• Hindi News
  • Punjab
  • Ferozepur
  • ट्रैवल एजेंटों के झांसे में फंसे लोग 6 महीने में 18 युवाओं से हुई ठगी
--Advertisement--

ट्रैवल एजेंटों के झांसे में फंसे लोग 6 महीने में 18 युवाओं से हुई ठगी

फिरोजपुर में रोजगार के लिए विदेश में जाने के चाहवान युवा अवैध ट्रैवल एजेंटों के चंगुल में फंसते जा रहे हैं। अवैध...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:25 AM IST
ट्रैवल एजेंटों के झांसे में फंसे लोग 6 महीने में 18 युवाओं से हुई ठगी
फिरोजपुर में रोजगार के लिए विदेश में जाने के चाहवान युवा अवैध ट्रैवल एजेंटों के चंगुल में फंसते जा रहे हैं। अवैध ट्रैवल एजेंट कबूतरबाजी का जाल बिछाकर युवाओं को फंसा रहे हैं। जिले में पिछले छह महीने में विदेश जाने वाले डेढ़ दर्जन युवा ठगी का शिकार हुए हैं। ये तो वो मामले हैं जो पुलिस के पास शिकायत आई है इसके अलावा कुछ ऐसे भी मामले होते हैं जो पुलिस तक पहुंचते भी नहीं। जिले में मात्र दो लाइसेंसधारी ट्रैवल एजेंट हैं, जबकि अवैध रूप से इस गोरख धंधे को चलाने वाले ट्रैवल एजेंटों की संख्या 100 से अधिक है।

हालांकि अब इस मामले में प्रशासन ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी पर अवैध रूप से विदेश भेजने का काम करने वाले एजेंट किसी न किसी युवा को अपने जाल में फांस ही लेते हैं। डीसी रामवीर ने कहा कि लोगों को विदेश जाने के लिए केवल लाइसेंस धारक ट्रैवल एजेंट के पास ही जाना चाहिए क्योंकि इनका रिकॉर्ड प्रशासन के पास होता है। अवैध रूप से कार्य करने वालों पर रोक लगाने के लिए बिना पंजीकरण के किसी प्रकार का प्रचार किए जाने पर रोक लगाई गई है। जिसने ट्रैवल एजेंट का कार्य करना है उसके लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है।

कनाडा भेजने के नाम पर 5 लाख ठगे

थाना जीरा सदर पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर 5 लाख रुपए की ठगी करने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। गांव नूरपुर के रहने वाले बलदेव सिंह ने बताया गांव घुरकी बहिक फतू के रहने वाले करनैल सिंह ने उसके बेटे को कनाडा भेजने की बात कही। उसके झांसे में आकर उसने पांच लाख रुपए उसे दे दिए। पैसे लेने के बाद उक्त व्यक्ति ने न तो उसके बेटे को कनाड़ा भेजा और न पैसे वापस किए। इसके बाद इसकी शिकायत एसएसपी से की और जांच के बाद करनैल सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया।

ब्यूटी पार्लर का सस्ता सामान दिलाने के नाम पर दंपति ने चार लाख ठगे

फिरोजपुर|कैट के अधीन आते एरिया में एक दंपति ने एक महिला को ब्यूटी पार्लर का सामान सस्ता दिलाने के नाम पर चार लाख की ठगी की है। इस संबंध में थाना कैंट पुलिस ने उच्चाधिकारी की जांच रिपोर्ट के आधार पर आरोपी दंपति के खिलाफ केस दर्ज किया है। कैंट की रहने वाली नीलम ने बताया कि टैका वाली बस्ती में रहने वाली किरन व उसका पति संजीव उनको जानते थे। एक दिन उन्होंने कहा कि वह उसे ब्यूटी पार्लर का सामान सस्ता व बढ़िया कंपनी का दिला देंगे। उनके विश्वास दिलाने के कारण उसने दंपति को चार लाख रुपए दे दिए। उसके बाद उन्होंने न तो उसको सामान दिलाया ओर न ही उसके पैसे वापस किए। इस तरह दंपति ने उससे चार लाख रुपए की ठगी की। महिला ने इस संबंध में 17 जनवरी को एसएसपी से शिकायत की थी। जांच के बाद आरोप सही पाए जाने पर दंपति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

वर्क परमिट की जगह लगाया टूरिस्ट वीजा

थाना सिटी पुलिस ने विदेश में वर्क परमिट दिलाने के नाम पर लाख रुपए की ठगी करने के आरोप में एक व्यक्ति पर केस दर्ज किया है। एएसआई तरलोक सिंह ने बताया कि शहर के गोल्डन इक्लेव के रहने वाले अभिषेक ने 6 सितंबर को शिकायत दर्ज करवाई थी कि धवन कालोनी के रहने वाले पुनीत ने उसे सिंगापुर वर्क परमिट पर भेजने की बजाए उसका टूरिस्ट विजा लगा दिया और उससे 1 लाख रुपए की ठगी की। केस की पड़ताल कर रहे अधिकारी को शिकायतकर्ता ने जो सबूत पेश किए उसके आधार पर पुनीत कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया।

फिरोजपुर|थाना गुरु हर सहाए के अधीन आते एरिया में दंपति ने लोन वाली कोठी का इकरारनामा कर एक महिला से लाखों रुपए की ठगी की। जांच के बाद थाना गुरु हर सहाए पुलिस ने दंपति के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें पकड़ने के लिए छापेमारी शुरु कर दी है। गांव मोहन के हिठाड़ की रहने वाली वीना रानी ने बताया कि उसने गुरु हर सहाए के रहने वाली सवरना रानी व उसके पति सुरिंदर कुमार से कोठी का सौदा किया था, मगर उन्हें बाद में पता चला कि उक्त कोठी पर पहले से 40 लाख रुपए का लोन ले रखा है । उक्त दंपति ने उससे यह बात छुपाकर उससे 10 लाख 10 हजार रुपए का इकरारनामा कर लिया इस तरह दोनों ने मिली भुक्त से उससे लाखों रुपए की ठगी कर ली। जांच के दौरान जांच अधिकारी ने सबूतों के आधार पर थाना गुरु हर सहाए को उक्त दंपति के खिलाफ मामला दर्ज किया।

40 लाख रुपए लोन पर ली कोठी का इकरारनामा कर Rs.10 लाख ठगे

X
ट्रैवल एजेंटों के झांसे में फंसे लोग 6 महीने में 18 युवाओं से हुई ठगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..