Hindi News »Punjab »Dina Nagar» विषय पढ़ाने की नई तकनीक के दिए टिप्स

विषय पढ़ाने की नई तकनीक के दिए टिप्स

‘पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब’ के तहत सरकारी प्राइमरी स्कूल अध्यापकों को नई शिक्षण विधियों का प्रशिक्षण देने के लिए तीन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 02, 2018, 02:36 AM IST

विषय पढ़ाने की नई तकनीक के दिए टिप्स
‘पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब’ के तहत सरकारी प्राइमरी स्कूल अध्यापकों को नई शिक्षण विधियों का प्रशिक्षण देने के लिए तीन दिवसीय वर्कशाप लगाई। जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री सलविंदर सिंह समरा और ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी देवी दयाल भंडारी ने वर्कशाप में भाग लेने वाले अध्यापकों का मार्गदर्शन किया।

डीईओ समरा ने बताया कि प्रत्येक प्रशिक्षण वर्कशाप में 40 अध्यापकों को शामिल किया जा रहा है। बीएमटी और सीएमटी की ओर से पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी, गणित और वातावरण शिक्षा के लिए अपनाई जानी वाली नई तकनीकों और विधियों के बारे अध्यापकों को निपुणता प्रदान करने और शिक्षण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सहायक सामग्री, खेल नीति, ई-कंटेंट, सुंदर लेखन, सुबह की सभा, बाल सभा के क्रियान्वन के बारे जानकारी देना शामिल है।

बीपीईओ देवी दयाल भंडारी ने बताया कि इन प्रशिक्षण वर्कशॉप्स को पिछले समय के दौरान अध्यापकों की ओर से दिए गए फीडबैक के आधार पर रही डिजाइन किया गया है। ब्लाक मास्टर ट्रेनर जीवन ज्योति, क्लस्टर मास्टर ट्रेनर संदीप काटल, प्रवीण कुमार और सुभाष कुमार ने विषयों को पढ़ाने के लिए नई तकनीकों के बारे जानकारी दी। इस मौके सीएचटी सुषमा कुमारी, निर्मल कुमारी, दर्शना, जगदीश राज, एसटी संजीव शर्मा, जीत राज, अवतार सिंह, राजिंदर कुमार, राजेश महाजन, भूपिंदर सिंह, सुदर्शन, अंजू बाला, रजनी बाला, शुभलता, नरेश कुमार, बलविंदर सिंह, जुगल किशोर मौजूद थे।

अध्यापकों को संबोधित करते डीईओ सलविंदर सिंह समरा। -भास्कर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dina Nagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×