Home | Punjab | Dharamkot | आप के जिले में इन कामों को करने पर हैं पाबंदियां , 31 मई तक रहेंगी

आप के जिले में इन कामों को करने पर हैं पाबंदियां , 31 मई तक रहेंगी

जिला मजिस्ट्रेट दिलराज सिंह ने फौजदारी जाब्ता संघता 1973 की धारा 144 अधीन मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए जिले में...

Bhaskar News Network| Last Modified - Mar 31, 2018, 03:25 AM IST

1 of
आप के जिले में इन कामों को करने पर हैं पाबंदियां , 31 मई तक रहेंगी
जिला मजिस्ट्रेट दिलराज सिंह ने फौजदारी जाब्ता संघता 1973 की धारा 144 अधीन मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए जिले में कुछ पाबंदियों के आदेश जारी किए है। यह आदेश 31 मई 2018 तक लागू रहेंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने जिन बातों पर पाबंदियां लगाई गई हैं। उन को जानना आप को भी जरुरी है। जानिए क्या और कहां लगाई गई हैं पाबंदियां।

जिला मजिस्ट्रेट ने जिले में अमन शांति कायम रखने के मद्देनजर जिले की सीमा में आम जनता के लिए लाइसेंसी हथियार,टकुए, बरछे, त्रिशूल व अन्य तेजधार हथियार साथ लेकर चलने और प्रदर्शन करने पर पूर्ण रोक लगाई है।

दी पंजाब प्लास्टिक व कैरी बैगज (मेनुफेक्चरिंग, यूजेज एंड डिस्पोजल) कंट्रोल एक्ट 2005 अनुसार जिले में 30 माइक्रोन से कम मोटाई से कम अनलग प्लास्टिक लिफाफों को बनाने,स्टोर करने, बेचने व प्रयोग पर पूर्ण पाबंदी लगाई गई है।

डीसी दिलराज सिंह।

नकली सीमन के भंडारन व बेचने पर पाबंदी

पंजाब में अलग अलग स्थानों पर नकली और अण-अधिकारत सीमन बिकने की घटनाएं सामने आ रही है इस प्रकार अण अधिकारत तौर पर बेचे जा रहे सीमन का उपयोग करना राज्य की ब्रीडिंग पॉलिसी अनुसार उचित हनी है। इसलिए जिला मोगा के शहरों व गावों में सीमन का अनाधिकार तौर पर भंडारन करने, ट्रांसपोरेशन करने, प्रयोग या बेचने पर पाबंदी लगाई गई है लेकिन यह आदेश पशु पालन विभाग की वेटनरी संस्थाओं समेत पशु अस्पताल, डिस्पेंसरियों व पॉली क्लीनिक रूरल वेटनरी अस्पतालों, पशु पालन विभाग, पंजाब मिल्कफैड, गडवासू लुधियाना द्वारा चलाए जा रहे आर्टिफिशयल इनसेमिनेशन सदस्यों आदि पर लागू हनी होंगे।

यह हैं अन्य पाबंदियां : इसी तरह साइकिल, रिक्शा, ट्रैक्टर ट्राली, रेहड़ी व ऐसी ही ओर गाडिय़ां जिनके आगे पीछे लाइटें हनी है, ऐसे वाहनों को रिफलेक्टर के बिना चलने पर रोक लगाई गई है, उनके द्वारा मुख्य हाईवे सड़कों व लिंक सड़कों पर पशुओं के चराए जाने पर भी पाबंदी लगाई गई है। जिले में अमन कानून की स्थिति बनाए रखने के मद्देनजर पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठे होने या बैठक करने, नारे लगाने, बिना आगामी प्रवानगी, धार्मिक जुलूस निकालने व प्रचार करने की मनाही के आर्दश जारी किए गए है। उन्होंने जिले में मकान मालिकों को हिदायत की कि वह अपने घरों में बिठाए किराएदारों व घरेलू नौकरों की सूचना अपने नजदीकी थाने में दर्ज करवाएं और उनकी रजिस्ट्रेशन करवानी भी यकीनी बनाई जाए। जिले में चोरियों व जुर्मों को रोकने के लिए जिले में स्कूटर व मोटर साइकिल आदि चलाने पीछे बैठकर मुंह ढकने पर भी पूर्ण पाबंदी लगाई गई है।

सड़कों के किनारे कूड़े के ढ़ेर पर पाबंदी

आम लोगों द्वारा गांवों की फिरनियों पर रूडिय़ों आदि के ढेर लगाकर व ओर तरीकों से नजायज कब्जे किए गए है जिसके कारण जहां दुर्घटना होने का खतरा पैदा होता है वहीं लड़ाई झगड़े कारण जानी व माली नुकसान होने का डर भी बना रहता है। इसलिए जिले में सड़कों के इर्द गिर्द आम लोगों द्वारा कूड़े के ढेर लगाने व आम किसानों द्वारा बरमा की मिट्टी काटने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

स्लाटर हाउस बिना कच्चा मीट बेचने पर

इसी तरह जिले के शहरों व गांवों में मीट की दुकानें, खोखे आदि लगाकर मीट बेचने पर पाबंदी लगाई गई है। सरकार द्वारा इस संबंधी पक्के तौर पर सलाटर हाउस बनाए हुए है और यह मीट केवल सलाटर हाउस सरकार द्वारा ही काटा बेचा जा सकता है।

रेत व मिट्टी के खनन पर पाबंदी

जिला मोगा की धर्मकोट सब डिवीजन में दरिया सतलुज व साथ लगते गांवों में नियमों के खिलाफ नाजायज तौर पर रेते व मिट्टी की निकासी लगातार की जा रही है। इसलिए सतलुज दरिया में मिट्टी की निकासी करने के लिए इस्तेमाल होने वाली जेसीबी मशीनें, दरिया के बंध से बाहर 500 मीटर घेरे में लाने पर पाबंदी लगाई गई है।

आप के जिले में इन कामों को करने पर हैं पाबंदियां , 31 मई तक रहेंगी
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now