किसानों को धान, बरसीन, मूंग के बीज व सब्जियाें की किटें देगा कृषि विवि

Ferozepur News - पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के कृषि विज्ञान केंद्र में फसलों के अवशेष की संभाल व मौजूदा हाड़ी की फसलों के...

Feb 15, 2020, 07:40 AM IST
Firozpur News - agriculture university will give farmers kits of paddy barseen moong seeds and vegetables

पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के कृषि विज्ञान केंद्र में फसलों के अवशेष की संभाल व मौजूदा हाड़ी की फसलों के बारे में जागरूक करने के लिए शुक्रवार को किसान मेला लगाया गया। किसान मेले में करीब 1 हजार किसानों, किसान महिलाओं, विद्यार्थियों व कृषि से संबंधित महकमों के कर्मचारियों ने भाग लिया। इस मौके पर दर्शाती प्रदर्शनी भी लगाई गई। मेले में एडीसी रविंद्र सिंह बतौर मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए व डिविजनल जंगलात अफसर कंवरदीप सिंह आईएफएस बतौर विशेष मेहमान शामिल हुए।

कृषि विज्ञान केंद्र के सहायक निर्देशक गुरजंट सिंह औलख ने आए हुए मुख्य मेहमानों, विभागीय अधिकारियों व और किसान भाइयों का स्वागत किया व केंद्र की ओर से दी जा रही सुविधाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से स्थापित की गई बीज की दुकान पर मार्च माह से पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना की तरफ से धान, बासमती, बरसीन, मूंग के प्रमाणित सुधरे बीज व सब्जियाें की किट किसानों के लिए उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने किसानों को रिवायती खेती के साथ-साथ सहायक धंधे जैसे कि मुर्गी पालन, सूअर पालन, पशु पालन, मशरूम की खेती, गंढोआ खाद, सब्जियां व फूलों की खेती आदि अपनाने के लिए प्रेरित किया।

एडीसी रविंद्र सिंह ने किसानों को अपनी जींस की मार्किटिंग स्वयं सभ्यक ढंग से माहिरों की सलाह के साथ करने के लिए कहा । इस मौके उन्होंने प्रदर्शनियों का मुआयना भी किया।

प्रगतिशील किसानों जिन्होंने पिछले 3-4 सालों से धान की पराली को आग नहीं लगाई व गेहूं की बिजाई हैपी सीडर, जीरो टिल ड्रिल या नाड़ को खेत में मिलाकर की उन्हें सम्मानित किया गया । इनमें चरनजीत सिंह, सलविन्दर सिंह, गुरजिंद्र पाल सिंह, अवतार सिंह, दलजीत सिंह, जगमोहन सिंह, जसबीर सिंह संधू, पलविंद्र सिंह शामिल रहे । इसके अलावा सहायक धंधे अपनाकर ज्यादा आमदन ले रहे किसान भाई जसपाल सिंह, सुखजिन्दर सिंह, सुखविन्दर सिंह व जसविन्दर सिंह को भी केंद्र की ओर से सम्मानित किया गया ।

केंद्र के वैज्ञानिक डाॅ. जगजोत सिंह गिल, डाॅ. मुनीश कुमार, डाॅ. जगदीप कौर व डाॅ. आनंद गौतम ने क्रमवार फसल विज्ञान, पशु विज्ञान,पौध सुरक्षा व कृषि इंजीनियरिंग के बारे में खुलकर किसानों के साथ अपने विचार
सांझा किए।

किसान मेले में प्रगतिशील किसानों सम्मानित करते अतिथि।

X
Firozpur News - agriculture university will give farmers kits of paddy barseen moong seeds and vegetables
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना