धुरी

--Advertisement--

12 बीज डीलरों की दुकानों से सैंपल भरे

डायरेक्टर कृषि एवं किसान भलाई विभाग पंजाब डाॅ. जसबीर सिंह बैंस के निर्देशों पर किसानों को धान की फसल 2018-19 के दौरान...

Danik Bhaskar

May 12, 2018, 03:25 AM IST
डायरेक्टर कृषि एवं किसान भलाई विभाग पंजाब डाॅ. जसबीर सिंह बैंस के निर्देशों पर किसानों को धान की फसल 2018-19 के दौरान बेहतर खेती वस्तुएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से विभाग की इंफोर्समेंट टीम द्वारा इलाके के बीज डीलरों की दुकानों की अचानक चेकिंग की गई।

चेकिंग के लिए विभाग द्वारा जिला व ब्लाक स्तर पर 8 टीमों का गठन किया गया है। यह टीम डाॅ. जसविंदर पाल सिंह ग्रेवाल कार्यकारी मुख्य कृषि अफसर संगरूर के नेतृत्व में किसानों को मानक व उच्च किस्म के बीज, खाद और कीटनाशक उपलब्ध करवाने हेतू विशेष चेकिंग करने के साथ-साथ समय-समय पर वस्तुओं के नमूने भी एकत्रित करेंगी। उक्त जानकारी देते हुए डाॅ. अमरजीत सिंह कृषि विकास अफसर (इंफोर्समेंट) तथा डाॅ. जसकंवल सिंह कृषि विकास अफसर (पी.पी) संगरूर ने बताया कि उनकी टीम द्वारा धूरी ब्लाक की एक दर्जन बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाओं के विक्रेताओं की दुकानों पर चेकिंग की गई है। उन्होंने इस दौरान धान की फसल की बिजाई को मुख्य रखते हुए बीजों के नमूने भी लिए। उन्होंने बताया कि किसानों को बेहतर बीज उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला संगरूर में अब तक विभिन्न मंडियों से बीजों के 97 सैंपल लिए जा चुके हैं तथा चेकिंग निरंतर जारी है। डाॅ. जसविंदर पाल सिंह ग्रेवाल कार्यकारी मुख्य कृषि अफसर संगरूर ने समूह बीज/खाद और कीटनाशक विक्रेताओं को हिदायत की कि वह उच्च गुणवत्ता की खेती वस्तुएं ही बेचें। उन्होंने ऐसा ना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात भी कही। इस मौके पर राजिंदर सिंह, हरविंदर सिंह कृषि विस्तार अफसर, जागर सिंह कृषि उप निरीक्षक, परमजीत सिंह एटीएम आदि भी मौजूद थे। (राजेश टोनी)

कार्रवाई

विभाग की इंफोर्समेंट टीम ने धूरी में बीज डीलरों की दुकानों पर की रेड

धूरी में खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग की टीम जांच करती हुई।

Click to listen..