग है। उन्होंने कहा कि ऐसे रिसर्च के कार्य विद्यार्थियों को उभरती प्रद्योगियों का इस्तेमाल कर स्थानीय समुदायक समस्याओं को गहराई से समझने तथा सुलझाने में समर्थ बनाते हैं। टिंकरिंग लैब में सरकारी स्कूलों को अवसर देना सर्वहितकारी का सराहनीय कदम है। कार्यक्रम के अध्यक्ष चीफ इंजी. सुरेश माथुर, बीबीएमबी तलवाड़ा ने कहा कि सर्वहितकारी की टिंकरिंग लैब से विद्यार्थी में ‘खुद से करो’ की अवधारणा विकसित होगी तथा उन्हें अपने विचारों को रखने तथा भारत की सामाजिक, सामुदायिक तथा आर्थिक समस्याओं का समाधान विकसित करने में प्रोत्साहन मिलेगा। कार्यक्रम के अंत में प्रिं. देशराज शर्मा ने कहा कि टिंकरिंग लैब विद्यार्थियों को अपने पाठ्यक्रम के साथ साथ रचनात्मक जानकारियों के साथ अपडेट करने का उचित माध्यम है। इससे बच्चों की पढ़ाई आसान हो जाएगी तथा रुचि पूर्वक अध्ययन कर पाएंगें। इस अवसर विद्यार्थियों को टिंकरिंग प्रतिभागिता पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मंच का संचालन अध्यापिका अंजू शर्मा तथा अतिथियों से परिचय श्वेता शर्मा ने करवाया। कार्यक्रम के अंत में गांव एवं शहरी विकास मंत्री काजल भाटिया ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।

सर्वहितकारी में टिंकरिंग लैब का अवलोकन करते एसडीएम हरचरण सिंह, चीफ इंजी. सुरेश माथुर। संबोधित करते सांसद विजय सांपला।

विजय सांपला ने की कमाही देवी स्कूल को 5 लाख देने की घोषणा

बच्चों को संबोधित करते विजय सांपला। -भास्कर

भास्कर संवाददाता | कमाही देवी

केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्य मंत्री विजय सांपला कमाही देवी के सरकारी स्कूल में छात्रों से संवाद करने मंगलवार सुबह आठ बजे पहुंचे। सांपला ने कमाही देवी के सरकारी स्कूल को पंजाब सरकार की ओर से स्मार्ट स्कूलों की श्रेणी में आने पर मुबारकबाद दी और स्कूल के प्रिंसिपल राजेश ठाकुर और उनकी टीम की प्रशंसा की। प्रिंसिपल राजेश ठाकुर ने सांपला को स्कूल के विकास कार्यों और मेरिट में आने वाले छात्रों के बारे में बताया। इस इलाके के बच्चें बड़े ही प्रतिभाशाली है और इनको तराशने की जरूरत है। अगर सरकार की तरफ से गरीब और प्रतिभाशाली बच्चों को मदद मिले तो यह बच्चें आगे भविष्य में देश का नाम रोशन कर सकते है। सांपला ने स्कूल के हाल को बनवाने और मैदान में इंटरलॉकिंग टाइलें लगवाने के लिए 5 लाख की राशि देने की घोषणा की। यहां जगजीत सिंह, सोहन सिंह, राजेश कुमार, अमरिंदर ढिल्लों, राज कुमार, कुलदीप कुमार, सर्वजीत सिंह, नरेश कुमार, सूरज प्रकाश, अरुण कुमार, विदेश कुमार, सुमन बाला और सरिता हाजिर रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dasua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×