--Advertisement--

छंब क्षेत्र में प्लास्टिक का प्रयोग न करें : सुखदेव

जंगली जीव मंडल पठानकोट के वन मंडल आफिसर राजेश कुमार के दिशानिर्देश पर केशोपुर छंब कम्युनिटी रिजर्व में जागरूकता...

Dainik Bhaskar

Jul 20, 2018, 02:00 AM IST
छंब क्षेत्र में प्लास्टिक का प्रयोग न करें : सुखदेव
जंगली जीव मंडल पठानकोट के वन मंडल आफिसर राजेश कुमार के दिशानिर्देश पर केशोपुर छंब कम्युनिटी रिजर्व में जागरूकता सेमिनार करवाया। वन रेंज आफिसर गुरदासपुर अमरजीत सिंह की अगुवाई में लगाए कैंप में जंगली जीव सुरक्षा एक्ट 1972 के बारे जानकारी दी।

केशोपुर छंब कम्यूनिटी सेंटर के इंचार्ज सुखदेव राज ने बताया कि इस केशोपुर रिजर्व जंगली जीव सुरक्षा एक्ट के तहत पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने इस क्षेत्र के आसपास कुदरती खेती करने को प्रेरित करते हुए प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की। उन्होंने क्षेत्रवासियों और आने वाले सैलानियों से इस रिजर्व में हर साल आने वाले प्रवासी पक्षियों से प्यार करने और उनकी हर प्रकार से हिफाजत करने की ताकीद करते हुए कहा कि केशोपुर छंब देश के चुनिंदा वन्य जीव रिजर्व में आता है और हर साल यहां पर सैलानियों की संख्या बढ़ रही है। जिससे इस क्षेत्र को नई पहचान मिली है।

पंजाब सरकार इस छंब को हर प्रकार से विकसित करने के लिए पूरी तरह से गंभीर है और सैलानियों के लिए हर प्रकार की सुविधा प्रदान करने की योजनाओं को क्रियान्वित कर रही है। क्षेत्रवासियों को भी इस क्षेत्र को विकसित करने और वन्य जीवों की सुरक्षा के प्रति अपने कर्तव्य को निभाने के लिए आगे आना होगा। इस मौके वन्य जीव विभाग के ब्लाक आफिसर बख्शीश सिंह, धीर सिंह भी मौजूद थे।

कार्यक्रम में उपस्थित केशोपुर छंब के इंचार्ज सुखदेव राज, वन रेंज आफिसर गुरदासपुर अमरजीत सिंह व अन्य। -भास्कर

X
छंब क्षेत्र में प्लास्टिक का प्रयोग न करें : सुखदेव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..