सीएम से पूरे पंजाब में दिव्यांगता सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कैंप लगवाने की मांग

Ferozepur News - विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके पंजाब के 6.54 लाख दिव्यांग लोगों के...

Jan 21, 2020, 07:41 AM IST
विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके पंजाब के 6.54 लाख दिव्यांग लोगों के लिए राज्य भर में स्पेशल मेडिकल कैंप लगाने की मांग की है। विधायक ने फिरोजपुर की तर्ज पर इस तरह के कैंप पूरे राज्य में लगाने का आग्रह किया है ताकि दिव्यांग लोगों का भला हो सके। फिरोजपुर में दिसंबर महीने में तीन दिवसीय कैंप लगाया गया था, जिसमें मेडिकल कॉलेज फरीदकोट से एक्सपर्ट डॉक्टर्स शामिल हुए थे। इस कैंप में 1562 दिव्यांग लोगों की मौके पर ही जांच करके उनकी दिव्यांगता अनुपात के मुताबिक दिव्यांगता सर्टीफिकेट जारी किए गए। विस्तृत जानकारी देते हुए विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने बताया कि सरकार की तरफ से दिव्यांग लोगों के लिए कई तरह की स्कीमें चलाई जा रही हैं। इसमें उन्हें बस किराए, ट्रेन किराए में कई तरह की छूट प्राप्त है। सरकारी नौकरियों में उनके लिए सीटें रिजर्व रखी जाती हैं। इसी तरह और भी कई तरह की स्कीमें उनके कल्याण के लिए चलाई जाती हैं लेकिन इन स्कीमों का लाभ वह तभी उठा सकेंगे, जब उनके पास दिव्यांगता सर्टीफिकेट होगा। जब भी वह दिव्यांगों के लिए बनाई गई किसी कल्याणकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहले उनसे दिव्यांगता सर्टीफिकेट की मांग की जाती है। विधायक पिंकी ने मुख्यमंत्री को बताया कि फिरोजपुर में तीन दिन तक स्पेशल कैंप लगाकर ऐसे 1562 दिव्यांगों को मौके पर ही सर्टीफिकेट जारी किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि साल 2011 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में 6,54,063 दिव्यांग हैं। इनमें से 82,199 को देखने, 1,46,696 को सुनने, 25,549 को बोलने, 1,30,044 को चलने-फिरने, 66,995 लोग मानसिक, 1,65,607 अन्य प्रकार की दिव्यांगता और 37,973 लोग मल्टीपल दिव्यांगता के शिकार हैं। इन लोगों को कानून के मुताबिक सम्मानजनक जीवन व्यतीत करने और दूसरे लोगों के मुताबिक बराबर अवसर प्राप्त करने का अधिकार है। यदि इन सभी लोगों के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर कैंप लगाकर इन्हें दिव्यांगता सर्टीफिकेट जारी किए जाएं तो ये लोग विभिन्न कल्याणकारी स्कीमों का लाभ उठा सकते हैं। सरकार की तरफ से इन लोगों के लिए बनाई गई स्कीमें भी तभी सार्थक होंगी, जब ये लोग इनका आसानी से लाभ उठा सकेंगे।

इसके अलावा उन्होंने लोगों की सेहत के मद्देनजर रखते हुए गांव-गांव में ओपन जिम बनाने का सुझाव भी दिया है। विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह से आग्रह किया है कि अगर गांव-गांव ओपन जिम बना दिए जाएं तो इसका लोगों को काफी फायदा होगा और उनके सेहत के स्तर में अच्छा सुधार देखने को मिलेगा। उन्होंने फिरोजपुर शहरी हलके में खोले गए ओपन जिम का उदाहरण भी दिया। विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने उनके प्रयासों की प्रशंसा करते हुए जल्द ही इस पर एक विस्तृत कार्ययोजना बनाकर पूरे पंजाब में लागू करने का भरोसा दिया है।

चंडीगढ़ में दिव्यांग व अनाथ बच्चों को सीएम से मिलवाते विधायक परमिंदर सिंह पिंकी। (फाइल फोटो)।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना