--Advertisement--

खसरा व रुबेला के खात्मे को 2.38 लाख बच्चों को लगेगी वैक्सीन

सेहत विभाग द्वारा अप्रैल के तीसरे सप्ताह में खसरा व रुबेला (जर्मन बुखार) के खात्मे के लिए चलाई जाने वाली विशेष...

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2018, 02:20 AM IST
खसरा व रुबेला के खात्मे को 2.38 लाख बच्चों को लगेगी वैक्सीन
सेहत विभाग द्वारा अप्रैल के तीसरे सप्ताह में खसरा व रुबेला (जर्मन बुखार) के खात्मे के लिए चलाई जाने वाली विशेष मुहिम के दौरान जिले के 2 लाख 38 हजार 591 बच्चों की वैक्सीनेशन की जाएगी। इस मुहिम को सफलता पूर्वक पूरा करने के लिए 324 टीमों का गठन किया गया है।

यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर दिलराज सिंह ने सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ खसरा रुबेला मुहिम के प्रबंधों का जायजा लेने के बाद मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि यह बीमारियां 15 साल से कम आयु के बच्चों में पाई जाती हैं। इन आयु वर्ग के 100 प्रतिशत बच्चों को कवर किया जाएगा।

डीसी ने बताया कि इस मुहिम के दौरान सभी सरकारी, प्राइवेट, मान्यता प्राप्त स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के अलावा और बच्चों को इस टीके की सहुलियत दी जाएगी। इसके लिए टीमें घर-घर भी जाएंगी। स्लम एरिया व बस्तियों को तरजीह दी जाएगी। इसके अलावा टीमें भट्ठों पर रहने वाले परिवारों से भी संपर्क करेंगीं। उन्होंने बताया कि जिले के लोगों को इन गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए अप्रैल व मई 2018 में चलाई जाने वाली मुहिम के दौरान अपने 9 माह से 15 साल की आयु के बच्चों को मुफ्त टीका लगवाकर सुरक्षित करने की अपील की।

डीसी ने सेहत विभाग के अधिकारियों से बैठक कर लिया निर्णय, 9 माह से 15 साल तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए 324 टीमें गठित

सेहत विभाग के अधिकारियों से बैठक करते डीसी दिलराज सिंह।

बैठक में यह भी रहे उपस्थित इस अवसर पर एडिशनल डिप्टी कमिश्नर जगविंदरजीत सिंह ग्रेवाल, एसडीएम सुखप्रीत सिंह सिद्धू, एसडीएम बाघापुराना अमरबीर सिंह सिद्धू, एसडीएम धर्मकोट गुरविंदर सिंह जौहल, जिला शिक्षा अफसर गुरदर्शन सिंह बराड़, जिला विकास व पंचायत अफसर लखविंदर सिंह रंधावा, नोडल अफसर कोटपा डॉ. इंद्रबीर सिंह गिल, सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. राजेश अत्री व एनजीओ एसके बांसल आदि उपस्थित थे।

5 से 6 सप्ताह तक चलेगी मुहिम : सिविल सर्जन

इस मौके सिविल सर्जन डॉ. सुशील जैन ने बताया कि यह मुहिम जिले में 5 से 6 सप्ताह तक चलेगी। मुहिम के पहले दो सप्ताह के दौरान जिले के स्कूलों को कवर किया जाएगा। अगले दो सप्ताह दौरान स्कूलों से बाहरी इलाके जैसे कि झुग्गी झोपडिय़ों, भट्ठों, फैक्टरियों आदि पर काम करने वाले बच्चों को कवर किया जाएगा। मुहिम के अंतिम सप्ताह में रह गए बच्चों को कवर किया जाएगा। जिला टीकाकरण अफसर डॉ. हरिंदर शर्मा ने बताया कि इन दोनोंं बीमारियों व इनसे होने वाली मौतों को टीकाकरण द्वारा ही रोका जा सकता है।

X
खसरा व रुबेला के खात्मे को 2.38 लाख बच्चों को लगेगी वैक्सीन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..