Hindi News »Punjab »Dhuri» हजारों श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल चढ़ा पूजा-अर्चना की

हजारों श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल चढ़ा पूजा-अर्चना की

गांव रणीके के ऐतिहासिक श्री रणकेश्वर महादेव शिव मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी श्रृद्धा और उल्लास के साथ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 14, 2018, 02:15 AM IST

हजारों श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल चढ़ा पूजा-अर्चना की
गांव रणीके के ऐतिहासिक श्री रणकेश्वर महादेव शिव मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी श्रृद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। मंदिर में विशाल मेले का आयोजन किया गया था। मंगलवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों से हजारों श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल चढ़ाकर पूर्जा अर्चना की। उधर श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए मेले में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।

मंदिर परिसर में माथा टेकने के लिए सोमवार रात सेे ही श्रद्धालु मंदिर में पहुंचने शुरू हो गए थे। जैसे-जैसे सुबह होती गई श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती गई और लाइनें लंबी होती चली गई। श्रद्धालुओं को माथा टेकने के लिए कई घटों तक लाइनों में ही खड़ा रहना पड़ा। भले ही मंदिर में भीड़ बहुत थी बावजूद श्रद्धालुओं का शिव भोले के प्रति जोश कम नहीं हो रहा था। चारों और बम-बम भोले के स्वर गूंज रहे थे। जगह- जगह सेवादार श्रद्धालुओं को संभाल रहे थे। यहां माथा टेकने वाले श्रद्धालुओं में भी काफी आस्था देखने को मिल रही थी। संगरूर से परिवार सहित पहुंचे दपंति जोनी गुप्ता ने बताया कि वह प्रति वर्ष शिवरात्रि पर यहां माथा टेकने के लिए आते हैं। यहां मांगी गई हर मन्नत पूरी होती है। सुनाम से नौजवानों के काफिले के साथ पहुंचे अशोक कुमार ने बताया कि सोमवार रात को ही मंदिर में पहुंच गए थे। मंगलवार शाम को मेले का पूरा आनंद लेकर घर लौटेंगे। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए मेले में भारी पुलिस बल को तैनात किया गया था। मौजूद अधिकारी और कर्मचारी व्यवस्था पर कड़ी नजर रखे हुए थे। श्रद्धालुओं और बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाए गए थे जिनका बच्चों ने खूब आनंद माना। (राजेश टोनी)

श्री रणकेश्वर महादेव मंदिर में शिवरात्रि पर माथा टेकने को लाइन में लगे श्रद्धालु।

संगरूर के शिव मंदिर शिवलिंग पर दूध अर्पित करते श्रद्धालू।

शिव भोले का गुणगान कर आशीर्वाद प्राप्त किया |संगरूर|लाल बत्ती चौक में स्थित प्राचीन शिव मंदिर बगीची वाला में शिवरात्रि के संबंध में विशाला धार्मिक समागम का आयोजन किया गया। मंगलवार की सुबह से यहां श्रद्धालुओं ने मंदिर में पहुंचकर शिव भोले को जल चढ़ाया तथा शिव भोले का गुणगान कर आशीर्वाद प्राप्त किया। शिव मंदिर बगीची वाला के प्रधान नरेश कुमार, सुरेश गोयल, वरिन्द्र गुप्ता, जसपाल बिटू, जगदीप शर्मा ने बताया कि शिव रात्रि के मद्देनजर मंदिर को सजाया गया है। व्रत रखने वालों के लिए मंदिर में प्रसाद का प्रबंध किया गया है। शहर में विभिन्न स्थानों पर शिव भोले के भक्तों ने कई तरह के व्यंजनों के लंगर लगाए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dhuri

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×