• Hindi News
  • Punjab
  • Dhuri
  • उबली सब्जियां व अंकुरित गेहूं की चपाती है डाइट : मान कौर
--Advertisement--

उबली सब्जियां व अंकुरित गेहूं की चपाती है डाइट : मान कौर

Dhuri News - तंदरुस्त सेहत के लिए आप क्या खा रहे हैं और आपकी दिनचर्या कैसी है इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है। दिन भर की डाइट का...

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2018, 04:15 AM IST
उबली सब्जियां व अंकुरित गेहूं की चपाती है डाइट : मान कौर
तंदरुस्त सेहत के लिए आप क्या खा रहे हैं और आपकी दिनचर्या कैसी है इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है। दिन भर की डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जिसका मैंने पूरा ख्याल रखा है।

यह कहना है एथलीट में 9 विश्व रिकॉर्ड बना चुकी 102 वर्षीय मान कौर का। मान कौर शुक्रवार को संगरूर के धूरी में अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस पर लड़कियों की लोहड़ी मनाने के लिए रखे गए पंजाब स्तरीय कार्यक्रम में हिस्सा लेनी पहुंची थी। मान कौर ने अपनी आयु का राज साझा करते हुए बताया है कि वह अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखती हैं। उसकी दिन भर की डाइट में सोयाबीन का दूध, उबली सब्जियों के साथ अंकुरित गेहूं की चपाती खाने में शामिल है। हालांकि नॉन वेज का सेवन भी बहुत किया है परंतु अब नॉन वेज बिल्कुल छोड़ दिया है। रोजाना रात के समय गेहूं को भिगो कर कपड़े में बांध दिया जाता है।

सुबह अंकुरित गेहूं को पीस कर चपाती तैयार की जाती है। पूरा दिन इस तरह की चपाती को ही शामिल किया जाता है। खाने में फल और सलाद को भी शामिल किया गया है। खाने के साथ-साथ दिनचर्या का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। पहले तो सुबह 4 बजे उठ जाती थी। सबसे पहले पाठ करने के बाद घर का थोड़ा काम करने के बाद ग्राउंड पहुंच जाती थी। वहां व्यायाम करना। दौड़ का अभ्यास करने के बाद घर लौट आती थी। जिसके बाद चूल्हे-चौंके का काम करती थी। अब भी सुबह 6 बजे उठ जाती हैं।

पाठ करने के बाद आराम करती हैं। इस उम्र में धूप निकलने के बाद ही ग्राउंड में जाती हैं। लेकिन युवाओं को सुबह 5 बजे उठने की आदत डालनी चाहिए। खूब व्यायाम करने के बाद डाइट का पूरा ख्याल रखें। नशा और बुरी सोच भी सेहत पर बुरा असर डालती है।

सेहत का राज

धूरी में लड़कियों की लोहड़ी मनाने के लिए रखे पंजाब स्तरीय कार्यक्रम में पहुंची 102 वर्षीय एथलीट मान कौर

दौड़ में 8 विश्व रिकॉर्ड बनाए, लिमका बुक में नाम दर्ज

मान कौर बताती हैं कि अब भी वह रोजाना 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर दौड़ लगाती हैं। 8 विश्व रिकॉर्ड बना चुकी है। विश्व स्तरीय व एशिया स्तरीय मुकाबलों के दौरान भारत की झोली में कई गोल्ड मैडल डाल चुकी है। पिछले साल अमेरिका में हुई मास्टर एथलेटिक्स में 4 गोल्ड जीते । 2016 में मान का नाम लिमका बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज किया गया।

धूरी में बेटी दिवस समागम के दौरान गिद्दा डालती 102 वर्षीय मान कौर।

X
उबली सब्जियां व अंकुरित गेहूं की चपाती है डाइट : मान कौर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..