पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Firozpur News Holi Festival Of Happiness Loss Due To Use Of Cold Water Celebrate With Dry Colors Jagdeep

होली खुशियों का त्योहार, ठंडे पानी के प्रयोग से होगा नुकसान, सूखे रंगों के साथ मनाएं : जगदीप

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के में प्रिंसिपल जगदीप पाल की अगुवाई में कोरोनावायरस व सूखे रंगों से होली खेलने संबंधी सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में 480 विद्यार्थियों व स्कूल स्टॉफ ने भाग लिया।

विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए प्रिंसिपल जगदीप पाल सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस अन्य वायरस की तरह संपर्क में आने पर किसी को प्रभावित करता है। उन्होंने बताया कि अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो इस समस्या के होने की संभावना ज्यादा रहती है। ईरान के सभी प्रदेश कोरोना वायरस से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि बेशक काेराेना वायरस चीन से पैदा हुआ है मगर ईरान में 2922 लोग इससे ग्रस्त हैं तो चीन में 80 हजार 270 केस सामने आ चुके हैं। इस वायरस ने 80 देशों में अपने पैर पसारे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि इससे बीमारी से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि डट के मुकाबला करने की जरूर है व इस बारे में जागरूक होना बहुत जरूरी है।

उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से वायरस से निपटने के लिए विशेष तौर पर साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए कहा है। इसमें मुख्य रूप से भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहना, बार-बार अपने चेहरे पर हाथों को लगाने से गुरेज करना, नाक, मुंह व आंखों को बार-बार हाथ नहीं लगाना चाहिए। वहीं उन्होंने बताया कि लिफ्ट सबसे खतरनाक है जहां काफी व्यक्ति एक साथ सांस लेते हैं इसके अलावा सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करते समय भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। खांसते व छींकते समय टीशू पेपर या कोहनी के साथ ढंकना चाहिए। कुछ भी खाने-पीने से पहले हाथों को जरूर धो लें। मास्क का उपयोग करें व गर्म चाय या गर्म पानी का सेवन करना जरूरी है।

इसके बाद प्रिंसिपल की ओर से विद्यार्थियों को होली के अवसर पर पानी वाली रंगों से खेलने की बजाए घर में तैयार किए गए या सूखे रंगों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया।

सेमीनार में विद्यार्थियों को संबाेधित करते प्रिंसीपल जगदीप पाल सिंह।
खबरें और भी हैं...