प्रतिदिन 15 क्विंटल पॉलिथीन की हो रही बिक्री पर डीसी ने लगाई पाबंदी

Ferozepur News - जिले में रोजाना करीब 15 क्विंटल से अधिक प्लास्टिक पॉलिथीन की बिक्री होती है जिसके प्रयोग से जहां पर्यावरण प्रदूषित...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:45 AM IST
Firozpur News - dc prohibits the sale of 15 quintals of polythene every day
जिले में रोजाना करीब 15 क्विंटल से अधिक प्लास्टिक पॉलिथीन की बिक्री होती है जिसके प्रयोग से जहां पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है वहीं जीव-जंतुओं के लिए यह घातक साबित होता है। इसी को मुख्य रखते हुए वीरवार को जिला उपायुक्त चंद्र गैंद की ओर से प्लास्टिक पॉलिथीन के उपयोग व बिक्री पर पाबंदी के निर्देश जारी किए हैं। रोजाना की बात करें तो जिले में 1 लाख 65 हजार रुपए से अधिक के प्लास्टिक पॉलिथीन का कारोबार होता है जिस पर उपायुक्त की ओर से नकेल डालने के लिए पाबंदी के निर्देश जारी किए गए हैं। जिला उपायुक्त चंद्र गैंद ने जिला फिरोजपुर की सीमा में 40 माइक्रोन से कम व रिसाइकल्ड विधि से बने प्लास्टिक पॉलिथीन के उपयोग व बिक्री पर पाबंदी लगाई है । उन्होंने कहा कि दुकानदार व आमजन की ओर जिले में प्लास्टिक पॉलिथीन का उपयोग किया जा रहा है जिससे साफ-सफाई में विघ्न पैदा हो रहा है। प्लास्टिक पॉलिथीन के सीवरेज आदि में फस जाने से सीवरेज बंद होने की समस्या पैदा हो जाती है जिस कारण दूषित पानी सड़कों व गलियों में आ जाता है जिससे अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हाेती हैं इसलिए प्लास्टिक पॉलिथीन पर पाबंदी लगाई जा रही है। वहीं पूरे जिले की बात करें तो एक दिन में 15 क्विटंल से अधिक प्लास्टिक पॉलिथीन खपत है जोकि करीब 1 लाख 65 हजार रुपए से अधिक का बनता है। वहीं एक माह में जिले भर में 450 क्विंटल से अधिक करीब 50 लाख रुपए का प्लास्टिक पॉलिथीन उपयोग में लाया जाता है।

शहर व छावनी में 100 से अधिक सप्लायर

वहीं इस बारे में छावनी के एक दुकानदार ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहर व छावनी दोनों में मिलाकर 100 से अधिक प्लास्टिक पॉलिथीन के सप्लायर हैं जोकि रोजाना 6 क्विंटल से अधिक प्लास्टिक पॉलिथीन की बिक्री करते हैं। मार्किट में सप्लाई पॉलिथीन 105 रुपए से 110 रुपए प्रति किलोग्राम से बिकता है जिसके अनुसार केवल शहर ओर छावनी में एक दिन में करीब 65 हजार रुपए से अधिक के प्लास्टिक पॉलिथीन की बिक्री होती है।


फिरोजपुर नगर कौंसिल की ओर से बीते एक वर्ष में मात्र 14 प्लास्टिक पॉलिथीन का प्रयोग करने वाले लोगों के चालान काटे गए हैं। इसके प्रयोग पर रोक लगाने के लिए अभी तक कोई भी बड़ा अभियान नहीं चलाया गया जिसके चलते लोग धड़ल्ले से पाॅलिथीन का उपयोग कर रहे हैं ओर जीव-जंतुओं के अलावा मानव जीवन पर इसके दुष्प्रभाव को बढ़ावा दे रहे हैं।

पकड़े जाने पर एक हजार से 5 हजार तक लगेगा जुर्माना

पॉलिथीन का उपयोग करते हुए पकड़े जाने की एवज में दुकानदार पर कानूनी कार्रवाई के अनुसार एक हजार से पांच हजार रुपए तक का जुर्माना किया जा सकता है। वहीं मौके पर पाए जाने वाले पॉलिथीन का जब्त किया जाता है। बावजूद इसके दुकानदार व आमजन सरेआम प्लास्टिक पॉलिथीन का उपयोग कर रहे हैं। वहीं इस बारे में नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह ने बताया कि अगले सप्ताह से शहर में प्लास्टिक पॉलिथीन की बिक्री पर रोक लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जो भी दुकानदार प्लास्टिक पॉलिथीन की बिक्री करता पाया गया उन पर जुर्माना किया जाएगा व मौके पर पाया गया प्लास्टिक पॉलिथीन जब्त किया जाएगा।

X
Firozpur News - dc prohibits the sale of 15 quintals of polythene every day
COMMENT