Hindi News »Punjab »Ferozepur» जिले में तैनात रहेंगे 1600 जवान पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

जिले में तैनात रहेंगे 1600 जवान पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों ने 2 अप्रैल को भारत बंद का ऐलान किया है। सोमवार को सभी स्क्ूल और काॅलेज...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:20 AM IST

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों ने 2 अप्रैल को भारत बंद का ऐलान किया है। सोमवार को सभी स्क्ूल और काॅलेज बंद रहेंगे और पीआरटीसी की बसें भी नहीं चलेंगी। सुरक्षा को लेकर रविवार को पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। बंद को लेकर एससी, एसटी, ओबीसी, माइनॉरिटी की कई दिनों से संयुक्त बैठक चलती आ रही थी। बैठक में एससी-एसटी एक्ट कानून में संशोधन को लेकर विरोध किया गया। उन्होंने कहा कि कानून को शिथिल करने से वर्ग में घोर निराशा व भय व्याप्त है। इन परिस्थितियों से केन्द्र सरकार को अवगत कराने एवं संसद में विशेष प्रावधान लाने के लिए विधेयक लाने की मांग को लेकर भारत के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अनेक संगठनों ने मिलकर 2 अप्रैल को भारत बंद का आह्वान किया। इसी दौरान उन्होंने कुछ दिन पहले ही सभी व्यापारिक संगठनों, ट्रांसपोर्टर्स से निवेदन किया था कि वे भी भारत बंद का समर्थन करें।

पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध करते हुए जिले में 1600 के करीब पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को तैनात किया है, किसी घटना को रोकने के लिए जिले को आने वाले सभी प्रमुख मार्गों के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। सोमवार को सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी नेक सिंह ने जिले के सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का निर्देश दिया है। पीएसईबी के प्रैक्टिकल पेपर भी रद्द कर दिए हैं जो अब 11 अप्रैल को होंगे। इसी तरह बस सेवा भी ठप रहेगी। शहर और छावनी क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में 400 के करीब पुलिस कर्मचारियों ने फ्लैग मार्च किया। इस दौरान पुलिस टीम ने बाजारों के अलावा आवासीय क्षेत्रों में भी शांति बनाए रखने के लिए गाड़ियों से व पैदल मार्च भी किया। उधर, एसएसपी प्रीतम सिंह ने जिले में अमन-शांति को कायम रखने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग की।

एसपी (डी) अजमेर सिंह बाठ के नेतृत्व में बंद को लेकर फ्लैग मार्च निकालते हुए पुलिसकर्मी।

पूरे जिलें में की जाएगी नाकेबंदी : एसएसपी

एसएसपी प्रीतम सिंह ने बताया कि जिले में सुबह से ही नाकाबंदी कर दी जाएगी। सोमवार को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, विभिन्न भीड़ भाड़ेवाले सार्वजनिक स्थानों पर दिनभर जांच अभियान चलाया जाएगा। पुलिस थानों की बजाय रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, विभिन्न वाहनों के अन्य स्टैंड पर वाहनों में बैग, सूटकेस, थैलों की जांच करेगी। संदिग्धों को हिरासत में ले लिया जाएगा।

सभी लोग शांति बनाए रखें : उपायुक्त रामवीर

डीसी रामबीर ने बताया कि रविवार सांय से सोमवार रात्रि 11 बजे तक इंटरनेट बंद कर दिए गए हैं व पंजाब सरकार के आदेशानुसार सभी बसें व सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। उपायुक्त ने आमजन को शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि सभी वर्गों के पदाधिकारियों ने बैठक में भरोसा दिलाया है कि उनकी ओर से बंद के दौरान अमन शांति बनी रहेगी। कोई भी इस दौरान कानून हाथ में न लें

मुक्तसर, मलाेट, गिद्दड़बाहा में भी पुलिस हुई मुस्तैद

मुक्तसर/मलोट|सोमवार को विभिन्न संगठनों द्वारा भारत बंद के आह्वान के बाद जिला मुक्तसर के डीसी सुमित जारंगल और शिक्षा विभाग के डायरेक्टर की ओर से दिए आदेशों के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने एक नोटिफिकेशन जारी करके जिले के सभी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत सिंह ने बताया कि उन्होंने एक पत्र जारी किया है और इसकी कॉपी सभी स्कूल प्रिंसिपल को भेज दी गई। उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल को 10वीं व 12वीं कक्षा के होने वाले प्रैक्टिकल भी रद्द कर दिए गए हैं, वहीं दूसरी ओर डीसी सुमित जारंगल ने बताया कि स्कूलों के अतिरिक्त बाकी कॉलेज व इंस्टीट्यूट व अन्य एकेडमी भी बंद रहेगी और प्रशासन पूरी तरह से स्थिति को कंट्रोल करने के लिए तैयार है।(जसपाल मान)

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ferozepur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×