Hindi News »Punjab »Dina Nagar» प्रदेश में एससी/बीसी कर्जधारकों के Rs. 54 करोड़ किए माफ : चौधरी

प्रदेश में एससी/बीसी कर्जधारकों के Rs. 54 करोड़ किए माफ : चौधरी

कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी ने कृष्णा रिसोर्ट में एससी कार्पोरेशन और बैकफिंकों की तरफ से आयोजित कार्यक्रम दौरान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 03, 2018, 02:35 AM IST

प्रदेश में एससी/बीसी कर्जधारकों के Rs. 54 करोड़ किए माफ : चौधरी
कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी ने कृष्णा रिसोर्ट में एससी कार्पोरेशन और बैकफिंकों की तरफ से आयोजित कार्यक्रम दौरान दीनानगर हलके के एससी-बीसी श्रेणी से सबंधित भूमिहीन 212 कर्जधारकों को 74 लाख रुपए के कर्जमाफी प्रमाणपत्र वितरित किए।

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी प्रधान अशोक चौधरी, एसडीएम सकत्तर सिंह बल, नायब तहसीलदार गोपाल शर्मा, एससी-बीसी कार्पोरेशन के गुरदासपुर जिला मैनेजर सतपाल, पठानकोट जिला मैनेजर सरोज बाला, जिला वेलफेयर आफिसर संजीव मन्नन विशेष तौर पर शामिल हुए। अरुणा चौधरी ने कहा कि कैप्टन सरकार की ओर से एससी कार्पोरेशन और बैकफिकों की तरफ से एससी-बीसी श्रेणी से संबंधित कमजोर वर्ग के लोगों को छोटे कारोबार शुरू करने के लिए 50 हजार रुपए तक दिए गए कर्ज की 54 करोड़ रुपए राशि को माफ किया गया है।

इसमें जिला गुरदासपुर के 1162 कर्जधारकों का 4 करोड़ 12 लाख 84 हजार रुपए का कर्ज माफ किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी योग्य व्यक्ति को पेंशन से वंचित नहीं रखा जाएगा और गांव स्तर पर कैंप लगाकर बुढ़ापा, विधवा, दिव्यांग और आश्रित बच्चों की पेंशन लगाई जाएगी।वहीं, उन्होंने कहा कि उनके विभाग का चार्ज संभालने के बाद राज्य में 333 नई बसें रोडवेज व पनबस के बेड़े में शामिल की गई हैं, जबकि 33 एसी बसें चलाई गई हैं।

सभी बसों को जीपीएस से लैस किया गया है। राज्य के 14 बस स्टैंडों का नवीनीकरण किया जा रहा है। एयरपोर्ट की तरह हरेक बस स्टैंड पर इलेक्ट्रॉनिक पैनल डिस्पले पर बसों का टाइम टेबल दर्शाया जाएगा।

कर्ज राहत के प्रमाणपत्र देतीं कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी। साथ हंै जिला कांग्रेस कमेटी प्रधान अशोक चौधरी, एसडीएम सकत्तर सिंह बल, गोपाल शर्मा व अन्य।

सिद्धू का इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में जाना उनका निजी फैसला

पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण समारोह में स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के शामिल होने को लेकर पूछे गए सवाल पर अरुणा चौधरी ने कहा कि इसमें शामिल होना या न होना सिद्धू का अपना फैसला होगा। पंजाब सरकार का इससे कुछ लेना देना नहीं है। कांग्रेस पार्टी में चल रही आपसी खींचतान के चलते सिद्धू के एक शिकायत लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने संबंधी पूछे सवाल पर उन्होंने कहा ऐसी कोई बात नहीं है। परिवार है तो दो भाईयों में किसी बात को लेकर मतभेद होना आम बात है। पार्टी के अंदर किसी भी बात को लेकर बातचीत होना कोई बड़ी बात नहीं है।

सीएम ने किसानों-गरीबों से किए वादे पूरे किए : चौधरी

इस मौके जिला कांग्रेस कमेटी प्रधान अशोक चौधरी ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने चुनाव के समय किसानों और गरीबों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। 2007 में जब हमने सरकार छोड़ी तो पंजाब के सिर 45 हजार करोड़ रुपए का कर्ज था। लेकिन, 10 साल बाद सत्ता से बाहर हुआ अकाली भाजपा गठबंधन 2 लाख 8 हजार करोड़ रुपए के कर्ज में पंजाब को डुबो गया। लेकिन अपने वादे के पक्के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आफिसर्स की ओर से राज्य के खजाने की नकारात्मक तस्वीर को पेश किए जाने के बावजूद न सिर्फ किसानों के सहकारी बैंकों से लिए दो लाख रुपए के कर्ज को माफ किया, बल्कि एससी और बीसी वर्ग के 50 हजार रुपए के कर्ज को भी माफ करने का वादा पूरा किया है। कैप्टन सरकार की सख्ती के चलते अब ड्रग पंजाब के साथ लगते राज्यों से अपने कारोबार को आपरेट करने का प्रयास कर रहे हैं।

असमर्थ लोगों को मिली बड़ी राहत : एसडीएम

एसडीएम सकत्तर सिंह बल ने कहा कि माफ किए कर्ज में कई 1978 से चले आ रहे थे। यह कर्ज भूमिहीन लोगों को रोजगार के लिए अपना कारोबार शुरू करने के लिए दिए थे। कर्ज लौटाने में असमर्थ लोगों को बड़ी राहत मिली है। इस मौके कैबिनेट मंत्री के विशेष सहायक दीपक भल्ला, ब्लाक कांग्रेस कमेटी प्रधान मंजीत सिंह मंझ, विजय शर्मा, सरपंच जसपाल सिंह चीमा, बलकार चंद उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dina Nagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×