Hindi News »Punjab »Dhuri» विधायक बैंस का आढ़तियों पर गेहूं अधिक तौलने का आरोप, डीसी से कार्रवाई की मांग

विधायक बैंस का आढ़तियों पर गेहूं अधिक तौलने का आरोप, डीसी से कार्रवाई की मांग

लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख व लुधियाना से विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने मंडियों में किसानों के साथ 300 करोड़ रुपए की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 24, 2018, 03:20 AM IST

लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख व लुधियाना से विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने मंडियों में किसानों के साथ 300 करोड़ रुपए की ठगी होने की शंका व्यक्त की है। विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने सोमवार को हलके के गांव किला हकीमां में मंडी का दौरा करने के उपरांत कहा कि किसानों की मेहनत की कमाई को आढ़तियों द्वारा अधिक तौल कर लूटा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सोमवार उन्होंने खुद किला हकीमां में लेबर को किसानों की गेहूं 300 से 350 ग्राम प्रति थैला अधिक तौलते पाया है। यदि राज्य भर में इसी तरह से किसानों के साथ लूट हो रही हो, तो इससे किसानों को लग रहे चूने की रकम 300 करोड़ रुपए के करीब पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि खाली थैलों का वजन 450-500 ग्राम तक है, जबकि इस की आड़ में किसानों की गेहूं 750-800 ग्राम तक अधिक तोली जा रही है। उन्होंने कहा कि अधिक तौलते पाए गए आढ़तियों ने इस संबंधी अपनी गलती भी मानी है।

उन्होंने कहा कि उक्त मामला डीसी संगरूर के ध्यान में ला दिया गया है। मांग की गई है कि आरोपी आढ़तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने बताया कि उन्होंने इस मामले को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पंजाब की सचिव आनंदिता मित्तरा के ध्यान में ला दिया है। इस मौके उनके साथ पार्टी के सीनियर नेता प्रिं. जसवंत सिंह गज्जनमाजरा भी मौजूद थे। डीसी घनश्याम थोरी का कहना है कि शुरूआती जांच में सामने आया है कि गेहूं के खाली बैग का वजन 580 ग्राम तक है।

ऐसे में आढ़ती 50 किलो गेहूं के साथ 580 गेहूं ओर तौल सकता है। यदि इससे अधिक तौला जा रहा है तो वह गलत है। इसकी पड़ताल के लिए एडीसी की डयूटी लगाई गई है। यदि कोई आरोपी पाया गया तो कार्रवाई होगी। (राजेश टोनी)

लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख व विधायक लुधियाना मंडी में तौल चैक करते हुए।

भाकियू नेताओं ने राएसर दाना मंडी में अधिक गेहूं तौलता आढ़तिया पकड़ा, 10 हजार मुआवजा दिलाया

महलकलां| भाकियू (लखोवाल) द्वारा जिला प्रधान जगसीर सिंह छीनीवाल के नेतृत्व में गेहूं के चल रहे सीजन को लेकर गांव बीहला, बीहला खुर्द, चन्नणवाल और राएसर अनाज मंडियों का दौरा कर आढ़तियों के कंडे चेक किए गए। गांव राएसर की अनाज मंडी में एक आढ़ती गेहूं का 6 किलो प्रति गट्टा वजन अधिक तौलने का मामला सामना अाया। किसान नेताओं ने मौके पर आढ़ती के पास से पीड़ित किसान को 10 हजार रुपए का बनता मुआवजा दिलाया। इसके अलावा आढ़तिए से जुर्माने के तौर पर दाना मंडी राएसर में किसानों के लिए ठंडे पानी वाले वाटर कूलर लगवाने का ऐलान किया और किसानों से माफी मांगी गई। यूनियन के जिला प्रधान जगसीर सिंह सीरा ने कहा कि आगे से कोई आढ़तिया किसानों की फसल अधिक तौलता पकड़ा गया तो तुरंत संबंधित अधिकारियों के ध्यान में लाकर आढ़ती का लाइसेंस रद्द करवाया जाएगा। इस मौके पर प्रधान मोहन सिंह राएसर, सुखजीत सिंह सुखी, बलवंत सिंह छीनवाल, सुखमिन्दर सिंह, हरभजन सिंह कलाल और सुखप्रीत सिंह समेत दाना मंडी में किसान उपस्थित थे। (धनेर)

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dhuri

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×