• Home
  • Punjab News
  • Dhuri News
  • महावीर ने दिया जियो और जीने दो का संदेश : श्री तिलक
--Advertisement--

महावीर ने दिया जियो और जीने दो का संदेश : श्री तिलक

महावीर जयंती पर जाखल मंडी के तेरापंथ जैन सभा भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया,जिसमें साध्वी श्री तिलक ठाणा 4...

Danik Bhaskar | Mar 30, 2018, 02:20 AM IST
महावीर जयंती पर जाखल मंडी के तेरापंथ जैन सभा भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया,जिसमें साध्वी श्री तिलक ठाणा 4 ने सभी श्रद्धालुओं को महावीर जयंती पर बधाई देते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों को अपनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में भाजपा जिला सचिव हरीश गर्ग ने बतौर मुख्यातिथि भाग लिया।

साध्वी तिलक श्री ने कहा कि महावीर स्वामी अहिंसा के प्रतीक थे। उन्होंने जियो और जीने दो के संदेश को अपनाया। महावीर स्वामी कहते हैं कि इस धरती पर जितने भी प्राणी हैं, वे सब अपने-अपने संचित कर्मों के कारण ही संसार में चक्कर लगाया करते हैं। अपने किए कर्मों के अनुसार वे भिन्न-भिन्न योनियों में जन्म लेते हैं। किए हुए कर्मों का फल भोगे बिना प्राणी का छुटकारा नहीं होता। उन्होंने कहा कि जिस तरह तुम्बी पर मिट्टी की तहें जमाने से वह भारी हो जाती है और डूबने लगती है, उसी तरह हिंसा, झूठ, चोरी, व्यभिचार तथा मूच्र्छा, मोह आदि आस्रवरूप कर्म करने से आत्मा पर कर्मरूप मिट्टी की तहें जम जाती हैं और वह भारी बनकर अधोगति को प्राप्त हो जाती है। कार्यक्रम में धूरी से भीम सैन, भूना से प्रवीन जैन व जन चेतना मंच से बीपी आदि वाल ने भी अपने विचार रखे। साध्वियों ने एक भजन के माध्यम से भी जन्मोत्सव की खुशी मनाई। इस मौके पर जाखल सभा अध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने सभी अतिथियों व बाहर से आए श्रद्धालुओं का आभार जताया। कार्यक्रम संचालन अशोक जैन ने किया। वहीं संस्थापक लाला जगननाथ, मूनक से अशोक जैन, युवक परिषद अध्यक्ष अनिल जैन, महिला मंडल अध्यक्ष राजबाला सहित काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

जाखल के तेरापंथ जैन भवन में महावीर जयंती पर भजन प्रस्तुत करतीं साध्वियां।

सुनाम में श्री महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली

सुनाम| श्री महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में श्री आत्मा नंद जैन सभा द्वारा शहर में शोभायात्रा निकाली गई। सभा के प्रधान अशोक जैन ने बताया कि भगवान महावीर की जयंती जैन समाज द्वारा श्रद्धापूर्वक मनाई गई है। शोभायात्रा से लोगों को भगवान महावीर स्वामी के उपदेश जीओ और जीने दो, अहिंसा परमो धर्म का संदेश दिया गया है। इस मौके पर शैलेंद्र जैन, प्रवीण जैन, स्वतंत्र कुमार जैन, विमल जैन, अभिनंदन जैन, शशी जैन, दिप्ती जैन, पुष्पा जैन मौजूद थे। (टिंका)