• Hindi News
  • Punjab
  • Datarpur
  • खेती के लिए सरकारी स्कीमों का लाभ लें किसान

खेती के लिए सरकारी स्कीमों का लाभ लें किसान / खेती के लिए सरकारी स्कीमों का लाभ लें किसान

Bhaskar News Network

May 03, 2018, 02:15 AM IST

Datarpur News - भास्कर संवाददाता | दातारपुर दाना मंडी फोकल प्वाइंट के नजदीक स्थित सहकारी कोआपरेटिव सोसायटी में इलाके के किसान...

खेती के लिए सरकारी स्कीमों का लाभ लें किसान
भास्कर संवाददाता | दातारपुर

दाना मंडी फोकल प्वाइंट के नजदीक स्थित सहकारी कोआपरेटिव सोसायटी में इलाके के किसान जमींदारों व आम लोगों को जागरूक करने के लिए चार विभाग जिसमे खेतीबाड़ी, बागवानी, पशु पालन और भूमि रक्षा विभाग ने संयुक्त तौर कैंप लगाकर सरकारी तौर पर मिलने वाली स्कीमों का लाभ लेने के लिए जागरूक किया। हलका विधायक अरुण डोगरा मिक्की के प्रयासों से करवाए कैंप मे उनके निजी सहायक अरुण ऋषि विशेष तौर पर उपस्थित हुए। कैंप मे उपस्थित लोगों को सबसे बागवानी विभाग के तजिंदर सिंह बाजवा ने लोगों को बताया कि आजकल विभाग की तरफ से किसानों को 12 महीने सब्जियों की खेती करने के लिए बहुत सारी स्कीम उपलब्ध है जैसे कि जालीदार नैट लगाकर शिमला मिर्च, हरा मटर, मशरूम आदि की खेती करना किसान के लिए काफी लाभदायक है। भूमि रक्षा विभाग के अफसर राजेश शर्मा ने लोगों से कहा कि आप घरों में विभाग से तालमेल करके बारिश के पानी की संभाल करके उसका भरपूर फायदा ले सकते हैं। विभाग के साथ कुछ प्रतिशत खर्च शेयर करके वाटर टैंक बनाकर उसमें पानी जमा किया जा सकता है। खेतीबाड़ी विभाग के ब्लाक अफसर डॉ. विनय कुमार ने किसान जमींदारों से कहा कि इस बार सरकारी आदेश अनुसार धान की बिजाई 15 जून से शुरू होनी है इसके लिए सभी को सहयोग देना होगा। उन्होंने कहा कि धान लगाने के बाद लगातार 15 दिन खेतों में पानी खड़ा करना जरूरी है और जरूरत से पहले व विभाग से बिना संपर्क किए कोई भी दवाई का इस्तेमाल नहीं न करें।

डेयरी विकास विभाग के अफसर वरजिंदर सिंह ने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए सरकार द्वारा समय समय पर ट्रेनिंग कैंप लगाए जाते है और ट्रेनिंग करने वाले व्यक्ति को सरकार डेयरी फार्म खोलने के लिए सब्सिडी पर कर्ज भी देती है। सीनियर वेटनरी अफसर चरनजीत सिंह ने पशुओं को बरसात के दिनों में होने वाली भयानक बीमारियों के बारे में विस्तार से समझाया और बचाव करने के लिए टिप्स भी दिए|कैंप मे पीयूए यूनिवर्सिटी से पधारे गुरप्रताप सिंह ने लोगों से कहा कि वह समय समय पर सरकारी स्कीमों का लाभ जरूर लें। उन्होंने कहा कि जिस तरह हलका विधायक अरुण डोगरा मिक्की के दिशानिर्देश पर किसानों को जागरूक करने के लिए यह कैंप लगाया गया है इसी तरह आगामी दिनों में कमाही देवी और बरिंगली मे जागरूकता कैंप लगाए जाएंगे।

इस मौके कंवर र| चंद, ठेकेदार जोगिंदर शर्मा, पवन मेहता, सरपंच अजय ठाकुर, सरपंच बिंदू ठाकुर, डॉ. सुदर्शन चौहान, राहुल शर्मा, किशोरी लाल, साबका सरपंच संजू शर्मा, विजय मालिया, हरबंस सिंह, अमरीक मिक्कू, ठाकुर बिशन दास, अंग्रेज सिंह, सरपंच रमन कुमार व दलेर सिंह व अन्य शामिल थे।

आयोजन

दाना मंडी फोकल प्वाइंट की सहकारी कोआपरेटिव सोसायटी में लगाया किसान जागरूकता कैंप

किसान जागरूकता कैंप को सं‍बोधित करते डॉ. विनय कुमार और अन्य अधिकारी।

X
खेती के लिए सरकारी स्कीमों का लाभ लें किसान
COMMENT