गट्टी राजोके गांव में कैंसर जागरूकता कैंप आयोजित

Ferozepur News - स्वास्थ्य विभाग की अाेर से सब सेंटर गट्टी राजोके में कैंसर जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। कैंप के दौरान सेहत...

Nov 10, 2019, 07:45 AM IST
स्वास्थ्य विभाग की अाेर से सब सेंटर गट्टी राजोके में कैंसर जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। कैंप के दौरान सेहत विभाग के मनजीत कुमार और पूनम की तरफ से लोगों को कैंसर की बीमारी सम्बन्धित जागरूक किया गया। उन्होंने कैंसर के लक्षणों और इस खतरनाक बीमारी से कैसे बच सकते हैं और इस बीमारी के लक्षणों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

उन्हाेंने बताया कि ओरल कैंसर, छाती का कैंसर और सर्वाइकल कैंसर को पहली स्टेज पर ढूंढा जा सके और इसका इलाज करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि छाती या शरीर के किसी भी हिस्से पर गिल्टी, लगातार खांसी और आवाज में भारीपन, माहवारी में खून ज्यादा पड़ना या बार-बार खून पड़ना, न ठीक होने वाले मुंह के छाले आदि कैंसर के लक्षण हैं। अगर किसी को ऐसे लक्षण मिलते हैं तो नजदीक के किसी सरकारी अस्पताल में चेकअप करवाना चाहिए। कैंसर से बचने के लिए सबको खाने पीने की बुरी आदतों को त्यागना चाहिए। तम्बाकू और शराब का प्रयोग नहीं करना चाहिए। फल और सब्जियाें को धोकर इस्तेमाल करना चाहिए। पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। अपने आसपास की सफाई रखनी चाहिए। इस मौके पर उन्होंने कैंसर के बचाव के लिए लोगों को नशों से दूर रहने बारे भी जानकारी दी।

इस अवसर पर सरकारी प्राथमिक स्कूल राजो के उसपार के मुख्य अध्यापक कुलवंत सिंह संधू, सुनीता रानी, गुरमेज, गुरदीप सिंह, बलविन्दर, गांव के सरपंच कर्मजीत सिंह, फार्मासिस्ट सुबेग सिंह, बाज सिंह, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर सहित बड़ी संख्या में इलाका निवासी उपस्थित थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना